पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लोहड़ी और मकर संक्रांति:रंग-बिरंगा होगा नीला आसमां, ‘गो कोरोना गो’ जैसे संदेश देंगी पतंगें

लुधियाना12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पतंग के बाजार में बढ़ गई है रौनक, जोर शोर से खरीदारी कर रहे पतंगबाज

लोहड़ी और मकर संक्रांति का त्योहार जैसे-जैसे नजदीक आता जा रहा है, वैसे-वैसे बाजार भी गुलजार होने लगे हैं। त्योहार को धूमधाम से मनाने के लिए सभी ने तैयारी पूरी करनी शुरू कर दी हैं। मकर संक्रांति पर पतंग उड़ाने की परंपरा है, तो पतंगों का बाजार भी पूरी तरह सज चुका है और पतंग बाजार की रौनक बढ़ गई है। लोहड़ी और संक्रांति पर्व को लेकर पतंगों की खरीदारी जोरों पर है। वैसे तो हर साल पतंगों के माध्यम से विभिन्न संदेश दिए जाते हैं, लेकिन इस बार कोरोना की थीम पर बनी पतंगें ज्यादा बिक रही हैं।

दुकानदारों का त्योहार आने तक बिक्री और ज्यादा बढ़ने के आसार

कोरोना के खिलाफ संदेश आसमान तक पहुंच गया है। पतंग के जरिए बच्चों को मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, हैंड वॉश और सेनेटाइजर के प्रति जागरूक किया जा रहा है। नीले आसमान में उड़ने वाली पतंगों के जरिए कोरोना से बचाव का संदेश दिया जाएगा। कोरोना पतंगों के साथ आसमान में पेच लड़ाते लोगों का जोश देखते ही बनेगा। बच्चे-युवा लोहड़ी और मकर संक्रांति पर पतंगबाजी करने के लिए पतंग और डोरी खरीदने के लिए बाजारों में पहुंच रहे हैं। बाजार में जगह-जगह पतंग और डोर की दुकानें सजी हुई हैं। बच्चे और युवा अपनी पतंगबाजी के जौहर आसमान में दिखाने की तैयारियों में जुटे हैं। बाजार में पतंगों की खरीदारी करने आने वाले ग्राहकों का आवागमन शुरू है। दुकानदारों को त्योहार आते-आते बिक्री और भी ज्यादा बढ़ने की संभावना है।

संक्रमण से बचाव के संदेश लिखी पतंगें आकर्षण का केंद्र

ट्रंका वाले बाजार के दुकानदार शैली ने बताया कि गुजरात से बनी पतंगें बाजार में आ रही हैं। इस समय कोरोना से जागरूक करती हुई पतंगें आकर्षण का केंद्र बनी हुई हैं। गो कोरोना गो, इंडिया फाइट विद कोरोना, मास्क पहनिए कोरोना संक्रमण से बचिए, कोरोना से जीतेगा इंडिया, सोशल डिस्टेंसिंग, हैंड वॉश सहित कई प्रकार के स्लोगन लिखी पतंगें बाजार में छाई हुई हैं। इसके अलावा कार्टून कैरेक्टर वाली पतंगें बच्चों को पसंद आ रही हैं। कोरोना संक्रमण के चलते घरों में ही रह रहे बच्चे और बड़ों ने खूब पतंगबाजी की। अब जब मकर संक्रांति का त्योहार आने वाला है, तो फिर से पतंगों को लेकर लोगों में रुझान और ज्यादा बढ़ गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser