पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रूठा अन्नदाता अनूठा आंदोलन:21 दिन से टोल फ्री कर रखा पंजाब, लंगर भी खिला रहे, पंजाब में नए कृषि कानूनों के खिलाफ किसान जत्थेबंदियों के आंदोलन का एक तरीका यह भी

जालंधरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
टोल पर लंगर खिला रहे किसान।
  • सूबे के 12 टोल पर अब तक आमजन के 47 करोड़ रुपए बचे
  • आंदोलन के बाद टोल वसूली के दिन बढ़ाएंगी कंपनियां

केद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ पंजाब के नाराज चल रहे किसानों ने प्रदर्शन का एक अनूठा तरीका अपनाया है। एक तरफ तो उन्होंने 21 दिन से प्रदेश के 12 टोल (10 एनएचएआई और 2 स्टेट टोल) फ्री करवा रखे हैं और दूसरी तरफ ज्यादातर टोल पर लंगर शुरू है। जिसमें हर आने-जाने वाले की खाने की सेवा की जा रही है। किसान जत्थेबंदियों का कहना है कि हम आम जनता को नुकसान नहीं पहुंचाना चाहते, परंतु सरकारों और कार्पोरेट कंपनियों के खिलाफ आवाज जरूर उठाएंगे।

टोल पर किसी भी वाहन चालक को कोई पैसा नहीं देना पड़ रहा है। किसानों के इस धरने से पंजाब में आने जाने वाले वाहन चालकों के 21 दिन में करीब 47 करोड़ रुपए बच चुके हैं। खास कर दिल्ली-चंडीगढ, दिल्ली-अमृतसर, दिल्ली-जम्मू, जालंधर-चंडीगढ़, अमृतसर-चंडीगढ़ जाने वालों को बड़ा लाभ हो रहा है। अब किसानों ने टोल प्लाजा पर कीर्तन भी शुरू कर दिया है। होशियारपुर में टांडा-मुकेरियां और जालंधर के लाडोवाल टोल प्लाजा पर तो बाकायदे पंचायतों ने सेवा की एडवांस बुकिंग कर रखी है। एनएचएआई के अनुसार सामान्य दिनों में हर नेशनल हाइर्व पर रोज 18 से 20 लाख की कलेक्शन थी, जो बंद है।

तीन टोल प्लाजा से रिपोर्ट-

1. लाडोवाल टोल प्लाजा

लाडोवाल टोल प्लाजा पर 21 वें दिन किसान जत्थेेबंदियोंं ने लगातार धरना लगाया। यहां ज्यादातर आने जाने वाले गाड़ियां रोककर लंगर छक रहे हैं। यहां टोेल पर दाल-रोटी के साथ लस्सी का लंगर भी चल रहा है। जिसकी कमान किसान संगठनों के नेता संतोख सिंह, अमरीक सिंह, जसविंदर सिंह, कश्मीर सिंह संभालते हैं। कंपनी के मैनेजर चंचल सिंंह का कहना है कि इस टोल बैरियर को रोजाना औसतन 60 लाख की कलेक्शन होती थी। पिछले 21 दिनों में वाहन चालक यहां से करीब 10 करोड़ का भुगतान किए बना निकले हैं।

2. निज्जरपुरा टोल प्लाजा
अमृतसर-जालंधर जीटी रोड पर निज्जरपुरा टोल प्लाजा पर 9 अक्टूबर से धरना है। इस टोल पर 6 लाख रुपए की रोजाना कलेक्शन थी जो पिछले 13 दिन से बंद पड़ी है। रोजाना 10 हजार लोग इस टोल से आते-जाते थे। अब तक 78 लाख रुपए रुपए वाहन चालकों के बच चुके हैं।

3. लुधियाना-फिरोजपुर हाइवे
जगराओं और मुल्लांपुर के बीच टोल बैरियर पर 20 दिन से किसान जत्थेबंदियों धरने पर हैं। यहां तैनात कर्मियों ने बताया कि किसानों द्वारा वाहनों को मुफ्त गुजारने से अब तक एक करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हो चुका है। यहां औसतन रोजाना 5-6 लाख रेवेन्यू आता था। किसान जत्थेबंदियां लंगर का प्रबंध करती हैं।

हर टोल पर कीर्तनी जत्था भी पहुंचेगा : हीरा सिंह
टांडा टोल प्लाजा पर कीर्तनी जत्थे के प्रमुख हीरा सिंह ने कहा कि भले ही पंजाब सरकार ने केंद्र के बिलों के विरोध में प्रस्ताव पास कर दिए हैं लेकिन किसान जत्थेबंदियों टोल प्लाजा, पंपों पर 5 नवंबर तक धरने पर रहेंगी। इसी के चलते अब हमारा कीर्तनी जत्था भी टोल प्लाजा पर पहुंचकर संगत को कीर्तन के साथ जोड़ेगा। बता दें कि इससे कुछ दिन पहले ढाडी तरसेम सिंह मोरावाली चौंलाग टोल प्लाजा पर पहुंचे थे और अब और कीर्तनी जत्थे किसान संघर्ष में शामिल होंगे।

टोल अथॉरिटी का कहना

रोजाना सरकार को दे रहे नुकसान की रिपोर्ट

पीडी अग्रवाल इन्फ्रास्ट्रकचर कंपनी के मैनेजर युसफ खान ने बताया कि अलग अलग टोल प्लाजा की प्रतिदिन अलग अलग कलेक्शन होती है। स्टेट हाईवे पर औसतन10 लाख तक तथा नेशनल हाईवे पर 20 से 70 लाख तक की कलेक्शन है। 21 दिनों में करीब 47 कोरड़ का रेवेन्यू लॉस हुआ है। हमारी कंपनी की ओर से रोज सरकार को रिपोर्ट बनाकर भेजी जा रही है। बाद में हम इन दिनों को बढ़ा लेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उन्नतिकारक है। आपकी प्रतिभा व योग्यता के अनुरूप आपको अपने कार्यों के उचित परिणाम प्राप्त होंगे। कामकाज व कैरियर को महत्व देंगे परंतु पहली प्राथमिकता आपकी परिवार ही रहेगी। संतान के विवाह क...

और पढ़ें