कुरुक्षेत्र में मिला RDX, डिफ्यूज किया गया:स्वतंत्रता दिवस से 10 दिन पहले जीटी रोड पर मिला विस्फोटक; पंजाब का आरोपी हिरासत में

चंडीगढ़/कुरुक्षेत्र2 महीने पहले

हरियाणा के कुरुक्षेत्र में गुरुवार को अचानक सनसनी फैल गई। यहां अंबाला-नई दिल्ली नेशनल हाईवे पर मिर्ची होटल के पास विस्फोटक RDX मिला। इसका पता चलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई। आसपास का पूरा इलाका सील कर दिया गया। विस्फोटक की जांच के लिए टीमें मौके पर बुलाई गई। जिसके बाद अंबाला से आई टीम ने RDX को डिफ्यूज कर दिया।

पुलिस ने इस मामले में अमृतसर के तरनतारन के रहने शमशेर सिंह को गिरफ्तार किया है। जिससे हरियाणा STF पूछताछ कर रही है। पुलिस आसपास के इलाकों में संदिग्धों की पहचान के लिए CCTV खंगाल रही है। पूरे मामले को स्वतंत्रता दिवस और आतंकी कनेक्शन से जोड़कर देखा जा रहा है।

हरियाणा STF पूरे मामले की जांच में जुट गई है।
हरियाणा STF पूरे मामले की जांच में जुट गई है।

पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों में मचा हड़कंप
विस्फोटक मिलने की सूचना से हरियाणा पुलिस और सुरक्षा एजेंसियों में हड़कंप मचा हुआ है। कुरूक्षेत्र के शाहाबाद में कई थानों की पुलिस बुलाकर जांच की जा रही है। इसके अलावा अंबाला से बम निरोधक दस्ता बुलाकर जांच कराई जा रही है। पुलिस ने इलाके में ट्रैफिक को भी काफी देर तक रोके रखा। पुलिस का कहना है कि करीब डेढ़ किलो RDX मिला है। डॉग स्क्वायड के जरिए आसपास के इलाकों में संदिग्धों की पड़ताल की जा रही है।

सूत्रों के अनुसार, यह RDX एक संदिग्ध युवक की निशानदेही पर बरामद किया गया। संदिग्ध युवक का नाम शमशेर सिंह है जो पंजाब में तरनतारन का रहने वाला है। हरियाणा STF और दूसरी जांच एजेंसियों के अधिकारी शाहाबाद थाने में संदिग्ध युवक से पूछताछ कर रहे हैंं।

ASP बोले- विस्फोटक के साथ लगा था टाइमर

कुरुक्षेत्र पुलिस के ASP कर्ण गोयल ने बताया कि आरोपी युवक की निशानदेही पर बरामद विस्फोटक के साथ डेटोनेटर टाइमर लगा हुआ था। अंबाला से आए बम निरोधक दस्ते ने उसे डिफ्यूज कर दिया। विस्फोटक वाली जगह पॉलिथीन में बंधा हुआ कुछ और सामान भी मिला है। STF की टीमें युवक से पूछताछ कर रही हैं। इस मामले में बड़े खुलासे होने की उम्मीद है।

करनाल से मिल चुका RDX
इससे पहले करनाल में बब्बर खालसा के 4 संदिग्ध आतंकियों से RDX बरामद किया गया था। मई 2022 में पुलिस ने यह बरामदगी बसताड़ा टोल प्लाजा से इनोवा गाड़ी से की थी। जांच में पता चला कि बब्बर खालसा के आतंकी यह RDX पंजाब से तेलंगाना डिलीवर करने जा रहे थे। पाकिस्तान बैठे पंजाब के कुख्यात गैंगस्टर आतंकी हरविंदर रिंदा ने यह विस्फोटक और हथियार ड्रोन के जरिये बॉर्डर पार से भारत में पहुंचाए थे।

इस मामले में जो 4 युवक गिरफ्तार किए गए थे, उनके नाम गुरप्रीत सिंह, अमनदीप, भूपेंद्र और परमिंदर थे जो पंजाब के फिरोजपुर और लुधियाना के रहने वाले थे।

खबरें और भी हैं...