कोरोना का खतरा बढ़ा:जालंधर समेत 4 जिलों में रात 11 से सुबह 5 बजे तक कर्फ्यू

जालंधर/होशियारपुर9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो। - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो।
  • कपूरथला, होशियारपुर, नवांशहर और जालंधर में रहेगा कर्फ्यू, पाबंदियां लागू
  • 1 दिन में 1147 केस मिले, 10 मौतें

लगातार तेजी से बढ़ रहे कोरोना संक्रमितों के आंकड़ों के मद्देजनर सूबे के 4 जिलों जालंधर, नवांशहर, होशियारपुर व कपूरथला में नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है। सरकार द्वारा जिले के डीसी को दिए गए अधिकारों का प्रयोग करते हुए उक्त जिलों के जिला प्रमुखों ने रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है।

चंडीगढ़ में भी मुख्य सचिव विनी महाजन की अध्यक्षता में हुई बैठक में स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव हुस्न लाल की ओर से 3000 केस रोजाना आने की आशंका के बाद एक बार फिर सख्ती करने के आदेश दिए। उधर, सूबे में 24 घंटे में कोरोना संक्रमितों की संख्या में 1000 से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है।

3 दिन में दूसरी बार 1000 से ज्यादा (1147) संक्रमित मरीज मिले हैं। यहीं नहीं 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से 10 मरीजों की मौत भी होने की पुष्टि हुई है। जालंधर में सबसे ज्यादा 3 मौतें व 154 नए संक्रमित मिले। सूबे में कुल संक्रमित 1,87,109 हो गए हैं। 644 मरीज संक्रमण मुक्त घोषित होने के बाद अब तक 1,74,274 मरीज ठीक हो चुके हैं। एक्टिव मरीजों का आंकड़ा बढ़कर 7210 हो गया है। इसी वजह से एक्टिव दर बढ़कर 3.6% हो गई है। इससे पहले 12 दिसंबर को 7091 एक्टिव मरीज थे। मार्च के पहले 5 दिनों मेंं ही 2200 मरीजों का इजाफा हुआ है।

रात्रि कार्यक्रमों पर रोक, बेवजह घूमने पर होगी कार्रवाई

होटल-रेस्टोरेंट क्लब, आवासीय कॉलोनी या सोसायटी में रात के समय सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर पाबंदी लगा दी गई है। अपार्टमेंट्स में होने वाले कार्यक्रमों पर इंसीडेंट कमांडर नजर रखेंगे। वहीं लाइसेंसी बार व शराब की दुकानें कोविड नियमानुसार बंद करनी होंगी। आम लोग रात के समय बिना किसी वजह के बाहर नहीं निकल सकेंगे।

होम आइसोलेशन में थे दो भाई, फर्जी रिपोर्ट बना विदेश फरार

नवांशहर के दो सगे भाइयों के खिलाफ कोरोना प्रोटोकॉल तोड़ने का केस दर्ज हुआ है। दोनों भाइयों कशमीरा व गुरपाल सिंह ने न सिर्फ कोरोना पॉजिटिव होने के बाद होम आईसोलेशन पीरियड तोड़ा बल्कि चुपके से फर्जी निगेटिव कोरोना रिपोर्ट पेश कर विदेश चले गए। घटना का पता चलने पर सब-डिवीजन मजिस्ट्रेट (एसडीएम) की शिकायत पर पुलिस ने दोनों भाइयों के खिलाफ आईपीसी की धारा 188, 269, 270 महामारी एक्ट के तहत मामला दर्ज किया है। पुलिस के मुताबिक दोनों की 4 मार्च को कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। दोनों को होम आईसोलेशन के 14 दिन पूरे करने को कहा गया था।

सूबे में 70 विद्यार्थी व 32 अध्यापक भी पॉजिटिव

लुधियाना, जालंधर व नवांशहर में स्कूली स्टाफ पॉजिटिव आने का क्रम जारी है। जालंधर में सबसे ज्यादा 53 तो अमृतसर में 8 नवांशहर में 7 व लुधियाना में 2 स्कूली बच्चों में कोरोना की पुष्टि हुई है। जबकि नवांशहर में 14, जालंधर में 10, लुधियाना में 7 व अमृतसर में 1 अध्यापक पॉजिटिव आए।

खबरें और भी हैं...