• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Charanjit Singh Channi | Punjab CM Channi Health And Education Model Amid Assembly Election 2022

पंजाब में अब हेल्थ-एजुकेशन का 'चन्नी मॉडल':सरकारी अस्पतालों में इलाज और शिक्षा फ्री; फीस रेगुलेशन कमीशन बनेगा; जनरल कैटेगरी के लिए भी स्कॉलरशिप स्कीम

चंडीगढ़6 महीने पहले

पंजाब में अब कांग्रेस की तरफ से CM चरणजीत चन्नी का हेल्थ और एजुकेशन मॉडल सामने आया है। चंडीगढ़ में चन्नी ने कहा कि कांग्रेस सरकार बनी तो विदेशों की तर्ज पर सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज होगा। एंट्री से लेकर घर लौटने तक लोगों को एक भी पैसा नहीं देना पड़ेगा। वहीं पंजाब में जनरल कैटेगरी के लिए भी स्कॉलरशिप स्कीम शुरू होगी। इस वर्ग के गरीब या पिछड़े और मिडिल क्लास बच्चों को इससे पढ़ाई में लाभ मिलेगा।

SC भाईचारे की पूरी पढ़ाई फ्री

सीएम चन्नी ने कहा कि अगली सरकार में सरकारी स्कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी SC भाईचारे की पढ़ाई फ्री है। प्राइवेट स्कूल-कॉलेजों में SC स्कॉलरशिप को मजबूत बनाया जाएगा। बैकवर्ड क्लास के लिए भी BC स्कॉलरशिप स्कीम शुरू होगी। बाहर की पढ़ाई और कारोबार के लिए ब्याजमुक्त लोन देंगे।

फीस रेगुलेशन कमीशन बनाएंगे

सीएम चन्नी ने कहा कि प्राइवेट स्कूल-कॉलेजों की फीस को रेगुलेट किया जाएगा। इसके लिए सरकार फीस रेगुलेशन कमीशन बनाया जाएगा। वह इनकी फीस निर्धारित करेगी।

चन्नी बोले- आटा-दाल से पटे भरेगा, तरक्की नहीं होगी

चन्नी ने कहा कि मैं गरीब परिवार में पैदा हुआ हूं। इसलिए मैंने इसकी मुश्किलें देखी हैं। सरकार आटा-दाल देती है। इससे पेट भरता है लेकिन तरक्की नहीं होती। अगर मैंने पढ़ाई न की होती तो मुख्यमंत्री की कुर्सी तक नहीं पहुंचा। मुझे सिर्फ 3 महीने मिले। अगर 5 साल मिलेंगे तो 1 लाख सरकारी नौकरियों पर होगा, पहले साल में देंगे। इसके अलावा 6 महीने में पंजाब के सभी घरों पर पक्की छतों पर होगी।

खबरें और भी हैं...