पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Punjab Board Is Giving Opportunity To Increase The Number In 10th 12th To The Students Of 1970 And 2018 Batch

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काम की खबर:पंजाब बोर्ड 10वीं-12वीं में नंबर बढ़ाने का मौका दे रहा है, 1970 से 2018 के बीच के विद्यार्थी फायदा उठाएं

मोहाली3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
विद्यार्थियों को बोर्ड पहुंचकर फार्म भरकर योग्यता संबंधी जरूरी दस्तावेज जमा करवाने होंगे। - प्रतीकात्मक तस्वीर - Dainik Bhaskar
विद्यार्थियों को बोर्ड पहुंचकर फार्म भरकर योग्यता संबंधी जरूरी दस्तावेज जमा करवाने होंगे। - प्रतीकात्मक तस्वीर
  • बोर्ड ने एक प्रॉस्पेक्टस तैयार करके वेबसाइट पर अपलोड भी कर दिया है
  • रोल नंबर पते पर भेजा नहीं जाएगा, बल्कि वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (PSEB) ने 1970 से लेकर 2018 तक के विद्यार्थियों को 10वीं-12वीं के नंबर बढ़ाने का अवसर दिया है। एक या एक से अधिक पेपर देकर मेरिट में सुधार किया जा सकता है। एग्जाम के लिए सिलेबस 2019-20 वाला ही रहेगा। बोर्ड ने एक प्रॉस्पेक्टस तैयार करके वेबसाइट पर अपलोड भी कर दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार, बोर्ड ने 50 साल पहले के विद्यार्थियों से संपर्क साधा था। ये अपने नंबरों में सुधार करना चाहते थे। इस अपील को स्वीकार करते हुए बोर्ड ने एक खास मौका देने का फैसला किया। इस संदर्भ में उच्च स्तरीय बैठक की गई, जिसमें पहले 1970 से लेकर 2003 तक के छात्रों को स्पेशल मौका दिया गया था। अब 2018 तक के छात्रों को स्पेशल चांस दिया गया है।

बोर्ड के परीक्षा कंट्रोल जनक राज महरोक ने इस फैसले की पुष्टि की है। विद्यार्थियों को बोर्ड पहुंचकर फार्म भरकर योग्यता संबंधी जरूरी दस्तावेज जमा करवाने होंगे। परीक्षा फॉर्म बोर्ड की वेबसाइट www.pseb.ac.in पर उपलब्ध हैं। परीक्षा मोहाली में ही करवाई जाएगी। 10वीं की परीक्षा संबंधी अधिक जानकारी टेलीफोन नंबर 0172-5227274, 5227292 पर मिलेगी। 12वीं के छात्र फोन नंबर 0172-5227319, 5227305 पर संपर्क करके ले सकते हैं।

एकेडमी या एकेडमी के पते वाला फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। रोल नंबर भेजा नहीं जाएगा, बल्कि वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगा। रोल नंबर न आने पर छात्रों को बोर्ड से संपर्क करना होगा। दिव्यांग छात्रों को राइटर की सुविधा मिलेगी। लेकिन इसके लिए जिले के मेडिकल अधिकारी का सर्टिफिकेट और अन्य शर्तें रखी गई हैं। किसी विवाद की स्थिति में कानूनी कार्रवाई मोहाली अदालत में ही होगी।

परीक्षा पास करने के लिए 33 फीसदी अंक जरूरी हैं। परीक्षा में कम से कम एक अंक की बढ़ोतरी जरूरी है। अगर परीक्षा में पुरानी परीक्षा के मुकाबले में नंबर कम आते हैं, तो उन्हें नहीं माना जाएगा। ऐेसे हालात में रिजल्ट पुराना रहेगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

और पढ़ें