पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Farmer Ate Poison At Ladpalwan Toll Plaza, Said Before Dying Steps Taken Unhappy With Center's Agricultural Policy

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कृषि नीति:लदपालवां टोल प्लाजा पर किसान ने जहर खाया, मरने से पहले कहा-केंद्र की कृषि नीति से दुखी हो उठाया कदम

पठानकोट4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कृषि कानूनों के खिलाफ जिले में पहली मौत, किसान की आज सिंघू बॉर्डर जाने की थी तैयारी

केंद्र सरकार की ओर से पारित किए गए कृषि कानूनों के खिलाफ पठानकोट के लदपालवां टोल बैरियर पर धरना दे रहे किसान ने जहर खाकर खुदकुशी कर ली। पठानकोट में धरने के दौरान जहर खाकर किसी किसान की ओर से खुदकुशी करने का यह पहला मामला है। मृतक किसान सुच्चा सिंह निवासी खोखर, जिला गुरदासपुर का रहने वाला था। 65 वर्षीय सुच्चा सिंह बिजली विभाग से रिटायर थे। वह अगले दिन सिंघू बॉर्डर पर धरना देने के लिए दिल्ली रवाना होने वाले थे। किसान जत्थेबंदियों के प्रतिनिधियों ने बताया कि सुच्चा सिंह मोदी सरकार की कृषि नीति से बहुत दुखी थे। इससे दुखी होकर उन्होंने जहर खाकर जान दे दी है। उन्होंने बताया कि जहर खाने के बाद सुच्चा सिंह को पठानकोट के चौहान मेडिसिटी अस्पताल पहुंचाया गया। जहां उनकी रात 8 बजे मौत हो गई।

किसान संगठन आज टोल प्लाजा से मृतक के गांव खोखर तक निकालेंगे शवयात्रा

किसान जत्थेबंदी के भाई बाबा रूप सिंह ने बताया कि सुच्चा सिंह बिजली बोर्ड से रिटायर थे। वह लदपालवां टोल बैरियर पर लग रहे धरने में कभी-कभी आते थे। मंगलवार को भी वह धरने में शामिल हुए। उन्होंने जहर खाने के बाद बताया था कि मोदी के कृषि कानूनों के खिलाफ वह अपनी जान दे रहे हैं। सुच्चा सिंह ने गेहूं में रखने वाली सल्फास की गोलियां निगल ली थीं। अस्पताल के बाहर देर शाम किसान जत्थेबंदियों के प्रतिनिधियों ने मोदी सरकार मुर्दाबाद के नारे लगाए और किसानों की मौत के लिए कृषि कानूनों को जिम्मेदार ठहराया। प्रदर्शन करने वालों में हरदेव सिंह चिट्ठी, जसवंत सिंह जोगा सिंह स्वराज सिंह सहित अन्य किसान शामिल थे। किसान सुच्चा सिंह के बेटे तेजिंदर सिंह ने बताया कि उनके पिता ने मोदी की कृषि नीति के खिलाफ जान दी है। वहीं, मौके पर पहुंची थाना तारागढ़ की पुलिस ने पोस्टमार्टम के लिए डेड बॉडी सिविल अस्पताल पहुंचाई।

गुस्साए किसानों ने मोदी सरकार मुर्दाबाद के लगाए नारे
वहीं, देर रात को मौके पर इलाके के अन्य किसान भी पहुंच गए और मोदी सरकार मुर्दाबाद के नारे लगाए। किसान नेता गुरदियाल सिंह सैनी ने कहा कि पोस्टमार्टम के बाद डेड बॉडी लदपालवां टोल प्लाजा पर रखकर केंद्र सरकार के खिलाफ प्रदर्शन किया जाएगा। श्रद्धांजलि देने के बाद मृतक सुच्चा सिंह के गांव तक शवयात्रा निकाली जाएगी। इसमें सभी किसान जत्थेबंदियों के लोग शामिल होंगे। मौके पर पहुंचे लाल चंद कटारूचक्क ने कहा कि केंद्र सरकार को किसानों की मांग को पूरा कर देना चाहिए। इस मौके पर हरदेव सिंह चिट्टी, लक्की सहोड़ा, जगीर जैनीपुर, जोगिंदर सिंह सहित काफी संख्या में किसान मौजूद थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser