पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jalandhar (Punjab) JEE Main Exam Result 2020, Jalandhar's Ujjawal Mehta Takes First Rank In Punjab And 27th In All India Raning In JEE Mains

जेईई मेन्स एग्जाम रिजल्ट:रोज 8 घंटे पढ़कर पंजाब का टॉपर बना उज्ज्वल मेहता, देशभर में पाया 27वां रैंक; बनाना चाहता है कंप्यूटर इंजीनियरिंग में कॅरियर

जालंधर16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
माता-पिता और बड़े भाई के साथ जेईई मेन का पंंजाब टॉपर उज्ज्वल मेहता (बाईं ओर)। ऑल इंडिया रैंकिंग में वह 27वें पायदान पर खड़ा है।
  • पटियाला के आई-क्वेस्ट में कोचिंग ले रहे उज्ज्वल के पिता बोले-आईआईटी मुंबई में दाखिला लेगा बेटा
  • पहले बड़े भाई जयंत मेहता ने 2016 की एआईएमएस परीक्षा में ऑल इंडिया 49वां रैंक प्राप्त किया था

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा ली गई जेईई मेन्स की परीक्षा में जालंधर के उज्ज्वल मेहता ने ऑल इंडिया में 27वां तो पंजाब में पहला रैंक हासिल किया है। अब 27 सितंबर को होने वाली जेईई एडवांस की परीक्षा में और बेहतर प्रदर्शन का जज्बा दिल में लेकर तैयारी में जुटा है। आइए इस होनहार के परिवार और सपने के बारे में विस्तार से बात करते हैं कि किस तरह उसने यह मुकाम हासिल किया है और आगे करना है।

जालंधर के सत करतार नगर से ताल्लुक रखने वाले उज्ज्वल मेहता के पिता नवीन मेहता एक मल्टी नेशनल कंपनी में काम करते हैं। माता भजन गायिका हैं। उज्ज्वल इन दिनों पटियाला के आई-क्वेस्ट कोचिंग सेंटर में ट्रेनिंग ले रहा है। वहीं मेहनत करके यह मुकाम पाया है।

पिता नवीन बताते हैं कि इससे पहले उज्ज्वल मेहता ओलंपियाड और एनटीएसई की परीक्षा में भी अव्वल रह चुका है। जनवरी में जेईई मेन्स प्रथम भाग की परीक्षा में भी 99.99 प्रतिशत अंक हासिल किए थे। इतना ही नहीं, उज्ज्वल के भाई जयंत मेहता भी परिवार का नाम उज्ज्वल कर चुके हैं। जयंत मेहता ने वर्ष 2016 की एम्स परीक्षा में ऑल इंडिया 49वां रैंक प्राप्त किया था।

उज्ज्वल इस परीक्षा का राज उसकी मेहनत है। पिता नवीन मेहता बताते हैं कि परीक्षा की तैयारी के लिए वह रोज 7 से 8 घंटे पढ़ाई करने में लगा रहता था। पिता के मुताबिक उज्ज्वल का सपना आईआईटी मुंबई में दाखिला लेकर कंप्यूटर इंजीनियरिंग में कॅरियर बनाना है। इसके लिए दिन-रात मेहनत कर रहा है। वहीं, इससे हाल ही में 27 सितंबर को जेईई एडवांस की परीक्षा की तैयारी में जुटा हुआ है। उम्मीद है कि परीक्षा में बेहतर रैंक आएगा।

वहीं उज्ज्वल ने बताया कि

मैंने एमएनसी पेंट कंपनी में फाइनांस मैनेजर पिता नवीन कुमार मेहता और मां सीमा मेहता के सामने इच्छा जाहिर की कि काेचिंग के लिए बाहर जाना चाहता हूं। भाई ने भी सहयाेग किया कि कॅरियर का सवाल है, इसे बाहर जाने दीजिए।’ यह बात जेईई मेंस में ऑल इंडिया 27वां और स्टेट में पहला रैंक पाने वाले उज्ज्वल मेहता ने शनिवार को कही। मैं एपीजे महावीर मार्ग से 9वीं पास करने के बाद पटियाला आ गया।

यहां प्रीमियर पब्लिक स्कूल से 10वीं व अपोलो पब्लिक स्कूल से 12वीं की। दूसरे शहर में आकर एडजस्ट होने में एक साल लग गया, लेकिन मेरा फाेकस पढ़ाई पर था। अपने कपड़े खुद धोना और सफाई आदि करना रूटीन में शामिल हो गया। घर की याद तो आती थी लेकिन साढ़े 3 साल में मैं सिर्फ 5 बार ही घर गया। मम्मी-पापा काे भी मैंने बार-बार मिलने आने के लिए मना किया था।

बकौल उज्ज्वल, चूंकि मुझे पढ़ने के लिए पूरा फाेकस करना था और उनके आने पर मेरा टाइम खराब न हाे, इसलिए वे जब भी कहते कि बेटा मिलने आना है तो मैं उन्हें मना कर देता था। मेरा मानना था कि 3-4 साल डटकर पढ़ाई कर लूं। परिवार ताे वहीं रहेगा, उनसे बाद में मिल लूंगा। वे साल में एक या दाे बार सिर्फ जरूरी सामान देने ही मेरे पास आते। कई बार मन करता था कि जाकर मिल आऊं लेकिन फिर फाेन पर ही बात कर लेता था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि वालों से अनुरोध है कि आज बाहरी गतिविधियों को स्थगित करके घर पर ही अपनी वित्तीय योजनाओं संबंधी कार्यों पर ध्यान केंद्रित रखें। आपके कार्य संपन्न होंगे। घर में भी एक खुशनुमा माहौल बना ...

और पढ़ें