पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Farmers Agitation: Haryana Government On Backfoot Due To Jat Community And Alliance Forced, Pressure On Dushyant Chautala

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

किसानों पर हरियाणा सरकार बैकफुट पर:खट्टर पर जाट कम्युनिटी और गठबंधन की मजबूरी भारी पड़ी, दुष्यंत चौटाला पर भी दबाव

जालंधर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
जब हरियाणा में किसानों ने विरोध प्रदर्शन किए थे तो जननायक जनता पार्टी यानि जजपा ने किसानों का समर्थन किया था।- फाइल - Dainik Bhaskar
जब हरियाणा में किसानों ने विरोध प्रदर्शन किए थे तो जननायक जनता पार्टी यानि जजपा ने किसानों का समर्थन किया था।- फाइल
  • 2019 में विधानसभा चुनाव के दौरान जाट कम्युनिटी की नाराजगी ही भाजपा को भारी पड़ी थी‌

कृषि कानूनों के खिलाफ दिल्ली जा रहे किसानों को रोकने में जुटी हरियाणा की भाजपा सरकार शुक्रवार को बैकफुट पर नजर आई। इसे हरियाणा की खट्टर सरकार पर जाट कम्युनिटी का दबाव माना जा रहा है, क्योंकि यहां ज्यादातर किसान इसी कम्युनिटी से आते हैं। पंजाब से जो किसान दिल्ली जाने के लिए हरियाणा पहुंचे थे, उन्हें भी जाट कम्युनिटी की तरफ से समर्थन मिल रहा है।

2019 में विधानसभा चुनाव के दौरान जाट कम्युनिटी की नाराजगी ही भाजपा को भारी पड़ी थी‌। तब भाजपा 40 सीटों पर ही सिमटकर रह गई थी। भाजपा सरकार बनाने के लिए जरूरी जादुई आंकड़े 46 से 6 विधायक पीछे रह गई थी। यही वजह रही कि भाजपा को जननायक जनता पार्टी (JJP) के साथ मिलकर सरकार बनानी पड़ी, जिनके पास 10 विधायक हैं। कृषि सुधार कानूनों के खिलाफ पिछले महीने जब हरियाणा में किसानों ने विरोध प्रदर्शन किए थे तो JJP ने किसानों का समर्थन किया था।

कृषि कानून के मुद्दे को लेकर JJP नेताओं के बयान पहले भी हरियाणा सरकार की मुश्किलें बढ़ाते रहें हैं। JJP नेता लगातार भाजपा को कृषि सुधार कानूनों के बारे में किसानों को पूरी जानकारी देने का दबाव डालती रहे हैं। पहली बार चुनाव लड़ने वाली JJP का आधार जाट कम्युनिटी और किसान माने जाते हैं। ऐसे में हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला की अगुवाई वाली JJP पर भी किसान आंदोलन को बलपूर्वक दबाने का दबाव काफी बढ़ गया था।

दो दिनों से किसानों का आंदोलन हरियाणा सरकार के लिए मुसीबत बना हुआ है
दो दिनों से किसानों का आंदोलन हरियाणा सरकार के लिए मुसीबत बना हुआ है

दुष्यंत चौटाला पर दबाव ज्यादा

जननायक जनता पार्टी के अगुवाई करने वाले हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला पर कृषि सुधार कानूनों को लेकर काफी दबाव माना जा रहा है। पहले भी जब अकाली दल NDA सरकार में मंत्री बनी हरसिमरत कौर बादल ने कृषि सुधार कानूनों को लेकर इस्तीफा दिया तो अकाली दल ने दुष्यंत चौटाला को भी भाजपा का साथ छोड़ने को कहा था। बाद में जब अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल ने एनडीए छोड़ने की घोषणा की तो भी यह बात उठाई गई की किसानों के मुद्दे पर दुष्यंत चौटाला को भी हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार से समर्थन वापस ले लेना चाहिए। हालांकि JJP हरियाणा में खट्टर सरकार में बने रहते हुए भी किसानों की मांगों का समर्थन करती आ रही है।

किसानों ने भी पुलिस की रोकने की कोशिशों को नाकाम करने का हरसंभव प्रयास किया।
किसानों ने भी पुलिस की रोकने की कोशिशों को नाकाम करने का हरसंभव प्रयास किया।

अकाली दल ने PM को लिया था निशाने पर

कृषि सुधार कानूनों को लेकर केंद्र सरकार में मंत्री पद व गठबंधन छोड़ने वाले अकाली दल के राजनीतिक लाभ लेने की कोशिश पर पंजाब में कैप्टन अमरिंदर सिंह की अगुवाई वाली कांग्रेस सरकार के किसान आंदोलन के प्रति नरम रुख ने पानी फेर दिया था। इसके बाद पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने सोशल मीडिया के जरिए भी हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर पर जमकर निशाना साधा था किसान आंदोलन की आड़ में इस राजनीतिक जंग में कूदे अकाली दल के प्रधान सुखबीर बादल ने बीते दिन सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशाने पर लिया और कहा कि उनके निर्देश पर ही हरियाणा की खट्टर सरकार किसानों के विरुद्ध बल प्रयोग कर रही है। यह भी माना जा रहा है कि एक तरफ नए कृषि सुधार कानूनों के जरिए केंद्र सरकार किसानों से नजदीकी बनाना चाहती है। लेकिन हरियाणा में किसानों के खिलाफ अपना यह रवैया की वजह से केंद्र सरकार की छवि पर विपरीत असर ना पड़े इस वजह से भी हरियाणा सरकार पीछे हटने को मजबूर हुई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser