• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Punjab Sand Mining; Former CM Charanjit Channi Close Aide Arrested For Illegal Mining

पूर्व CM चन्नी का करीबी ठेकेदार गिरफ्तार:अवैध रेत खनन में हुआ एक्शन; चुनाव के वक्त राघव चड्‌ढा ने किया था खुलासा

चंडीगढ़4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
अवैध रेत खनन के आरोप पकड़ा गया ठेकेदार इकबाल सिंह (सर्कल में)। CM बनने के बाद चन्नी इकबाल के घर पहुंचे थे। - Dainik Bhaskar
अवैध रेत खनन के आरोप पकड़ा गया ठेकेदार इकबाल सिंह (सर्कल में)। CM बनने के बाद चन्नी इकबाल के घर पहुंचे थे।

पिछली कांग्रेस सरकार में CM रहे चरणजीत चन्नी के करीबी ठेकेदार इकबाल सिंह को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। उस पर अवैध रेत खनन का आरोप है। पंजाब में विधानसभा चुनाव के वक्त आम आदमी पार्टी (AAP) नेता राघव चड्‌ढा ने जिंदापुर में अवैध खनन का खुलासा किया था। हालांकि तब CM रहे चन्नी ने इसे नकार दिया था। इकबाल सिंह तब चर्चा में आया था, जब CM बनने के बाद चन्नी उसके घर गए थे।

आप नेता राघव चड्‌ढा ने जिंदापुर गांव पहुंचकर अवैध रेत खनन का दावा किया था।
आप नेता राघव चड्‌ढा ने जिंदापुर गांव पहुंचकर अवैध रेत खनन का दावा किया था।

जिस जंगलात अफसर ने शिकायत की, चन्नी सरकार ने उसे बदल दिया
रोपड़ जंगलात विभाग ने पुलिस को कार्रवाई के लिए 2 लेटर भेजे थे। पहला 18 नवंबर 2021 को भेजा गया। फॉरेस्ट रेंज अफसर राजवंत सिंह ने लेटर में लिखा कि इकबाल सिंह और कुछ अज्ञात लोगों ने जंगलात विभाग की जमीन पर पोकलेन चलाकर रेत निकाला है। इससे 530 पौधों को भी नुकसान हुआ। इसके बाद 22 नवंबर को उन्होंने चमकौर साहिब के SDM को लेटर भेजा। जिसमें कहा कि पुलिस ने कोई कार्रवाई नहीं की। हालांकि कुछ दिन बाद ही लेटर लिखने वाले अफसर को बदल दिया गया।

अकाली नेता बिक्रम मजीठिया ने भी तस्वीरें जारी कर इकबाल सिंह को अवैध माइनिंग का सबसे बड़ा ठेकेदार बताया था।
अकाली नेता बिक्रम मजीठिया ने भी तस्वीरें जारी कर इकबाल सिंह को अवैध माइनिंग का सबसे बड़ा ठेकेदार बताया था।

राघव चड्‌ढा ने रेड कर किया था दावा
आम आदमी पार्टी के पंजाब सह प्रभारी रहे राघव चड्‌ढा ने जिंदापुर गांव में रेड की थी। उन्होंने कहा था कि यहां पर अवैध रेत खनन हो रहा है। जिसे सीएम चरणजीत चन्नी शह दे रहे हैं। चन्नी चमकौर साहिब से ही MLA भी थे। हालांकि बाद में चन्नी खुद वहां पहुंचे। उन्होंने कहा कि यहां कोई अवैध माइनिंग नहीं की जा रही है। इसके बाद अकाली नेता बिक्रम मजीठिया ने भी दावा किया था कि इकबाल सिंह ही अवैध रेत खनन का सबसे बड़ा ठेकेदार है।

सरकार बदलते ही हुई गिरफ्तारी
चमकौर साहिब पुलिस थाने के एसएचओ रूपिंदर सिंह ने कहा कि जंगलात विभाग की शिकायत पर केस दर्ज कियया गया है। इस मामले में पुलिस ने जंगलात विभाग कुछ रिपोर्ट मांगी थी। जिसमें इकबाल सिंह का रोल सामने आया है। इसलिए उसे गिरफ्तार कर लिया गया है।