पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Punjab Government Calendar 2021 Controversy; Shobha Singh Art Gallery On Shri Guru Tegh Bahadur Ji's Photo

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सरकारी कैलेंडर पर विवाद:पंजाब सरकार ने कैलेंडर में गुरु तेग बहादुर की फोटो लगाई, शोभा सिंह आर्ट गैलरी ने जताई आपत्ति

गुरदासपुर/पालमपुर2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पंजाब सरकार के कैलेंडर में बिना क्रेडिट के प्रकाशित की गई गुरु तेग बहादुर की फोटो, जिस पर इसके रचयिता शोभा सिंह की बेटी गुरशरण कौर ने आपत्ति दर्ज कराई है। - Dainik Bhaskar
पंजाब सरकार के कैलेंडर में बिना क्रेडिट के प्रकाशित की गई गुरु तेग बहादुर की फोटो, जिस पर इसके रचयिता शोभा सिंह की बेटी गुरशरण कौर ने आपत्ति दर्ज कराई है।
  • इस साल गुरु तेग बहादुर का 401वां प्रकाश पर्व मना रही है पंजाब सरकार

पंजाब सरकार की तरफ से जारी सरकारी कैलेंडर में श्री गुरु तेग बहादुर का फोटो विवादों में आ गया है। इस पर सोभा सिंह आर्ट गैलरी ने आपत्ति जताई है। चर्चित चित्रकार स्वर्गीय सोभा सिंह की बेटी गुरचरण कौर का कहना है कि इस फोटो पर उनके परिवार का कॉपीराइट है। पंजाब सरकार का बिना इजाजत के फोटो छापना कॉपीराइट एक्ट का उल्लंघन है।

बता दें कि पंजाब सरकार इस साल गुरु तेग बहादुर का 401वां प्रकाश पर्व मना रही है। इसी के मद्देनजर पंजाब सरकार ने 2021 के कैलेंडर पर गुरु तेग बहादुर की फोटो प्रकाशित की है। इस फोटो पर किसी को क्रेडिट भी नहीं दिया गया है। इसके चलते इस चित्र को बनाने वाले कलाकार सोभा सिंह की बेटी गुरचरण कौर ने आपत्ति जताई है। उनका कहना है कि रजिस्ट्रेशन नंबर ए 43872/84 के तहत इस फोटो को छापने के सारे अधिकार उनके परिवार के पास हैं। ऐसे में पंजाब सरकार ने सीधे तौर पर कॉपीराइट का उल्लंघन किया है।

हालांकि, इस विवाद के बाद अब पंजाब सरकार मामले को टालने में जुट गई है। बताया जा रहा है कि सरकार की तरफ से गुरचरण कौर को एक पत्र भी लिखा गया है। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया कि सरकार ने उसमें क्या स्टैंड लिया है। सूचना एवं लोक संपर्क विभाग के सचिव गुरकीरत कृपाल सिंह का कहना है कि जल्द ही इस पर स्थिति स्पष्ट कर दी जाएगी।

सम्मानित चित्रकार सोभा सिंह की फाइल फोटो, जिनके नाम पर हिमाचल में सोभा सिंह आर्ट गैलरी पर्यटकों के लिए बहुत लोकप्रिय है।
सम्मानित चित्रकार सोभा सिंह की फाइल फोटो, जिनके नाम पर हिमाचल में सोभा सिंह आर्ट गैलरी पर्यटकों के लिए बहुत लोकप्रिय है।

कौन थे सोभा सिंह आर्ट गैलरी के संस्थापक
हिमाचल प्रदेश के पालमपुर में अंद्रेटा में स्थित सोभा सिंह आर्ट गैलरी बहुत लोकप्रिय है। दूर-दूर से लोग शोभा सिंह की कला को देखने के लिए आते हैं। सरदार सोभा सिंह का जन्म 29 नवंबर 1901 को पंजाब के गुरदासपुर जिले के श्री हरगोबिंदपुर में एक सिख परिवार में हुआ था। उनके पिता, देव सिंह, भारतीय घुड़सवार सेना में थे। शोभा सिंह ने 1923 में अमृतसर में अपना स्टूडियो खोला। 1947 में अंद्रेटा में बसने से पहले वह लाहौर, दिल्ली और मुंबई चले गए, क्योंकि देश के विभाजन के कारण उन्हें लाहौर छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा। हिमालय की तलहटी पर कांगड़ा घाटी में एक दूरस्थ और थोड़ा-बहुत जाना जाने वाला अंद्रेटा (पालमपुर के पास), लेकिन शोभा सिंह ने अपने विशाल कार्यों द्वारा इस छोटे से गांव को अंतर्राष्ट्रीय कला मानचित्र पर ला दिया। शोभा सिंह का 21 अगस्त 1986 को चंडीगढ़ में निधन हो गया। उनके बनाए चित्रों में से गुरु तेग बहादुर का भी एक चित्र है, जो इन दिनों विवाद में है।

खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

और पढ़ें