पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Started Closed Plant After Spending Crores And Got New Plant Installed In Giddarbaha

ऑक्सीजन की कमी से न हो कोई मौत:करोड़ों खर्च कर बंद प्लांट शुरू कराया और गिद्दड़बाहा में नया प्लांट लगवाया

मुक्तसर21 दिन पहलेलेखक: जसकरन बराड़
  • कॉपी लिंक
ऑक्सीजन प्लांट - Dainik Bhaskar
ऑक्सीजन प्लांट
  • मुक्तसर के ऑक्सीजन मैन डाॅ. अजय सेतिया, 2 सप्ताह में अपने खर्च पर शुरू कराए 2 प्लांट

मुक्तसर में ऑक्सीजन की कमी से किसी की जान न जाए इसके लिए समाज सेवी डॉ. अजय सेतिया नेे 2 सप्ताह में मुक्तसर जिले में 2 ऑक्सीजन प्लांट शुरू करा दिए। उन्होंने मुक्तसर के गांव लुबानियांवाली में बंद प्लांट को चालू करने के लिए 1 करोड़ से ज्यादा व गिद्दड़बाहा अस्पताल में नया प्लांट लगाने के लिए करीब डेढ़ करोड़ रुपए खर्च किए। ऐसा उन्होंने किसी लाभ के लिए नहीं बल्कि समाज सेवा के लिए किया है। ऑक्सीजन प्लांट को शुरू करा कर प्रशासन को सौंप दिया है।

400 ऑक्सीजन सिलेंडर भरे जा रहे हैं रोजाना

मुक्तसर की सिविल सर्जन डॉ. रंजू सिंगला ने बताया कि जब ऑक्सीजन की कमी थी तो उन्हें पता चला कि लुबानियांवाली में एक ऑक्सीजन प्लांट 2010 से बंद पड़ा है। उन्होंने डीसी मुक्तसर और समाज सेवी व उद्योगपति डॉ. अजय सेतिया से बात की। डॉ. सेतिया इस प्लांट को दोबारा चलाने व आवश्यक उपकरण मुहैया करवाने के लिए राजी हो गए। सूत्रों के अनुसार यह प्लांट एक प्राइवेट प्रापर्टी है जो 2010 में पंजाब में बढ़े बिजली के रेटों व खर्च बढ़ने के कारण बंद कर दी गई थी। यह प्लांट अब प्रशासन की निगरानी में चल रहा है। यहां रोजाना हवा से ऑक्सीजन एकत्रित कर 400 सिलेंडर भरे जा रहे हैं।

{जिले को दिया एक और नया ऑक्सीजन प्लांट

डॉ. सेतिया ने नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा नया प्लांट लगाने को मंजूरी देने के बाद यह प्लांट गिद्दड़बाहा के सिविल अस्पताल में लगाने का फैसला किया। यह प्लांट सिविल अस्पताल गिद्दड़बाहा में लगने के बाद अस्पताल को ऑक्सीजन सप्लाई कर रहा है। इस प्लांट की 250 लीटर ऑक्सीजन पैदा करने समर्था है, जोकि पाइप के के जरिए बैड पर मरीजों को सप्लाई की जाती है। इस ऑक्सीजन की 98 प्रतिशत प्योरिटी है। यह प्लांट तरल पदार्थ की बजाए हवा से ही ऑक्सीजन प्राप्त करता है।

खबरें और भी हैं...