पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Government Declares The Province A Controlled Area, Banning Process Meat Products Without Imposing Up To 15

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बर्ड फ्लू:सरकार ने सूबे कोे कंट्रोल्ड एरिया घोषित किया, 15 तक लगाई बिना प्रोसेस मीट उत्पादों पर रोक

चंडीगढ़15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब तक 6 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि

पंजाब सरकार नेे पड़ोसी राज्यों में पक्षियों समेत पोल्ट्री को प्रभावित करने वाले बर्ड फ्लू के फैलाव के मद्देनजर राज्य को ‘कंट्रोल्ड एरिया’ घोषित किया है। सरकार ने 15 जनवरी तक तुरंत प्रभाव से पंजाब राज्य में पोल्ट्री और बिना प्रोसेस वाले पोल्ट्री मीट समेत जीवित पक्षियों के आयात पर पूर्ण पाबंदी लगाई गई है। इस फैसले को अगली स्थिति के आधार पर विचार किया जाएगा। पशु पालन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव वी.के जंजुआ ने बताया कि एवियन इन्फ्लुएंजा के फैलाव को रोकने एवं कंट्रोल के लिए यह दोनों फैसले पशु पालन मंत्री तृप्त राजिंदर सिंह बाजवा के साथ सलाह करने के बाद लिए गए हैं।

पशु पालन विभाग ने इंटर स्टेट पॉल्ट्री ट्रांसर्पोटेशन पर रोक लगा दी है। वहीं, केंद्र सरकार ने हिमाचल, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश व केरल में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने पर राज्यों से आपात बैठक कर उन्हें बर्ड फ्लू को रोकने के उपायों पर चर्चा की। हरियाणा में पंचकूला में 5 पॉल्ट्री फॉर्म की 1.60 लाख मुर्गियों को एहतियातन मारा जाएगा। वहां 10 किमी इलाके को सर्विलांस जोन घोषित किया गया है।

अभी तक जिन राज्यों में बर्ड फ्लू नहीं फैला है वहां केंद्र ने जल्द जरूरी उपाय करने की सूचना जल्द देने को कहा है। केंद्र ने कहा दिल्ली के डीडीए पार्क हस्तसल गांव में भी 16 पक्षियों की मौत हुई है। अभी यहां की रिपोर्ट आना बाकी है। बर्ड फ्लू की पुष्टि होते ही इन सूबों में मीट के दाम में भारी गिरावट देखने को मिली है।

पंजाब के बरनाला में 25 तोते मृत मिले -इधर बरनाला की तपा मंडी में संदिग्ध हालत में 25 तोते मृत पाए गए। उनके सैंपल लेकर जालंधर लैब में भेज दिए गए हैं। जिसकी रिपोर्ट आने के बाद ही इस पर कोई अगली कार्रवाई की जाएगी। विभाग ने आसपास के जिलों में हाई अलर्ट कर दिया है। डिप्टी डायरेक्टर कृष्ण कुमार, ने बताया कि कुत्तों ने कुछ तोते नोच डाले थे, जिससे संक्रमण का खतरा पैदा हो सकता है।

इंसान पर संक्रमण का असर खतरनाक -वैसे तो इंसानों को बर्ड का उतना खतरा नहीं है जितना कि पक्षियों को होता है। कोई भी व्यक्ति तब बर्ड फ्लू के संक्रमण का शिकार तभी हो सकता है जब वह किसी संक्रमित पक्षी या जानवर से करीबी संपर्क बनाता है। इसके अलावा उन लोगों में भी इस संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है, जो चिकन या अंडा ठीक से पका कर नहीं खाते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser