पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Punjab CM Captain Amarinder Singh Son Raninder Singh Appeared In Front Of Enforcement Directorate Jalandhar For Inquiry In FEMA Related Case

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आय से अधिक संपत्ति का मामला:फेमा उल्लंघन मामले में ईडी ने सीएम के बेटे रणइंदर से 6 घंटे तक की पूछताछ

जालंधर8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
रण इंदर सिंह को तीसरी बार समन भेजे गए, तब वे ईडी के समक्ष पेश हुए।
  • 13 नवंबर को समन भेजकर 19 नवंबर को पेश होने को कहा गया था
  • पैसा विदेश भेजने के मामले में 2016 में पहली बार बुलाया था ईडी ने
  • रणइंदर सिंह ने लंबी पूछताछ में तमाम आराेपों काे बताया निराधार

प्रदेश के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के बेटे रण इंदर सिंह गुरुवार को जालंधर स्थित प्रवर्तन निदेशालय (ED) के कार्यालय में पहुंच गए। इससे पहले रणइंदर दो बार विभिन्न कारणों के चलते ED के समक्ष पेश नहीं हुए थे।

आय से अधिक संपत्ति के मामले में कैप्टन अमरिंदर सिंह के बेटे रण इंदर सिंह प्रवर्तन निदेशालय (ED) के समक्ष पेश हो गए हैं। रणइंदर सिंह के साथ उनके वकील जिम्मी शेरगिल व तेजेंद्र बिट्टू भी आए। प्रदेश के मुख्यमंत्री के बेटे होने के नाते उनकी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए। जालंधर कमिश्नरेट पुलिस की तरफ से ईडी ऑफिस के आसपास सुरक्षा चाक-चौबंद की गई है।

रण इंदर सिंह को गत 13 नवंबर को समन भेजे गए थे और 19 नवंबर को पेश होने को कहा गया था। इससे पहले भी उन्हें दो बार समन भेजे, लेकिन वे ED के सामने पेश नहीं हुए थे। आयकर विभाग ने 2015 में कैप्टन अमरिंदर सिंह और बेटे रण इंदर पर आय से अधिक संपत्ति मामले में केस दर्ज कराया था। ED ने पूछताछ के लिए रण इंदर को 6 नवंबर को बुलाया था, लेकिन तबीयत खराब होने की बात कहकर वे पेश नहीं हुए।

28 अक्टूबर को भी रण इंदर को समन जारी किया गया था। क्योंकि रण इंदर नेशनल राइफल एसोसिएशन के प्रधान हैं। उन्हें ओलंपिक को लेकर पार्लियामेंट्री पैनल की बैठक में शामिल होने जाना था। अगले साल होने वाले ओलंपिक गेम्स को लेकर यह बैठक अहम थी, इसलिए रण इंदर ED दफ्तर में पेश नहीं हुए।

गौरतलब है कि रण इंदर सिंह और उनके पिता कैप्टन अमरिंदर सिंह के खिलाफ 2015 में आयकर विभाग ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में लुधियाना में केस दर्ज किया था। इस केस की सुनवाई अभी चल रही है। इसी के चलते ED ने पहले आयकर विभाग से संबंधित दस्तावेजों की मांग की थी, लेकिन आयकर विभाग ने गोपनीयता के कानून को आधार बनाकर दस्तावेज उपलब्ध करवाने से मना कर दिया था।

मामले की जांच करते हुए ED ने साल 2015 में पहली बार रण इंदर सिंह को समन जारी किया था। उस समय रण इंदर ईडी के दफ्तर में पेश हुए थे, लेकिन उन्होंने केस से संबंधित पूरे दस्तावेज नहीं सौंपे थे। इसके बाद अब ED ने रण इंदर सिंह को समन जारी किया। बताया जा रहा है कि दुबई में प्रॉपर्टी और विदेशों में बैंक खातों से लेन-देन को आधार पर बनाकर ED ने मामले की पड़ताल शुरू की है।

ईडी के सवाल और रणइंदर के जवाब

आपने जुलाई 2005 में जैकारंडा ट्रस्ट बनाई और आप ‘सेटलर’ हैं?
-मैंने कोई ट्रस्ट नहीं बनाई।
यूरोप में बड़ी इन्वेस्टमेंट की? जायदाद बनाई गई?
-न मैंने कोई पैसा भेजा न वहां मेरी कोई जायदाद है।
2007 तक कैप्टन सरकार सत्ता में थी तो विदेश में पैसा गया है?
-यह सब झूठ है।
इनकम टैक्स विभाग को बीवीआई (ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स) ने ट्रस्ट की कॉपी दी है?
-मैं यह कैसे बता सकता हूं।
इनकम टैक्स विभाग ने आपके खिलाफ अदालत में केस दायर किया है?
-मामला अंडर ट्रायल है। मैं काेई टिप्पणी नहीं करना चाहता।
आप बार-बार यूरोप गए, यह यात्रा तब की गई जब जैकारंडा ट्रस्ट बनाई गई?
-मैं अकसर विदेश जाता हूं। इसका मतलब यह नहीं कि मैंने कोई गलत काम किया है।
आप सच नहीं बोल रहे
-मैं यह बात 2016 में बता चुका हूं कि मैंने फेमा का कोई उल्लंघन नहीं किया। मैं जानता हूं कि मुझे क्यों टारगेट किया जा रहा है।
हमारे पास सबूत हैं। आप बताएं विदेश में कहां-कहां इन्वेस्टमेंट की है? क्या आपने आरबीआई की गाइडलाइंस का पालन किया है?
-मैं पहले ही कह चुका हूं कि विदेश में मेरी कोई इन्वेस्टमेंट नहीं है। आपकी जांच चलते करीब 4 साल हो चुके हैं।

शिकायत मिलने पर 9 साल तक दबा रहा केस
रणइंदर सिंह के खिलाफ शिकायत 2007 में मिली थी। तब केंद्र में कांग्रेस सरकार थी। इसके बाद करीब 9 साल तक शिकायत फाइलों में दबी रही। केंद्र में मोदी सरकार आने के बाद जांच शुरू हुई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें