पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • On The Pretext Of Sending Advance Money On Liking Of Goods, The Thugs Flew 50 Thousand By Asking OTP, Case On Three

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑनलाइन खरीदारी के समय सतर्क रहें:सामान पसंद आने पर एडवांस पैसे भेजने के बहाने मांगा खाता नंबर, ओटीपी पूछकर ठगों ने उड़ाए 50 हजार, तीन पर केस

पटियाला16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आर्मी में बताकर फर्नीचर कारोबारी काे ठगा, बहन की शादी के लिए पसंद किया था सामान

ऑनलाइन सामान बेचने खरीदने के नाम पर आराेपी ठगी करने लगे हैं। ऐसा ही एक मामला राजपुरा में सामने आया। एक फर्नीचर कारोबारी ने अपना तैयार सामान बेचने के लिए फेसबुक पर पोस्ट डाली। ठग ने उसका नंबर उठाकर फोन पर समान बुक कराकर एडवांस पैसे भेजने का झांसा दिया। इतना ही नहीं आराेपी ने गूगल पे का ओटीपी लेकर 50 हजार का चूना लगा दिया। उसके बाद पीड़ित ने अपनी शिकायत पुलिस को दी। शिकायत के बाद जांच की। उसके बाद पुलिस ने महिला सहित तीन आराेपियाें के खिलाफ केस दर्ज किया था।

अलर्ट रहें...आपके एप इंस्टाल करते समय ही सारी गतिविधियां होती हैं साइबर क्राइम करने वालों की नजर में

एडवांस बुकिंग कराने का दिया था झांसा

दीप कुमार निवासी राजपुरा ने बताया कि उसके मामा फर्नीचर तैयार करने का काम करते हैं। उन्होंने तैयार फर्नीचर को बेचने के लिए पोस्ट फेसबुक पर अप्रैल 2019 में डाली थी। उसके बाद उनके पास एक व्यक्ति का फोन आया। उसने खुद को आर्मी का मुलाजिम बताया। कहा कि उसकी जम्मू में तैनाती है। उसे सामान पसंद आ गया है। उसकाे अपनी बहन की शादी में सामान देना है। जिसके लिए बुकिंग करानी है। आरोपी ने गूगल पे पर एडवांस पैसे भेजने की बात कहकर गूगल पे पर अकाउंट मांगा। उसके मामा ने अपने भाई का गूगल पे अकाउंट आरोपी को दे दिया। आरोपी ने उन्हें बातों में लेकर ओटीपी हासिल कर कुछ मिनटों मेे 50 हजार रुपए खाते से निकलवा लिए। पुलिस ने जांच के बाद आरोपी कासिम निवासी ब्राह्मण मोहल्ला पुनहान मेवात, पुष्पा देवी निवासी टूंडला बरारा खेड़ी गल्ली अंबाला, आदिल निवासी सकेडिया पट्टी मेवात के खिलाफ ठगी का केस दर्ज किया।

सीवीवी न पूछ मांगते हैं ओटीपी: एक्सपर्ट

साइबर विशेषज्ञों का कहना है कि क्विक सपोर्ट एक रिमोट कंट्रोल एप है। इसको मोबाइल में जब इंस्टाल करते हैं तो आपके मोबाइल की सारी गतिविधियों को ठग मोबाइल में देख सकता है। केवाईसी अपडेट करने के लिए वह कार्ड को आपको अपने मोबाइल में डालने को बोलेगा। आप जब कोई सूचना अपने मोबाइल में डालेंगे, वह रिमोट एक्सस से उसको देख रहा होता है। कार्ड की डिटेल व सीवीवी न लेकर ओटीपी का इस्तेमाल कर ठगी करता है।

सावधान रहें, सुरक्षित रहें
अगर आपके पास कोई फोन कॉल आता है और किसी भी प्रकार के एप्लीकेशन को इंस्टाल करने की बात करता है तो भूलकर भी ये गलती न करें, क्योंकि आप ठगी के शिकार हो सकते हैं। पिछले कुछ महीने से इस तरह की ठगी के मामले सामने आए हैं जालसाज क्यूआर कोड, केवाईसी व लिंक के माध्यम से लोगों के खातों से पैसे निकाल रहे हैं।

कौन बनता है शिकार
ठगी के शिकार वे लोग होते हैं जो पेमंट ऐप जैसे- गूगल पे, फोनपे, आदि का प्रयोग करते हैं। डिजिटल लेन-देन के लिए अब इन ऐप का चलन काफी हो गया है। साथ ही, कुछ लोग शौक या फैशन के तौर पर भी इन ऐप्स का प्रयोग करने लगे हैं, जबकि उन्हें इन ऐप को सही तरीके से इस्तेमाल करना नहीं आता। तमाम लोग ऐप पर आए मैसेज को नहीं पढ़ते और जल्दी से पे वाली जगह पर टैप कर देते हैं।

ऐसे करते हैं ठगी
जालसाज ओएलएक्स जैसी वेबसाइट पर अपना शिकार ढूंढते हैं। ये जालसाज उस शख्स को फोन करते हैं और कुछ महंगे सामान जैसे मोबाइल, लैपटॉप, वीइकल, फर्नीचर आदि खरीदने का नाटक रचते हैं। पेमेंट बैंक या पेटीएम पेमेंट बैंक से एक्टिवेटेड खाते व उनके डेबिट कार्ड की पूरी जानकारी लेते हैं। उसके बाद बैंक के टोल फ्री नंबर एवं कस्टमर सर्विस नंबर डाल देते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत व परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होगा। किसी विश्वसनीय व्यक्ति की सलाह और सहयोग से आपका आत्म बल और आत्मविश्वास और अधिक बढ़ेगा। तथा कोई शुभ समाचार मिलने से घर परिवार में खुशी ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser