पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Jan Aushadhi Center Will Run Under Patient Welfare Committee, Not Red Cross, All Medicines Will Be Available

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जन औषधि:रेडक्रॉस नहीं, रोगी कल्याण समिति के अधीन चलेगा जन औषधि केंद्र, मिलेंगी सभी दवाएं

जालंधर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सिविल के गेट पर बना जन औषधि सेंटर।- भास्कर - Dainik Bhaskar
सिविल के गेट पर बना जन औषधि सेंटर।- भास्कर
  • सिविल अस्पताल में हुई मीटिंग ,फार्मासिस्ट के साथ एसएमओ की भी होगी तैनाती

सिविल अस्पताल परिसर के गेट पर पिछले कई सालों से जन औषधि योजना के अधीन रेडक्रॉस सोसायटी की तरफ से दवा सेंटर चलाया जा रहा है। अस्पताल के गेट पर स्थित यह दवा सेंटर आने वाले दिनों में सिविल अस्पताल की मेडिकल सुपरिंटेंडेंट के अधीन आने वाला है। वर्तमान में जन औषधि सेंटर रेडक्रॉस संस्था के अधीन चलाया जा रहा है, लेकिन इसे रोगी कल्याण समिति के अधीन लाया जाएगा। इसके बाद सेंटर पर एक सीनियर मेडिकल अफसर को भी तैनात किया जाएगा। वहीं सिविल अस्पताल प्रशासन की तरफ से ही दवा सेंटर में फार्मासिस्ट को भी बिठाया जाएगा।

रोगी कल्याण समिति के इस प्रोजेक्ट को लेकर जिला असिस्टेंट कमिश्नर जनरल हरदीप सिंह ने सिविल अस्पताल पहुंच डिप्टी मेडिकल कमिश्नर डॉ. ज्योति शर्मा और सिविल अस्पताल की मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. परमिंदर कौर के साथ मीटिंग भी की है और सेंटर को दोबारा सुचारू तरीके से जल्द से जल्द चलाने को कहा है। बता दें कि जन औषधि सेंटर के बंद होने का कारण सिविल अस्पताल में बिना रिसिविंग और बिलिंग के गई दवाओं के हिसाब न मिलने के कारण बिल पास न होना है।

वर्तमान स्थिति...बड़ी संख्या में मरीजों को सेंटर से बिना दवा के लौटना पड़ रहा

वर्तमान समय में जन औषधि सेंटर में कई अहम दवाएं लोगों को नही मिल पा रही हैं। शुरुआत में जब सेंटर को खोला गया था। तब सेंटर को 24 घंटे चलाने की योजना बनाई गई थी। वहीं अब सेंटर के पास फंड नहीं है जिस कारण सेंटर से मरीजों को बिना दवा के लौटना पड़ रहा है। बता दें सेंटर में एलोपैथी की जेनरिक दवाएं आधे दाम पर मुहैया होती थीं, लेकिन वर्तमान में सिविल अस्पताल और ईएसआई अस्पताल में आने वाले मरीजों को जो दवा अस्पताल से नहीं मिलती उन्हें वह दवा सेंटर से भी नहीं मिल रही है। वहीं अस्पताल के फार्मासिस्ट का कहना है कि सेंटर के खुलने के बाद अस्पताल में आने वाले जरूरतमंद मरीजों को कम दाम पर दवा मिल सकेगी।

शुरुआत में सेंटर को 5 बजे तक खोला जाएगा : एमएस डॉ. परमिंदर कौर
सिविल अस्पताल की मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉ. परमिंदर कौर का कहना है कि रोगी कल्याण समिति के सदस्यों के साथ जल्द मीटिंग की जाएगी, जिसके बाद सेंटर में फार्मासिस्ट को भी तैनात किया जाएगा। हालांकि यह तय करना बाकी है कि वह रिटायर्ड होगा या अॉनरोल। जबकि सेंटर के खुलने के बाद शुरुआत में सेंटर को 24 घंटे की बजाय 5 बजे तक चलाया जाएगा। बाकी आने वाले दिनों तक फंड्स पर भी हाइकमान के साथ मीटिंग की जा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें