CM मान ने अफसरों को दिए आदेश:मोहाली एयरपोर्ट से विदेशों में डायरेक्ट फ्लाइट के लिए केंद्र और AAI से तालमेल करें

चंडीगढ़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अफसरों से मीटिंग करते सीएम भगवंत मान। - Dainik Bhaskar
अफसरों से मीटिंग करते सीएम भगवंत मान।

पंजाब के CM भगवंत मान ने सोमवार को राज्य के नागरिक उड्‌डयन विभाग के अफसरों से मीटिंग की। इस दौरान उन्होंने कहा कि मोहाली इंटरनेशनल एयरपोर्ट से विदेशों के लिए डायरेक्ट फ्लाइट के लिए अफसर केंद्रीय नागरिक उड्‌डयन मंत्रालय और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) से तालमेल करें। मान ने कहा कि खास तौर पर कनाडा, अमेरिका और UK के लिए फ्लाइट शुरू की जानी चाहिए। इस वक्त मोहाली एयरपोर्ट से दुबई और शारजाह के लिए सिर्फ 2 ही इंटरनेशनल फ्लाइट चल रही हैं।

विदेशों में रहते पंजाबियों को मिलेगी बड़ी मदद

नागरिक उड्डयन विभाग के कामकाज का जायजा लेते हुए मान ने कहा कि कनाडा, अमेरिका, UK, न्यूजीलैंड और आस्ट्रेलिया समेत अलग-अलग देशों में बड़ी संख्या में पंजाबी बसते हैं। अगर डायरेक्ट फ्लाइट शुरू हो जाए तो विदेशों में रहते पंजाबी भाईचारे को पैतृक स्थानों पर आने-जाने की दिक्कत दूर होगी। इससे उन्हें काफी सुविधा मिलेगी।

कार्गो उड़ानें तुरंत शुरू करें
राज्य में कृषि और फूड प्रोसेसिंग उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सीएम मान ने विभाग को मोहाली अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से कार्गो उड़ानें तुरंत शुरू करने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि इससे पंजाब को खुली मंडी बनाया जा सकेगा। मान ने कहा कि इस किसान हितैषी कदम से दुनिया भर में खाद्य वस्तुओं के निर्यात को बढ़ावा मिलेगा। वहीं यह फैसला किसानों की इनकम कई गुना बढ़ाने में मददगार साबित होगा।

शहीद भगत सिंह के नाम पर हो एयरपोर्ट
मान ने मोहाली इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम शहीद-ए-आज़म सरदार भगत सिंह के नाम पर रखने के लिए भी सहमति बनाने को कहा। इसके लिए अफसरों को तुरंत हरियाणा नागरिक उड्डयन विभाग के साथ मीटिंग करने के लिए कहा।

हलवारा सिविल एनक्लेव जल्द शुरू करें
मान ने अफसरों को कहा कि हलवारा एयरपोर्ट में इंटरनेशनल सिविल एनक्लेव को जल्द चालू करें। उन्होंने कहा कि इससे लुधियाना और आसपास व्यापारिक और औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने अफसरों को बताया कि राज्य में औद्योगिकीकरण को बढ़ाने में नागरिक उड्‌डयन का बड़ा महत्व है।

केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन को मांग पत्र सौंपते मंत्री कुलदीप धालीवाल
केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन को मांग पत्र सौंपते मंत्री कुलदीप धालीवाल

केंद्रीय मंत्री से मिल चुके पंजाब के मंत्री
पंजाब सरकार के मंत्री कुलदीप धालीवाल कुछ दिन पहले केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन से मुलाकात की थी। जिसमें उन्होंने अमृतसर और मोहाली एयरपोर्ट से कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका जैसे कई देशों के लिए डायरेक्ट फ्लाइट की मांग की। उन्होंने चंडीगढ़ और अमृतसर एयरपोर्ट को इंटरनेशनल बनाने की भी मांग की थी।

NRI को रिझाने में जुटी मान सरकार
पंजाब की डेवलपमेंट में मदद के लिए मान सरकार NRI को रिझाने की कोशिश में लगी है। इसको लेकर हर जिले में एक-एक नोडल अफसर भी लगाए जा चुके हैं। मंत्री कुलदीप धालीवाल ने कहा कि अमृतसर, पटियाला, जालंधर, लुधियाना और बठिंडा में NRI से जुड़ी स्पेशल कोर्ट बनाई जाएंगी। इससे NRI से जुड़े केसों का सही ढंग से निपटारा किया जा सकेगा।