पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Relief For Indians Stranded Abroad Due To Corona Will Now Be Able To Get Driving License Even While Living There

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लाइसेंस रिन्यू:कोरोना की वजह से विदेश में फंसे भारतीयों को राहत अब वहां रहते हुए भी ड्राइविंग लाइसेंस करा सकेंगे रिन्यू

मनजीत बादल | बठिंडा5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • परिवहन मंत्रालय का नोटिफिकेशन, लाइसेंस वैध है तो चिकित्सा प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं

कोरोना वायरस महामारी की वजह से विदेश में फंसे लोगों को भारत सरकार ने बड़ी राहत दी है। यदि उनका अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग लाइसेंस एक्सपायर हो गया है तथा भारत में ड्राइविंग लाइसेंस रिन्युअल कराने की चिंता सता रही है तो यह राहत भरी खबर है। अब विदेश में रहते हुए अपने ड्राइविंग लाइसेंस काे आसानी से रिन्युअल करा सकेंगे। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने ऐसे भारतीय नागरिकों के लिए नोटिफिकेशन

जारी किया है जिनकी इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट (आईडीपी) की अवधि समाप्त हो गई है, जबकि वे विदेश में हैं। इंटरनेशनल ड्राइविंग परमिट की सुविधा लेने के लिए 7 जनवरी 2021 को मंत्रालय ने ये नोटिफिकेशन जारी किया था। ये सुविधा विदेश में रहने वाले भारतीय नागरिकों के लिए बेहद मददगार साबित हो सकती है।

विदेश में रहकर आईडीपी नवीनीकरण की नहीं थी अभी सुविधा

इससे पहले आईडीपी को रिन्यू करने का कोई तरीका नहीं था, लेकिन अब भारतीय नागरिक भारतीय दूतावास में अप्लाई कर सकते हैं। वहां से एप्लीकेशन सीधे भारतीय वाहन पोर्टल में पहुंचेंगे और फिर आरटीओ विचार करेगा। सबकुछ सही है तो आईडीपी को कूरियर से नागरिकों के पते पर भेज दिया जाएगा। इस नोटिफिकेशन ने मेडिकल सर्टिफिकेट और वैलिड वीजा भी खत्म कर दिया है जिसका इस्तेमाल नागरिक भारत में आईडीपी के रिक्वेस्ट के लिए दिखाना पड़ता था।

आवेदन करते वक्त वीजा के डिटेल्स नहीं देने होंगे...खास बात है कि विदेश में रहते हुए आईडीपी के लिए अनुरोध करने के समय चिकित्सा प्रमाण पत्र और प्रामाणिक वीजा का ब्योरा भी नहीं देना होगा। सरल शब्दों में जिनके पास वैध ड्राइविंग लाइसेंस है, उन्हें चिकित्सा प्रमाण पत्र की आवश्यकता नहीं होगी। आईडीपी के लिए आवेदन करते वक्त वीजा के डिटेल्स नहीं देने होंगे।

आज भी कई देशों में वीजा ऑन एराइवल-कई ऐसे देश हैं जहां वीजा ऑन अराइवल है या वहां पहुंचने पर नागरिकों को वीजा देते हैं या फिर बिल्कुल अंत में उन्हें दिया जाता है और ऐसे मामलों में यात्रा से पूर्व भारत में आईडीपी के लिए आवेदन करते समय वीज़ा उपलब्ध नहीं होता, लेकिन भारत में ट्रैवलिंग से पहले अगर आप आईडीपी के लिए अप्लाई कर रहे हैं तो आपको वीजा नहीं मिल सकता, लेकिन अब आईडीपी ऐप्लिकेशन के लिए किसी वीजा की जरूरत नहीं है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser