• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Punjab Vidhan Sabha Budget Session 2022; Today Discussion Updates, Sidhu Moose Wala SYL Song

पंजाब विधानसभा सेशन में हंगामा:दिल्ली एयरपोर्ट तक बसों को लेकर नए-पुराने ट्रांसपोर्ट मंत्री आमने-सामने हुए

चंडीगढ़3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पंजाब विधानसभा में बोलते ट्रांसपोर्ट मंत्री लालजीत भुल्लर। - Dainik Bhaskar
पंजाब विधानसभा में बोलते ट्रांसपोर्ट मंत्री लालजीत भुल्लर।

पंजाब विधानसभा की 5वें दिन की कार्यवाही में दिल्ली एयरपोर्ट तक बसों को लेकर खूब हंगामा हुआ। प्रश्नकाल के दौरान ट्रांसपोर्ट मंत्री लालजीत भुल्लर ने कहा कि हमने पंजाब से दिल्ली एयरपोर्ट के लिए बसें चलाई। इस पर नेता विपक्ष प्रताप बाजवा ने कहा कि पहले उनकी ही दिल्ली सरकार ने बसें नहीं चलने दी। इससे पंजाब को 25 करोड़ का घाटा हुआ। वहीं पंजाबियों को महंगा किराया देने से 75 से 80 करोड़ का नुकसान हुआ।

पूर्व ट्रांसपोर्ट मंत्री राजा वड़िंग ने कहा कि उनकी सरकार में 13 बार चिट्‌ठी लिखी गई। एयरपोर्ट अथॉरिटी को भी चिट्‌ठी लिखी थी। केंद्रीय उड्‌डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि दिल्ली गवर्नमेंट चाहे तो बसें चलाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि मंत्री जिस सुप्रीम कोर्ट ऑर्डर या दूसरी पाबंदी की बात कर रहे हैं, उसका रिकॉर्ड दे सकते हैं।

परिवहन मंत्री लालजीत भुल्लर ने कहा कि पिछली सरकार ने न तो दिल्ली सरकार से परमिट लिए। न रूट एक्शटेंशन के लिए मंजूरी ली। उन्होंने उलटा सवाल किया कि राजा वड़िंग ने जिन प्राइवेट बसों को पक्के तौर पर बंद करने को कहा था, वह अब कहां हैं?। इसको लेकर सदन में जमकर हंगामा हुआ।

राघव चड्‌ढा के बारे में तंज कसने के बाद विपक्ष को घेरते आप विधायक अमन अरोड़ा।
राघव चड्‌ढा के बारे में तंज कसने के बाद विपक्ष को घेरते आप विधायक अमन अरोड़ा।

राघव चड्‌ढा पर तंज कसने से भड़के AAP विधायक

पंजाब विधानसभा में सांसद राघव चड्‌ढा कार्यवाही देखने आए। विस स्पीकर कुलतार संधवां ने उनका स्वागत किया। इस पर नेता विपक्ष कांग्रेस MLA प्रताप बाजवा ने तंज कस दिया। उन्होंने कहा कि गवर्नर बॉक्स में वह लोग बैठे हैं, जिन्हें आप राज रिपोर्ट करते हो।

इस पर विधायक अमन अरोड़ा भड़क उठे। उन्होंने कहा कि आप राज्यसभा सदस्य का अपमान नहीं कर सकते। बाजवा ने सफाई दी कि मैंने कोई अपमान नहीं किया है। कांग्रेस MLA सुखपाल खैहरा ने कुछ कहना चाहा तो वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने कहा कि उन पर ड्रग्स का केस है। इसके बाद अमन अरोड़ा ने कहा कि विस स्पीकर के गैलरी बॉक्स में कोई भी आए, उसे चैलेंज करने वाले यह लोग कौन होते हैं।

विधानसभा में बोलते CM भगवंत मान।
विधानसभा में बोलते CM भगवंत मान।

CM मान ने भी विरोधियों की खिंचाई
इसके बाद सदन में बोलते हुए सीएम भगवंत मान ने कहा कि जो लोग अपने भाषण में हर तीसरा शब्द अंग्रेजी बोलते हैं, वह हमारे साथ पंजाबी की बात करते हैं। दून और सनावर में पढ़ने वाले हमें पंजाबी सिखाएंगे। मान ने सवाल किया कि अंबिका सोनी के पंजाबी में कितने नंबर थे। डॉ. मनमोहन सिंह को पंजाब की जगह असम या राजस्थान से भेजा गया?। विरोधियों ने राघव चड्‌ढा के पंजाबी न होने का मुद्दा उठाया था।

कल अग्निपथ के विरोध में आएगा प्रस्ताव

कल सेशन के आखिरी दिन सदन में सेना भर्ती की अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव लाया जाएगा। मंगलवार को विपक्षी दल नेता प्रताप बाजवा ने यह मांग उठाई थी। जिस पर CM भगवंत मान ने भी सहमति जताई। उन्होंने कहा कि इसके खिलाफ प्रस्ताव लाएंगे। कांग्रेस MLA सुखपाल खैहरा ने सिद्धू मूसेवाला के SYL गाने और किसान यूनियन के ट्विटर अकाउंट बैन करने का भी मुद्दा उठाया। इसे भी प्रस्ताव में शामिल करने की सहमति दी गई।

पंजाब विधानसभा में बोलते नेता विपक्ष प्रताप सिंह बाजवा।
पंजाब विधानसभा में बोलते नेता विपक्ष प्रताप सिंह बाजवा।

कल गैंगस्टर मुख्तार अंसारी पर हुआ हंगामा
सदन में कल उत्तर प्रदेश के कुख्यात गैंगस्टर मुख्तार अंसारी को लेकर हंगामा हुआ। जेल मंत्री हरजोत बैंस ने कहा कि अंसारी को फर्जी FIR कर जेल में रखा गया। 25 कैदियों की बैरक में अंसारी अकेले रहता था। उसकी पत्नी साथ रहती थी। 26 वारंट आने के बाद भी उसे यूपी नहीं भेजा गया। जब UP सरकार सुप्रीम कोर्ट गई तो पंजाब की कांग्रेस सरकार ने 11 लाख पेशी फीस वाले वकील को हायर किया। जिस पर कांग्रेसियों ने इसे साबित करने की चुनौती दी।

पंजाब का 1.55 लाख करोड़ का बजट पेश किया गया
इससे पहले वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने विधानसभा में पंजाब का 2022-23 का 1.55 लाख करोड़ का बजट पेश किया। उन्होंने कहा कि इस बार शिक्षा का बजट 16% और सेहत का 24% बढ़ाया गया है।

खबरें और भी हैं...