पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • More Than 15 Thousand Farmers On The Border Said, If They Do Not Go To Delhi, They Will Put Up A Dharna Here

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कृषि कानून:बॉर्डर पर डटे 15 हजार से अधिक किसान, बोले-दिल्ली नहीं जाने दिया तो यहीं लगा देंगे धरना

पटियाला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का दिल्ली कूच

केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का दिल्ली कूच 26 व 27 नवंबर को होने जा रहा है। इससे एक दिन पहले हरियाणा सरकार ने पंजाब से सटे शंभू बॉर्डर, मूनक-टोहाना, खनौरी बॉर्डर, रतिया बॉर्डर और डबवाली बॉर्डर सील कर दिया है। पांचों बाॅर्डरों पर अलग-अलग किसान संगठनों के सदस्यों ने बैरीगेटिंग तोड़ कर दिल्ली कूच करने की चेतावनी भी दे दी है।

किसानों बॉर्डर से कुछ दूरी पर इक्ट्ठे होने शुरू हो गए हैं। माना जा रहा है कि शुक्रवार सुबह 8 बजे किसान बाॅर्डरों पर पहुंचना शुरू कर देंगे। किसानों ने एलान किया है कि राष्ट्रीय राजधानी को जोड़ने वाले मार्गों से दिल्ली पहुंचेंगे और यदि उन्हें कहीं रोका गया तो वे वहीं अनिश्चित काल के लिए धरने पर बैठ जाएंगे, इससे आवागमन बहाली की अनिश्चितता के साथ-साथ माहौल तनावपूर्ण बनने की आशंका है।

डबवाली बॉर्डर : दिल्ली चलो के आह्वान पर ट्रैक्टर-ट्रालियों के काफिले हरियाणा बाॅर्डर पर डबवाली के एंट्रेंस प्वाइंट पर पहुंच गए हैं। जहां पैरा मिलिटरी फोर्स के 150 जवान लगाए गए हैं। साथ ही वाटर कैनन भी मुस्तैद की गई है। भाकियू एकता उगराहां किलियांवाला के नेतृत्व में पहुंचे किसानों के काफिले ने बीच सड़क दरियां बिछाकर धरना लगा दिया है। वहीं बठिंडा के तलवंडी साबो, सरदूलगढ़ के रास्ते 26 नवंबर को श्रीमुक्तसर साहिब, फरीदकोट, फिरोजपुर, मोगा, फाजिल्का, गुरदासपुर, नाभा जिलों से किसानों के काफिले डबवाली पहुंचेंगे।

खनौरी बार्डर : खनौरी बॉर्डर पर किसानों की करीब 600 के करीब ट्रैक्टर ट्रॉलियां पहुंच चुकी हैं। अब तक 5 हजार से अधिक किसान बॉर्डर पर पहुंचे हैं। दावा किया जा रहा है कि सुबह तक यहां एक लाख से अधिक किसान पहुंच जाएंगे।
मूनक-टोहाना बॉर्डर : यहां भी लगभग 7000 किसान पहुंच चुके हैं। सुबह यहां भी और किसानों के आने का दावा किया गया है। ये बॉर्डर भी पूरी तरह सील हो रखा है। यहां भी किसान लंगर पानी के साथ पहुंचे हैं। उनका कहना है कि आंधी आए या तूफान दिल्ली कूच निश्चित है।

शंभू बॉर्डर से 500 मीटर दूर लगाया टेंटजालंधर-दिल्ली हाईवे अभी खुला हुआ है।

यहां से निकलने वाली हर गाड़ी की चेकिंग हो रही है कि कहीं किसान तो सवार होकर नहीं जा रहे हैं। बॉर्डर से करीब 500 मीटर की दूरी पर किसान टेंट लगाकर बैठे हैं। दिन में भी यहां किसानों ने दिल्ली कूच की रणनीति पर चर्चा की। वहीं, किसान अांदोलन के चलते अाम पब्लिक परेशान न हो, इसलिए पटियाला पुलिस रास्ते ड्राइवर्ट करने की तैयारी कर रही है। पटियाला अंबाला रोड पर शंभू बार्डर सील होने पर पुलिस ने पंचकूला से दिल्ली जाने वाली सड़क पर सारा ट्रैफिक डाइवर्ट करने की योजना बनाई है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser