पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Kundli Border Becomes Mini Punjab, Farmers In 500 Meters And Tractors In 5 Kilometers, Streets Took The Form Of Highway

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भास्कर ग्राउंड रिपोर्ट:कुंडली बॉर्डर बना मिनी पंजाब, 500 मीटर में किसान तो 5 किलोमीटर में ट्रैक्टर, गलियों ने लिया हाईवे जैसा रूप

कुंडली बाॅर्डर से राजेश खोखर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • लंबी तैयारी में किसान, 6 माह का राशन साथ, बड़े नेता के बजाय हर आंदोलनकारी खुद नेता
  • नए कृषि कानूनों के विरोध में पंजाब-हरियाणा से आए किसान दिल्ली की सीमा पर जमा

पंजाब की तरफ बॉर्डर खुलने के बाद चंडीगढ़ जाने वाला ट्रैफिक भले शुरू हो गया हो, लेकिन शुक्रवार रात से कुंडली बॉर्डर पर डटे किसानों ने शनिवार को यहीं प्रदर्शन का निर्णय लिया है। इसके चलते दिल्ली जाने वाला ट्रैफिक बाधित है। भास्कर टीम सुबह पानीपत से कुंडली बॉर्डर के लिए निकली तो गन्नौर तक सब ठीक था।

गन्नौर से दिल्ली के वाहनों को यूपी के रास्ते भेज रहे थे। मुरथल पहुंचे तो ढाबों में दिल्ली जाने वाले किसान ही किसान थे। नाकेबंदी से आगे ऑटो मिले जो बॉर्डर पार करवाने की गारंटी ले रहे थे, पर 10 की जगह 50 रुपए में। ऑटो वाले ने बताया कि ये रुपए पुलिस और जाम से बचाकर लोकल रास्तों से बॉर्डर पार करवाने के हैं। गलियों ने हाईवे जैसा रूप ले रखा है। इनसे बड़े वाहन भी गुजर रहे हैं।

फ्रंट पर मिनी पंजाब, सपोर्ट में यूपी और हरियाणा

दिल्ली बॉर्डर से पहले हाईवे मिनी पंजाब में बदला दिख रहा है। ट्राॅलियों में किसानों ने घर बसाया हुआ है। इन्हीं में बिस्तर, राशन, सिलेंडर, चूल्हे हैं। कोई खाना बना रहा, तो कोई नहाने-कपड़े धोने में लगा था। जगह-जगह लंगर लगे थे। पंजाब के किसान सुखेन्द्र सिंह ने कहा कि सब अपना काम कर रहे हैं। धरने वाले धरना दे रहे हैं, खाना बनाने वाले खाना बना रहे हैं। आगे चले तो यूपी के किसान दिखे। उनमें चर्चा थी कि हमें पीछे से साथ देना है, फ्रंट पर पंजाब ही रहेगा।

बुजुर्ग बोले- घर पर कह कर आए हैं कि राह मत देखना

पंजाब के बुजुर्ग किसान परमिंदर सिंह ने कहा कि किसान बेटे का भविष्य अंधकार में नहीं डाल सकता। घर पर कह आया हूं कि राह मत देखना, सफल हुए तो ही आऊंगा। 5 किलोमीटर तक इसी तरह ट्रैक्टर-ट्राॅलियों का सैलाब मिला। टेंट लगाने की तैयारी चल रही थी और ट्रैक्टर-ट्राॅली को ही स्टेज बना रखा था। दिल्ली की तरफ पुलिस और बीएसएफ जवान सड़क किनारे बैठे थे।

निरंकारी ग्राउंड : मोबाइल टॉयलेट, पानी के टैंकर, एक लाख क्षमता वाले 2 पंडाल लगाए

नई दिल्ली. निरंकारी ग्राउंड में मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र समेत कई राज्य के किसान पहुंचे हैं। सौ मोबाइल टॉयलेट, पानी के 50 टैंकर का इंतजाम है। ग्राउंड में 1 लाख क्षमता वाले 2 पंडाल लगे हैं। पैरा मिलिट्री फोर्स, सीआईएसएफ मोर्चा संभाल चुकी हैं। ड्रोन भी हैं।

बॉर्डर पर ही प्रतिनिधि को बुलाने पर आमादा

पंजाब-हरियाणा से आए किसान दिल्ली बॉर्डर पर जमा हैं। सिंधु व टिकरी बॉर्डर पर जमा किसानों का कहना है कि सरकार का प्रतिनिधि यहीं आकर बात करे। भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष बूटा सिंह बर्जगिल का कहना है कि कई किसान नेता अब भी दिल्ली के रास्ते में हैं। टिकरी बॉर्डर पर शनिवार सुबह जमा किसानों ने प्रदर्शन जारी रखने का फैसला किया। वे निरंकारी मैदान जाने से मना कर रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser