पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पुजारी ने माफ किया, समाज ने नहीं:हनुमान जी के लिए रिटायर्ड SP की अभद्र शब्दावली का ऑडियो वायरल मामले में FIR

लुधियाना/बटाला9 दिन पहले
लुधियाना के हैब्बोवाल स्थित सिद्धपीठ महाबली संकट मोचन श्री हनुमान मंदिर में हनुमान जी की मूर्ति के सामने अपनी भूल स्वीकार कर क्षमायाचना करता रिटायर्ड SP शिंदरपाल सिंह।
  • लुधियाना के अर्बन एस्टेट का रहने वाला है कथित आरोपी शिंदरपाल सिंह, बटाला के साजन शर्मा को 4 जनवरी को भेजा था विवादित ऑडियो मैसेज
  • लुधियाना के दुगरी थाने में धार्मिक भावनाएं भड़काने के आरोप में केस दर्ज, बटाला में SSP को दी गई है शिकायत

पंजाब के एक रिटायर्ड SP का हनुमान जी के बारे में अभद्र शब्दावली बोलने का वीडियो वायरल होने के बाद उनके खिलाफ FIR दर्ज की गई। FIR दर्ज होते ही घबराया रिटायर्ड SP रविवार को परिवार के साथ हनुमान जी के मंदिर पहुंचा और अपनी भूल के लिए माफी मांगी है। मंदिर के पुजारी ने तो आरोपी को माफ करने की बात कही है, पर हिंदू संगठन इस मसले पर समझौता करने को तैयार नहीं हैं।

यह है विवाद का मूल कारण

बटाला के SSP भेजी गई अपनी शिकायत में शहर के शिव शंकर मोहल्ला निवासी समाजसेवी सुनील प्रभाकर ने बताया कि 4 जनवरी को चचेरे भाई साजन शर्मा को उसके मोबाइल नंबर 8872341520 पर लुधियाना निवासी एक सोशल मीडिया फ्रेंड ने अपने मोबाइल नंबर 9872777270 से एक ऑडियो रिकार्डिंग भेजी। उसमें वह साजन को खुद को कॉल करने के लिए कह रहा था। इस ऑडियो में संबंधित व्यक्ति ने भगवान हनुमान और हिंदू समाज के लिए बहुत अभद्र शब्दावली का इस्तेमाल कर रखा था। भगवान के बारे में गंदी-गंदी गालियां निकाली दी गई थीं।

भाई के चर्चा करने पर हमने इस संबंध में शिकायत पुलिस को दी। इस हरकत से न सिर्फ मेरी, बल्कि पूरे हिंदू समाज की भावनाएं आहत हुई हैं। शिकायतकर्ता ने बताया कि जब उन्होंने आरोपी के सोशल मीडिया अकाउंट के बारे में जानकारी जुटाई तो पाया कि वहां छिंदरपाल सिंह नामक उस शख्स ने खुद को लुधियाना का निवासी और पंजाब पुलिस के SP के रूप में प्रस्तुत किया है। हमारी मांग है कि आरोपी के खिलाफ साइबर एक्ट और अन्य कानूनी धाराओं के तहत मामला दर्ज करके कार्रवाई की जाए। इस मामले की पड़ताल की तो पता चला कि आरोपी शिंदरपाल सिंह पंजाब पुलिस से SP के पद से रिटायर हो चुका है।

बता दें कि बीते दिनों रात करीब सवा 10 बजे बटाला के थाना सिटी का घेराव भी विश्व हिंदू परिषद की तरफ से किया गया था। तब तो SHO मनोज ने लोगों को समझा-बुझाकर भेज दिया था, लेकिन अगली सुबह इस बारे में लिखित शिकायत दी गई है।

दैनिक भास्कर ने किया था प्रमुखता से प्रकाशित, फिर हुआ यह सब

विवादित ऑडियो और थाने के घेराव के इस मसले को दैनिक भास्कर की तरफ से प्रमुखता से प्रकाशित किया था। अब हिंदू संगठनों में रोष का माहौल है। न सिर्फ बटाला, बल्कि पूरे पंजाब में रोष प्रदर्शनों का दौर जारी है। 'SP को सबक सिखाना है', शीर्षक से सोशल मीडिया पर अकाउंट बन गए। जगह-जगह कई और शिकायतें पुलिस को दी गई।

इसी आक्रोश के माहौल के बीच लुधियाना के अर्बन एस्टेट का रहने वाला आरोपी शिंदरपाल सिंह रविवार को परिवार समेत हैब्बोवाल के इलाका जोशी नगर स्थित सिद्धपीठ महाबली संकट मोचन श्री हनुमान मंदिर में पहुंचा। वहां शिंदरपाल ने अपनी भूल के लिए क्षमायाचना की और पूजा-अर्चना की। हालांकि इसके बाद मंदिर के पुजारी संदीप शर्मा ने आरोपी को माफ कर देने की बात कही है, लेकिन शिकायतकर्ता हिंदू संगठन किसी भी कीमत पर मानने को तैयार नहीं हैं।

इस बारे में सनातनी टाइगर फोर्स के राष्ट्रीय प्रमुख सोनी अजनाला पहलवान ने बताया कि उनसे मंदिर के पुजारी संदीप शर्मा ने मैसेंजर के जरिये बात की थी। संदीप ने आरोपी को माफ करके माहौल शांत करने की अपील की तो उन्होंने कहा कि यह सिर्फ आपका निजी मत हो सकता है। जब तक सभी हिंदू संगठन बैठकर तय नहीं कर लेते, तब तक हम लोग मानने वाले नहीं हैं। क्या आपने उस युवक के परिवार से बात की, जिसे आरोपी ने ऑडियो भेजा था।

20 मिनट बाद ही हो गई रिटायर्ड SP के खिलाफ FIR
उधर, मंदिर में याचना करने के करीब 20 मिनट बाद ही आरोपी के खिलाफ लुधियाना के दुगरी थाने में FIR दर्ज हो गई है। यह शिकायत सनातनी टाइगर फोर्स और बजरंग दल हिंदुस्तान के कार्यकर्ताओं की तरफ से सामूहिक रूप से दी गई है।

इस बारे में सनातनी टाइगर फोर्स के राष्ट्रीय प्रमुख सोनी अजनाला पहलवान, संगरूर से बजरंग दल हिंदुस्तान के राष्ट्रीय प्रधान हितेश भारद्वाज, बटाला से शिवसेना भारत के राष्ट्रीय उप प्रमुख अंकित अग्रवाल, शिवसेना समाजवादी के जिला प्रधान विजय प्रभाकर, पूर्व कांग्रेसी मंत्री अश्विनी सेखड़ी के दाहिने हाथ और बटाला के वरिष्ठ कांग्रेसी नेता अश्वनी मल्होत्रा, युवा अकाली नेता जय तिवारी और विश्व हिंदू परिषद के जिला महासचिव हनी मित्तल और अन्य ने कहा कि अभी तो सिलसिला शुरू ही हुआ है। अब पूरे पंजाब के हर जिले में शिंदरपाल सिंह के खिलाफ शिकायतें दर्ज कराई जाएंगी। किसी भी कीमत पर आरोपी को सबक सिखाना है।

क्या था वायरल ऑडियो में?
ओए बंदर जैसे, फोन कर ले। ये हनुमान की फोटो लगाए फिरता है, तेरा मामा लगता है हनुमान। जिसको मर्जी कह दे, हिंदुओं के साथ तो मैं हमेशा ही भेदभाव करता रहा हूं। वैसे तो तू अपने आप को फिल्मी कहता है, पर साथ ही इस तरह की हरकत करता है।

अब आए ये शब्द
मैं शिंदरपाल सिंह अपने पूरे होश-ओ-हवास में प्रभु श्री हनुमान के चरणों में शीश नवा कर अपनी जिंदगी की सबसे बड़ी भूल को स्वीकार करता हूं। इसके लिए माफी मांगता हूं, साथ ही प्रण लेता हूं कि जिस गलत चीज के सेवन की वजह से यह स्थिति बनी थी, उसका आगे से सेवन नहीं करूंगा। हनुमान जी और उनके तमाम भक्तों से मेरी विनती है कि मुझे माफ कर दें। हिंदू समाज चाहे मुझे बख्शे या मार डाले, वह उन पर है, पर मैं अपनी तरफ से ऐसी भूल दोबारा नहीं करने का भरोसा देता हूं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज ऊर्जा तथा आत्मविश्वास से भरपूर दिन व्यतीत होगा। आप किसी मुश्किल काम को अपने परिश्रम द्वारा हल करने में सक्षम रहेंगे। अगर गाड़ी वगैरह खरीदने का विचार है, तो इस कार्य के लिए प्रबल योग बने हुए...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser