• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Punjab Assembly Session, Oath Will Be Administered To 117 MLAs, New CM Bhagwant Mann

विधायकों का शपथ ग्रहण समारोह खत्म:पंजाब विधानसभा की कार्यवाही सोमवार तक मुल्तवी; 90 MLA पहली बार चुनकर आए

चंडीगढ़6 महीने पहले
पंजाब विधानसभा में मौजूद सीएम भगवंत मान और आप विधायक।

पंजाब विधानसभा सेशन के पहले दिन की कार्यवाही पूरी हो गई है। पहले दिन नए चुनकर आए विधायकों को शपथ दिलाई गई। इसके बाद कार्यवाही सोमवार तक के लिए मुल्तवी कर दी गई है। प्रोटेम स्पीकर डॉ. इंद्रबीर सिंह निज्जर ने विधायकों को शपथ दिलाई। इसकी शुरूआत नए CM भगवंत मान से की गई। उसके बाद दूसरे विधायकों को शपथ दिलाई गई।

पंजाब विधानसभा के भीतर बैठे कांग्रेस विधायक
पंजाब विधानसभा के भीतर बैठे कांग्रेस विधायक

शपथ लेने के बाद आम आदमी पार्टी के विधायकों ने इंकलाब जिंदाबाद के नारे भी लगाए। पंजाब विधानसभा में इस बार 90 विधायक पहली बार जीतकर पहुंचे हैं। इसके अलावा 17 विधायक दूसरी बार, 6 तीसरी बार, 3 चौथी बार और 1 विधायक 5वीं बार जीतकर पहुंचे हैं। हालांकि भाजपा के 2 विधायक अश्वनी शर्मा और जंगी लाल महाजन आज शपथ नहीं लेंगे। उनका शपथ ग्रहण सेशन के अंतिम दिन यानी 22 मार्च को होगा।

विधायक पद की शपथ लेती नरिंदर कौर भराज
विधायक पद की शपथ लेती नरिंदर कौर भराज

सेशन को चलते पंजाब के सभी बड़े अफसरों की छुटि्टयां रद कर दी गई हैं। अफसरों को किसी भी सूरत में हाजिर रहने को कहा गया है ताकि जरूरत के वक्त वह तुरंत विस के कामकाज को अटैंड कर सकें। सरकार ने सभी बड़े अफसरों को कहा है कि अगर किसी को इमरजेंसी में छुट्‌टी पर जाना पड़ता है तो उसकी जगह पर कामकाज के लिए उचित प्रबंध होने चाहिए।

90 MLA पहली बार चुनकर आए; इंकलाब जिंदाबाद के नारे लगा रहे AAP के विधायक
90 MLA पहली बार चुनकर आए; इंकलाब जिंदाबाद के नारे लगा रहे AAP के विधायक

3 दिन चलेगा सेशन
पंजाब विधानसभा का सेशन 3 दिन चलेगा। आज शपथ के बाद अगले 3 दिन छुट्‌टी रहेगी। उसके बाद 21 मार्च को स्पीकर का चुनाव किया जाएगा। इसी दिन राज्यपाल बीएल पुरोहित का अभिभाषण होगा। 22 मार्च को राज्यपाल के अभिभाषण पर बहस को लेकर प्रस्ताव आएगा। इसी दिन मान सरकार के वित्त मंत्री 3 महीने का वोट ऑन अकाउंट पेश करेंगे।

पहली बार महिला स्पीकर संभव
पंजाब विधानसभा को पहली महिला स्पीकर मिल सकती है। इसके लिए जगराओं से दूसरी बार आप विधायक चुनी गईं सर्वजीत कौर माणुके का नाम सबसे आगे हैं। उनके अलावा तलवंडी साबो से दूसरी बार विधायक बनी प्रो. बलजिंदर कौर का नाम भी इस दौड़ में है। फिलहाल शपथ ग्रहण के लिए सीनियर विधायक डॉ. इंद्रबीर निज्जर को प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है।

खबरें और भी हैं...