अमेरिका में पंजाबियों के कत्ल की इंक्वायरी जरूरी:CM बोले- USA सरकार पर दबाव डालें विदेश मंत्री, घटना से दुनियाभर के पंजाबी सकते में

चंडीगढ़6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने अमेरिका के कैलिफोर्निया में किडनैपिंग के बाद 4 पंजाबियों की हत्या किए जाने की हाई लेवल इंक्वायरी की डिमांड की है। CM मान ने इसके लिए विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर से अपील भी की है। मान ने कहा कि वह इस घटना से बेहद दुखी और आहत महसूस कर रहे हैं।

इस घटना के बाद CM मान ने ट्वीटर पर पीड़ित परिवार से दुख साझा किया।

कैलिफोर्निया में जिन 4 लोगों की हत्या की गई, वह होशियारपुर जिले के हरसी गांव के रहने वाले थे। इनमें दो सगे भाइयों जसदीप सिंह व अमनदीप सिंह के अलावा जसदीप की पत्नी जसलीन कौर और उसकी 8 महीने की बच्ची आरोही शामिल थी। इन चारों को एक अमेरिकन नागरिक ने 3 अक्टूबर को किडनैप किया और उसके बाद सबकी गोली मारकर हत्या कर दी।

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की ओर से किया गया ट्वीट।
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान की ओर से किया गया ट्वीट।

पंजाबियों की सुरक्षा पर सवाल

भगवंत मान ने केंद्रीय विदेशमंत्री से इस मामले में दखल देने की डिमांड करते हुए अपील की कि वह इस हत्याकांड की निष्पक्ष जांच के लिए USA की फेडरल सरकार पर दबाव डालें।

CM ने कहा कि यह बहुत ही निंदनीय घटना है और इसने दुनियाभर में बसे पंजाबियों को झकझोर कर रख दिया है। इस वहशियाना कत्ल ने अमेरिका जैसे देश में भी पंजाबियों की सुरक्षा पर सवाल खड़े कर दिए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि विदेश में बसे पंजाबियों के मन में सुरक्षा की भावना पैदा करना समय की ज़रूरत है। भारत सरकार को अमेरिका में रहते पंजाबियों की सुरक्षा का मुद्दा वहां की सरकार के सामने उठाना चाहिए। USA में रहते पंजाबियों की सुरक्षा को यकीनी बनाने के लिए केंद्र सरकार को यह मामला सर्वोच्च प्राथमिकता पर रखना चाहिए।

ट्रांसपोर्ट का बिजनेस करते थे दोनों भाई

होशियारपुर के हरसी गांव से अमेरिका में सेटल हुआ अमनदीप सिंह और उसका छोटा भाई जसदीप सिंह कैलिफोर्निया में ट्रांसपोर्ट का बिजनेस चला रहे थे। चारों की हत्या के आरोप में पुलिस ने एक संदिग्ध व्यक्ति को हिरासत में लिया और जला हुआ ट्रक भी बरामद किया। पुलिस को शक है कि अपहर्ता ने आग लगाकर सबूत मिटाने की कोशिश की।

चारों भारतीयों की हत्या से जुड़ी बाकी खबरें

अमेरिका में किडनैप 4 भारतीयों के शव मिले:3 दिन पहले कैलिफोर्निया से अगवा किए गए थे, चारों की गोली मारकर हत्या की गई

अमेरिका के कैलिफोर्निया में तीन दिन पहले अगवा किए गए पंजाबी परिवार के सभी सदस्यों के शव बरामद हो गए हैं। इनमें एक 8 महीने की बच्ची भी शामिल है। मर्स्ड काउंटी शेरिफ वर्न वार्नके ने भी इसकी पुष्टि की है। उन्होंने इस पूरी घटना को भयानक और डरावना बताया है। चारों की गोली मार कर हत्या की गई।

अमेरिकी अधिकारियों ने बताया था कि चारों लोगों को बीते 3 अक्टूबर को दक्षिण हाईवे 59 के 800 ब्लॉक से अगवा कर लिया गया था। इस परिवार का अमेरिका में खुद का ट्रांसपोर्ट बिजनेस है। पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक कीजिए...