पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑर्डर पर हो रही बुकिंग:मार्केट में आईं किसानों से जुड़ी पतंगें, 2 से लेकर 450 रुपए है कीमत

गुरदासपुर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लोहड़ी पर पतंगबाजी के लिए किसानों से जुड़ी पतंगों की डिमांड बढ़ी

2 दिनों के बाद लोहड़ी का त्योहार है, इसके चलते लोग पतंग और डोर की खूब खरीदारी कर रहे हैं। मौसम विभाग के अनुसार लोहड़ी वाले दिन घनी-धुंध रहेगी जबकि बारिश के भी आसार हैं। अगर ऐसा होता है तो लोहड़ी पर पतंगबाजी करने वाले लोगों की तैयारियों पर पानी फिर जाएगा। केंद्र के खिलाफ दिल्ली में धरने पर बैठे किसानों का समर्थन करने के लिए कारीगरों ने किसानों के धरने के संबंधित पंतग तैयार किए हैं।

पतंगों का काम करने वाले दुकानदार शालू महाजन ने बताया कि गत दिवस उनके पास किसान, जट्‌ट और किसान के चेहरे वाले 300 पतंग आए थे, इनकी कीमत 100 रुपए प्रति पतंग है। करीब एक घंटे के भीतर ही सभी पतंग बिक गए, कुछ लोगों ने पतंगों का आर्डर भी कराया है। दुकानदार शालू महाजन ने बताया कि पिछले कई सालों से चाइना डोर का काफी बोलबाला है, लेकिन इस बार यूपी के बरेली शहर में तैयार हुई चरखड़ी जिसे 16 तार का नाम दिया गया है। वो चाइनीज ड्रैगन का पूरा मुकाबला करेगी।

पिछली बार की तुलना में इस बार पतंग के रेट ज्यादा, कोरोना काल में नहीं हो पाई तैयारी

पिछले साल के मुकाबले इस बार पतंगें ज्यादा महंगी
दुकानदार ने बताया कि पिछले साल के मुकाबले इस बार पतंग काफी महंगी बिक रही है। इसका मुख्य कारण पहले तो कोरोना काल रहा इसके चलते कारीगर पतंग तैयार नहीं कर पाए और अब किसानों ने दिल्ली बार्डर पर धरना लगा रखा है। इसके चलते बाहरी राज्यों से आने वाली पतंग रास्ते में ही अटकी हुई है। इस बार मार्केट में 2 रुपए से लेकर 450 रुपए तक पतंग बिक रहा है। इस बार मार्केट में कपड़े की पतंग, ईगल मार्का, सिद्धू मुस्सेवाला, बब्बू मान, किसानी चेहरा, प्लास्टिक की पतंग काफी तेजी से बिक रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser