पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Projects, Ministers, MPs, MLAs And Mayors Have Already Inaugurated, Now They Will Be Inaugurated By CM Again

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भास्कर नजर:जिन प्रोजेक्ट का मंत्री, सांसद, एमएलए और मेयर पहले ही कर चुके उद्घाटन, अब उन्हीं का सीएम से दोबारा करवाएंगे उद्घाटन

जालंधरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
स्वीपिंग प्रोजेक्ट का उद्घाटन करते सांसद चौधरी संतोख सिंह
  • 24 अक्टूबर के प्रोग्राम के लिए निगम ने 741 करोड़ के प्रोजेक्ट चुने, उनमें से 600 करोड़ का काम पहले ही चल रहा
  • तारीख गवाह है...रोड स्वीपिंग प्रोजेक्ट 4 माह से चल रहा, स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का भी 10 महीने पहले हो चुका शुभारंभ
  • जो प्रोजेक्ट 90% हो चुके, उन्हें भी शिलान्यास कार्यक्रम में रखा

(पंकज राय)
विधानसभा चुनाव में अभी डेढ़ साल की देरी है, लेकिन सरकार रिपीट करने का मंसूबा बनाए बैठे कांग्रेसी वोट बैंक के लिए विकास कार्य तेज करने की बजाय एक ही काम के उद्घाटन को रिपीट कर क्रेडिट लेने में जुट गए हैं।

सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह 24 अक्टूबर को चंडीगढ़ से ही प्रदेश के अलग-अलग शहरों में करोड़ों के विकास कार्य का वर्चुअल शिलान्यास कर लोगों को तोहफा देंगे। इस कड़ी में मेयर जगदीश राजा, निगम कमिश्नर एवं स्मार्ट सिटी के सीईओ करणेश शर्मा ने 741.40 करोड़ की लागत के 13 प्रोजेक्टों की सूची सरकार को भेजी है, जिसका सीएम ने वर्चुअल शिलान्यास करना है।

खास बात यह है कि इनमें से करीब 600 करोड़ के प्रोजेक्टों का पहले ही कभी कैबिनेट मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा, सांसद चौधरी संतोख सिंह, मेयर जगदीश राजा और एमएलए राजिंदर बेरी, सुशील रिंकू और पूर्व मंत्री अवतार हैनरी उद्घाटन कर चुके हैं। इनमें से चारों विधानसभा हलके में वाटर सप्लाई लाइन का काम दो साल पहले शुरू हुआ था। जबकि प्रीत नगर-सोढल स्टाॅर्म सीवरेज का 10 माह और रोड स्वीपिंग मशीन का विधिवत उद्घाटन एक साल पहले हो चुका है।

रोड स्वीपिंग : 3.01 करोड़ का प्रोजेक्ट

24 अक्टूबर, 2019 निगम परिसर में रोड स्वीपिंग प्रोजेक्ट का उद्घाटन करते सांसद चौधरी संतोख सिंह। साथ मेयर जगदीश राजा और एमएलए सुशील रिंकू भी थे। 50 लाख की लागत से पहली मशीन शुरू की गई। कोरोना काल में आई 2.50 करोड़ की ऑटोमेटेड मशीन 4 माह से काम कर रही है, जिसे सीएम दोबारा लोगों को तोहफे के रूप में देंगे।

स्टाॅर्म वाटर सीवरेज : 5.12 करोड़

15 जनवरी, 2020 नार्थ हलके में सत्ता बदलने के बाद सियासत का बड़ा मसला रहे प्रीत नगर-सोढल स्टाॅर्म वाटर सीवेरज प्रोजेक्ट का उद्घाटन पूर्व मंत्री अवतार हैनरी ने इसी साल 15 जनवरी को किया था। साल में पूरा होने वाले 5.12 करोड़ रुपए के प्रोजेक्ट का करीब 50% काम हो चुका है, जिसका अब सीएम उद्घाटन करेंगे।

सड़कें एवं विकास कार्य : 31.46 करोड़

25 जनवरी 2020 गणतंत्र दिवस पर शहर में तिरंगा फहराने आए मुख्यातिथि मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने सिटी की मेन रोड और दूसरे विकास कार्यों के लिए 31.46 करोड़ की लागत वाले काम के लिए गुरु नानकपुरा रोड पर नींवपत्थर रखा था। इसका 50 फीसदी से ज्यादा काम पूरा हो चुका है। अब दोबारा सीएम इसका वर्चुअल शिलान्यास रखेंगे।

वाटर सप्लाई लाइन : 21 करोड़

11 अगस्त 2020 अमरुत योजना के तहत चारों विधानसभा हलकों में वाटर सप्लाई लाइन के काम का 7-7 करोड़ के तीन चरणों में टेंडर के बाद बीते 2 साल पहले काम शुरू हुआ था। वार्ड स्तर पर काम का कई बार सेंट्रल हलके में एमएलए राजिंदर बेरी और वेस्ट में एमएलए सुशील रिंकू ने मेयर को साथ लेकर उद्घाटन किया। करीब 80 फीसदी काम हो चुका है।

525 करोड़ के सरफेस वाटर प्रोजेक्ट का वर्चुअल शिलान्यास कर दूसरी बार सीएम देंगे तोहफा

एक साल पहले भी सीएम करतारपुर स्थित जंग-ए-आजादी वार मेमोरियल में कार्यक्रम के दौरान जालंधर जिले के लिए एक दर्जन विकास योजनाओं के तोहफे का ऐलान किया था। तब यह प्रोजेक्ट करीब 800 करोड़ की लागत का था। अब इसका टेंडर 525.85 करोड़ का होने के बाद जल्द ही काम शुरू होने वाला है, तो इसे दोबारा सीएम जालंधर के लोगों को 24 घंटे पानी सप्लाई की सुविधा का तोहफा देने का ऐलान करेंगे।

मेयर बोले- चल रहे या पूरे हो चुके काम को उद्घाटन में जोड़ना गलत...मेयर जगदीश राजा का कहना है कि सीएम कई नए प्रोजेक्टों की शुरुआत करेंगे और ऐसा कार्यक्रम सभी शहर में हो रहा है लेकिन इसमें चल रहे या पूरे हो चुके काम को उद्घाटन से अलग रखना चाहिए था। बेहतर होता कि इसके बारे में कार्यक्रम में अलग से जानकारी देते लेकिन अब तो कार्यक्रम तय हो चुका है।

सरकार चलाएगी डॉक्यूमेंट्री, मेयर को मिलेगा एक मिनट
सीएम के कार्यक्रम को लेकर बुधवार को चंडीगढ़ की टीम जालंधर पहुंच गई। सारे प्रोजेक्ट की फोटो और वीडियो के साथ मेयर, एमएलए और पार्षदों की ओर से सरकार की वाहवाही भी शूट तैयार किया गया है। इसकी कार्यक्रम के दौरान लगने वाले स्क्रीन पर डाक्यूमेंट्री चलाई जाएगी। मेयर ने बताया कि वो सिटी के डेवलपमेंट के बारे में काफी कुछ कहना चाहते थे, लेकिन उन्हें बोलने के लिए सिर्फ एक मिनट ही मिला।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें