• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Sangrur Bye Election 2022 | Sangrur Lok Sabha Seat Polling, Live Polling Percentage, AAP, Congress And BJP Candidates, Bhagwant Mann 

संगरूर लोकसभा सीट उपचुनाव:चुनाव आयोग की चीफ सेक्रेटरी और DC से जवाबतलबी; CM ने मतदान एक घंटा बढ़ाने की मांग की थी

चंडीगढ़3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
संगरूर से विधायक नरिंदर कौर भराज अपने माता-पिता के साथ मतदान करने के बाद स्याही का निशान दिखाती हुई। - Dainik Bhaskar
संगरूर से विधायक नरिंदर कौर भराज अपने माता-पिता के साथ मतदान करने के बाद स्याही का निशान दिखाती हुई।

संगरूर लोकसभा सीट पर उपचुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने चीफ सेक्रेटरी और संगरूर के डिप्टी कमिश्नर से जवाब तलब किया है। यह जवाब सीएम भगवंत मान के मतदान एक घंटा बढ़ाने की मांग पर मांगा गया है। आयोग ने पूछा है कि मतदान के अंतिम वक्त में इस तरह की मांग क्यों आई?। वहीं संगरूर सीट पर आयोग की अंतिम अधिकारिक सूचना के मुताबिक 37% मतदान हुआ।

CM भगवंत मान ने कहा था कि इस वक्त धान का सीजन चल रहा है। जिसकी वजह से लोग वहां काम कर रहे हैं। इसलिए वोटिंग का वक्त बढ़ाकर 7 बजे तक कर दिया जाए।
CM भगवंत मान ने कहा था कि इस वक्त धान का सीजन चल रहा है। जिसकी वजह से लोग वहां काम कर रहे हैं। इसलिए वोटिंग का वक्त बढ़ाकर 7 बजे तक कर दिया जाए।
मतदान के बाद समर्थकों के साथ वित्तमंत्री हरपाल चीमा।
मतदान के बाद समर्थकों के साथ वित्तमंत्री हरपाल चीमा।

मतगणना 26 जून को होगी। संगरूर सीट पर कुल 15 लाख 69 हजार 240 मतदाता हैं। जिनमें 8 लाख 30 हजार 56 पुरुष और 7 लाख 39 हजार 140 महिला मतदाता हैं। आम आदमी पार्टी के लिहाज से यह उपचुनाव काफी अहम है। पंजाब में सरकार बनने के करीब 100 दिन बाद AAP का यह पहला चुनाव है। अगर आप जीत जाती है तो इसे सरकार की कारगुजारी पर मुहर माना जाएगा। हारी तो सवाल उठेंगे।

भगवंत मान पर गढ़ बचाने की चुनौती
संगरूर लोकसभा सीट पंजाब के सीएम भगवंत मान की गढ़ रही है। मान ने यहां से 2014 और 2019 का लोकसभा चुनाव जीता। 2019 में जीतने वाले वह देश भर से AAP के अकेले सांसद थे। मान इस बार धूरी विस सीट से चुनाव जीतकर MLA बन गए। पार्टी को 117 में से 92 विस सीटें मिलने के बाद CM बनने के लिए उन्होंने सीट से इस्तीफा दे दिया। अब पिछले एक हफ्ते से वह संगरूर में डटे हुए हैं। पार्टी प्रमुख अरविंद केजरीवाल भी यहां प्रचार कर चुके हैं। आप ने यहां से सरपंच गुरमेल सिंह घरांचो को टिकट दी है।

संगरूर लोकसभा उपचुनाव में मतदान के बाद विधायक अमन अरोड़ा।
संगरूर लोकसभा उपचुनाव में मतदान के बाद विधायक अमन अरोड़ा।

मूसेवाला हत्याकांड छाया रहा
संगरूर के चुनाव प्रचार में पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड छाया रहा। मूसेवाला की मानसा में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। उससे एक दिन पहले ही AAP सरकार ने उनकी सिक्योरिटी घटाई थी। कांग्रेस और शिअद अमृतसर इसी मुद्दे पर वोट मांग रहा है। वहीं अकाली दल ने इसे पंथक मुद्दा बनाया है। जिसमें बेअंत हत्याकांड के दोषी बलवंत राजोआणा की बहन कमलदीप कौर राजोआणा को टिकट दी गई है। वह बंदी सिखों की रिहाई का मुद्दा उठा रहे हैं।