पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • License And RC Blank Cards In RTA, Printing Stopped, 10 Thousand Cards To Be Printed In Five Days

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हर दिन 400 लोग लगा रहे चक्कर:आरटीए में लाइसेंस व आरसी के ब्लैंक कार्ड खत्म, प्रिंटिंग का काम बंद, पांच दिन में 10 हजार कार्ड करने हैं प्रिंट

जालंधर12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 15 जनवरी तक कंप्लीट करना है प्रिंटिंग का काम, फिर चंडीगढ़ में बनेंगे आरसी-लाइसेंस

ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के निर्देश पर आरटीए कार्यालय ने नए-पुराने लाइसेंस और वाहनों की आरसी की फाइलें 4 जनवरी से लेना बंद कर दी हैं। अभी करीब 10 हजार आरसी और लाइसेंस की प्रिंटिंग का काम 15 जनवरी तक होना है। वीकेंड को छोड़ दें तो अब केवल 5 दिन बचे हैं, और कार्यालय से लाइसेंस व आरसी के ब्लैंक कार्ड खत्म हो चुके हैं। इस वजह से आरटीए में प्रिटिंग का काम बंद पड़ा है। हर दिन करीब 350 से 400 लोग कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं। हालांकि विभाग का दावा है कि कार्ड आ जाएंगे और सभी आवेदकों को निर्धारित समय पर आरसी और लाइसेंस दे दिए जाएंगे।

विभाग में कार्ड खत्म दिखाए जा रहे...एजेंट कर रहे यहीं से कार्ड बनवाकर देने की डीलिंग

गौर हो कि हाल ही में एक मुलाजिम के घर से सैकड़ाें की संख्या में ब्लैंक लाइसेंस के कार्ड पुलिस ने बरामद किए थे, आशंका है कि एजेंट मुलाजिमों की मिलीभगत से आने वाले दिनों में दोगुने से अधिक रेट पर आम लोगों को प्रिंट करके लाइसेंस और आरसी मुहैया कराएंगे, क्योंकि विभाग में कार्ड खत्म दिखाए जा रहे हैं और एजेंट यहीं कार्ड बनवाकर देने की डीलिंग कर रेह हैं। आरटीए कार्यालय में एजेंटों की दखल को कम करने के लिए सरकार ने आरसी और लाइसेंस चंडीगढ़ से प्रिंट कराकर भेजने का निर्णय लिया है। इससे जहां आरटीए कार्यालय में आम लोगों की भीड़भाड़ कम हो जाएगी, वहीं लोगों को दौड़भाग से निजात मिलेगी। कार्यालय में ब्लैंक कार्ड खत्म हो जाने के चलते बुधवार से प्रिंटिंग का काम बंद है। इसके चलते लोगों के लाइसेंस और वाहनों की आरसी नहीं बन पा रहे हैं।

सेक्रेटरी बोले- कमी हुई थी, पर हमने मंगा लिए हैं कार्ड... इस बाबत सेक्रेटरी आरटीए बरजिंदर सिंह का कहना है कि कार्ड की कमी हुई थी, मगर मंगा लिए गए हैं। सभी लोगों को समय से आरसी और लाइसेंस दे दिए जाएंगे।
दिसंबर में एक मुलाजिम के घर से पुलिस ने बरामद किए थे सैकड़ों ब्लैंक कार्ड

बीते साल 8 दिसंबर को पुलिस ने ऑनलाइन टेस्ट ट्रैक पर तैनात एक कर्मचारी सहित 6 एजेंटों को घूस घोरी की शिकायत होने पर पकड़ा था। पुलिस ने कर्मचारी की शिनाख्त पर छापेमारी करने उसके घर से लाइसेंस के बिना प्रिंट किए हुए सैकड़ों कार्ड और प्रिंटर बरामद किए थे। जानकार बताते हैं कि ऐसे कार्ड गायब किए गए होंगे। अब इन कार्डों पर कर्मचारी एजेंटों के माध्यम से दोगुने रेट पर लोगों के लाइसेंस प्रिंट करके देंगे।

दस्तावेजों को करेक्शन चंडीगढ़ से होगी... हर दिन आरटीए कार्यालय में करीब 1200 नए, पुराने वाहनों के आवेदन आते हैं और 500 से अधिक पक्के, रिन्युअल सहित अन्य लाइसेंस बनते हैं। ऑनलाइन प्रक्रिया पूरी होने के बाद यहां से केवल सेक्रेटरी, आरटीए आरसी और लाइसेंसों के अप्रूवल करेंगे। इसके अलावा वेरिफिकेशन, करेक्शन सहित अन्य सभी काम चंडीगढ़ से होंगे। इसकी प्रक्रिया बीते तीन माह से डिपार्टमेंट की ओर से चल रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser