पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Ludhiana: Major Action Of Pollution Control Board In Ludhiana, 3 Units Of Electroplating And Acid Pickling Fined Rs 2.46 Crore

लुधियाना में पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड की बड़ी कार्रवाई:इलेक्ट्रोप्लेटिंग और एसिड पिकलिंग की 3 यूनिट्स को किया 2.46 करोड़ रुपए का जुर्माना

लुधियाना2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सिंबॉलिक इमेज। - Dainik Bhaskar
सिंबॉलिक इमेज।

लुधियाना में पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड ने नियमों का उल्लंघन करने वाली 3 बड़ी फर्मों को 2.46 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। बताया जाता है कि इलेक्ट्रोप्लेटिंग और एसिड पिकलिंग इकाइयों की ओर से नियमों का उलंघन करने की शिकायतें बोर्ड को मिल रही थीं। इसके बाद बोर्ड के अधिकारियों की तरफ से अचानक निरीक्षण किया तो कई तरह की खामियां पाई गई हैं।

अधिकारियों की तरफ से कामन एफलूएंट ट्रीटमेंट पलांट सीईटीपी के साथ साथ स्टैंप एसिड के रीप्रोसेसिंग यूनिटस के काम का भी निरीक्षण किया है। जांच के बाद बोर्ड ने उक्त कंपनियों को नोटिस जारी किए गए थे और इसके बाद ही यह जुर्माने लगाए गए हैं। विज्ञान टेक्नोलॉजी एवं पर्यावरण विभाग ने बताया है कि मैसर्स राजकेम ग्लोबल टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड को 1 करोड़ 14 लाख 62 हजार 500 रुपए का जुर्माना लगाया गया है।

इसके अलावा कोहाड़ा में स्थित मेसर्स जेबीआर टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड को 26.25 लाख रुपये का पर्यावरण जुर्माना लगाया गया है, मेसर्स जेबीआर टेक्नोलॉजीज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा संचालित इलेक्ट्रोप्लेटिंग इकाइयों के लिए कॉमन एफ्लुएंट ट्रीटमेंट प्लांट (सीईटीपी) में भी कई अनियमतायें पाई गई, इसलिए सीईटीपी को 1 करोड़ 5 लाख 15 हजार 500 रुपए का पर्यावरण जुर्माना लगाया गया है।

खबरें और भी हैं...