पंजाब विधानसभा सेशन:CM बोले- अध्यापक दूसरा काम नहीं करेंगे, US में ट्रेनिंग कराएंगे; फीस बढ़ाने वाले प्राइवेट स्कूलों की NOC रद्द होगी

चंडीगढ़3 महीने पहले
पंजाब विधानसभा में बोलते CM भगवंत मान। - Dainik Bhaskar
पंजाब विधानसभा में बोलते CM भगवंत मान।

पंजाब विधानसभा सेशन के दूसरे दिन CM भगवंत मान ने संबोधित किया। उन्होंने कहा कि अब अध्यापकों से दूसरा काम नहीं लिया जाएगा। वह सिर्फ स्कूलों में पढ़ाएंगे। उन्हें ट्रेनिंग के लिए विदेश भेजा जाएगा। इसके लिए नई दिल्ली स्थित US एंबेसी के साथ तालमेल हो गया है। पंजाब में अध्यापकों से सिर्फ पढ़ाई का काम लेंगे। कॉलेज अध्यापकों के लिए UGC स्केल लागू किया जाएगा।

CM मान ने कहा कि प्राइवेट स्कूल अपनी मर्जी से फीस नहीं बढ़ा सकेंगे। मनमर्जी करने वाले प्राइवेट स्कूलों पर कड़ी कार्रवाई होगी। सरकार मनमर्जी से फीस बढ़ाने वाले स्कूलों की NOC रद्द करेगी। उनकी मान्यता भी रद्द की जाएगी।

भ्रष्टाचार करने वाले 47 आरोपी पकड़े, मंत्री को भी नहीं छोड़ा

CM भगवंत मान ने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार का केंद्र बिंदु भ्रष्टाचार मुक्त शासन है। मैंने अपने ही मंत्री के खिलाफ एक्शन लिया। भ्रष्टाचार में अब तक 47 गिरफ्तारियां हो चुकी हैं। पंजाब में गैंगस्टरवाद का खात्मा करने के लिए एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स बनाई गई है। इसके अलावा एक विधायक-एक पेंशन का फैसला लिया गया है।

युवाओं को डिग्री के मुताबिक रोजगार

मान ने कहा कि पिछली सरकारों ने डिग्री लेकर नौकरी मांगने गए युवकों पर लाठीचार्ज किया। मजबूर होकर मां-बाप बच्चों को विदेश भेज रहे हैं। हम उन्हें रोजगार देंगे। 25 हजार पद निकाले जा चुके हैं। डिग्री के मुताबिक युवाओं को रोजगार दिया जाएगा। सरकार 19 सरकारी ITI खोलेगी। जिसमें युवाओं को ट्रेंड करने की शिक्षा दी जाएगी।

15 अगस्त से बनेंगे मोहल्ला क्लीनिक
सीएम भगवंत मान ने कहा कि 15 अगस्त से पंजाब में 75 मोहल्ला क्लीनिक बनने शुरू हो जाएंगे। गांवों में पिंड क्लीनिक खोले जाएंगे। जिसमें लोगों को अच्छी क्वालिटी की सेहत सुविधा दी जाएगी।

25 हजार मकान बनाकर देंगे
सीएम मान ने कहा कि राज्य में गरीब लोगों को 25 हजार मकान बनाकर देंगे। उन्होंने तंज भी कसा कि यह वैसे मकान नहीं होंगे कि आगे ईंट लगा रहे और पीछे से दीवार गिर रही है। यह पक्के मकान होंगे। जिनका नक्शा भी पास होगा।