पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Kapurthala Punjab Budget Will Be Built In The Name Of Kapurthala Ambedkar With 100 Crores, The Country's Second Big, Historic College Will Get 7 Crores

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पंजाब बजट में कपूरथला:डॉ. अंबेडकर के नाम पर 100 करोड़ से बनेगा देश का दूसरा सबसे बड़ा म्यूजियम, ऐतिहासिक जस्सा सिंह आहलूवालिया कॉलेज को मिलेंगे 7 करोड़ रुपए

कपूरथलाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
डॉ. BR अंबेडकर, जिनके नाम पर कपूरथला में देश का दूसरे नंबर का बड़ा म्यूजियम बनाए जाने की घोषणा की गई है। - Dainik Bhaskar
डॉ. BR अंबेडकर, जिनके नाम पर कपूरथला में देश का दूसरे नंबर का बड़ा म्यूजियम बनाए जाने की घोषणा की गई है।
  • 112.80 करोड़ रुपए के पैकेज में सैनिक स्कूल के लिए भी 5 करोड़ रुपए देने की घोषणा
  • मेडिकल कॉलेज के लिए पहली किस्त 80 लाख रुपए को मंजूरी

पंजाब सरकार ने मिशन 2022 रिपीट के लिए जमीन तैयार करते हुए राज्यभर के साथ कपूरथला जिले भी खास सौगात दी है। जिले की नुहार बदलने के लिए वित्त मंत्री ने 4 बड़ी घोषणाएं की हैं। इसमें इंद्र कुमार गुजराल (IKG) मेमोरियल पंजाब टेक्नीकल यूनिवर्सिटी 100 करोड़ रुपए की लागत से 27 एकड़ में डॉ. BR अंबेडकर म्यूजियम स्थापित करने का ऐलान किया गया। 164 साल पुराने नवाब जस्सा सिंह आहलूवालिया कॉलेज के लिए 7 करोड़ रुपए की ग्रांट आएगी तो सैनिक स्कूल के रखरखाव के लिए भी 5 करोड़ रुपए की तजवीज पेश की गई है। इसके अलावा गुरु नानक देव के नाम पर बनने वाले मेडिकल कॉलेज के लिए पहली किस्त 80 लाख रुपए की मंजूरी दे दी गई है।

कपूरथला की शान कहलाने वाले सैनिक स्कूल का कैंपस।
कपूरथला की शान कहलाने वाले सैनिक स्कूल का कैंपस।

27 एकड़ में बनेगा म्यूजियम

वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने बजट में बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की याद में म्यूजियम बनाने की घोषणा की है। यहां PTU में 27 एकड़ के रकबे में देश का दूसरा सबसे बड़ा म्यूजियम बनेगा। इस पर 100 करोड़ रुपए खर्च होंगे। म्यूजियम में बाबा साहिब की पूरी जीवनी और प्राप्ति प्रदर्शित की जाएगी। सूत्रों के मुताबिक म्यूजियम में डॉ. अंबेडकर की कुछ पर्सनल चीजें स्थापित की जा सकती हैं। इसके अलावा मैनेजमेंट एजुकेशन के क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गुणवत्ता प्राप्त करने के उद्देश्य से PTU में डॉ. BR अंबेडकर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेंजमेंट स्थापित करने की तजवीज दी है।

नवाब जस्सा सिंह आहलूवालिया सरकारी कॉलेज का कैंपस।
नवाब जस्सा सिंह आहलूवालिया सरकारी कॉलेज का कैंपस।

सरकारी कॉलेज में दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए विशेष प्रबंध

जिले के नवाब जस्सा सिंह आहलूवालिया सरकारी कॉलेज के मूलभूत ढांचे के रख-रखाव के लिए सरकार ने 7 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है। प्रिंसिपल जतिंदर धीर ने पंजाब सरकार और विधायक राणा गुरजीत सिंह का धन्यवाद करते हुए कहा कि जिले का मान 164 साल पुरानी इस संस्था के बुनियादी ढांचे के निर्माण, नए व्यावसायिक कोर्सों की शुरुआत, नवीनीकरण के लिए प्रयत्नशील थे। ग्रांट से कॉलेज में होम साइंस लैब, नए कंप्यूटर लैब, जिसे वाई-फाई व्यवस्था से जोड़ा जाएगा, सोलर पैनल से ऊर्जा का प्रबंध होगा। अंदरुनी सड़कों की मरम्मत, शौचालयों का निर्माण, जिसमें दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए विशेष प्रबंध होगा। रेन वाटर हार्वेस्टिंग व्यवस्था, स्मार्ट क्लास रूम, प्रोजेक्टर, स्टाफ और विद्यार्थियों को पार्किंग, स्टूडेंट होम, लाइब्रेरी की नई इमारत जिसे ई-रिसोर्स से चलाया जाएगा।

बता दें कि पंजाब सरकार ने कॉलेज को दो साल पहले भी 1.40 करोड़ रुपए ग्रांट दी थी। इस ग्रांट से विधायक राणा गुरजीत सिंह ने 250 विद्यार्थियों की समर्था वाले कॉन्फ्रेंस हाल का नींव पत्थर रखा है।

सैनिक स्कूल को पहले भी हो चुकी है ग्रांट जारी

पंजाब के इकलौते सैनिक स्कूल का भी बजट में ध्यान रखा गया है। वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने सैनिक स्कूल के रख-रखाव के लिए 5 करोड़ रुपए की घोषणा की है। वित्त मंत्री पहले भी सैनिक स्कूल को ग्रांट जारी कर चुके है। सैनिक स्कूल के उच्चाधिकारी ने बताया कि अभी इस बारे में उन्हें कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई है।

मेडिकल कॉलेज के लिए 80 लाख रुपए की मंजूरी

जिले में बनने वाले मेडिकल कॉलेज के लिए बजट में वित्त मंत्री ने 80 लाख रुपए की पहली किस्त जारी करने की बात कही है। मेडिकल कॉलेज पर लगभग 325 करोड़ रुपए का खर्चा आने की संभावना है। यह केंद्र व पंजाब सरकार का सांझा प्रोजेक्ट है। इसमें 195 करोड़ रुपए केंद्र सरकार तथा 130 करोड़ रुपए पंजाब सरकार का हिस्सा होगा। मेडिकल कॉलेज दोआबा क्षेत्र में अपने तौर पर पहला कॉलेज होगा। इसमें MBBS के लिए 100 सीटें होगी। मेडिकल कॉलेज बनाने की घोषणा पंजाब सरकार ने गुरु नानक देव के 550वें प्रकाशोत्सव के 16 दिन बीत जाने के बाद की थी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें