पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Study And Placement Cells Will Be Opened To Protect People From Travel Agents Fraud, Free Facility Will Also Be Available For Taking Study And Work Visas

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्लेसमेंट सेल:ट्रैवल एजेंटों की धोखाधड़ी से लोगों को बचाने के लिए स्टडी और प्लेसमेंट सेल खुलेंगे, स्टडी और वर्क वीजा लेने के लिए भी उपलब्ध होगी मुफ्त सुविधा

चंडीगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

युवाओं में विदेश जाने के क्रेज को देखते हुए पंजाब सरकार ऐसे युवाओं को एजेंटों की धोखाधडी से बचाने के लिए विदेशी स्टडी और प्लेसमेंट सेल की शुरुआत करेगी। इसकी शुरुआत 15 फरवरी से होगी और उद्घाटन मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह करेंगे। इस सेल की शुरुआत मोहाली से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर की जाएगी। इस सेल में नौजवानों को काउंसलिंग के बाद स्टडी वीजा और वर्क वीजा लेने के लिए सरकार की तरफ से मुफ्त सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। इसके लिए भारत सरकार से मंजूरी भी मिल गई है।

विदेशी यूनिवर्सिटियों और कॉलेजों के साथ पंजाबी नौजवानों को स्टडी वीजा की सहायता के लिए बातचीत चल रही है। राज्य सरकार द्वारा घर-घर रोजगार और कारोबार मिशन के तहत 10 लाख लोगों को रोजगार एवं स्व रोजगार मुहैया करवाया जाएगा। इसके तहत एक लाख सरकारी नौकरियां, 4 लाख निजी क्षेत्र में नौकरियां और 5 लाख नौजवानों को स्व रोजगार दिलाया जाएगा। जिला रोजगार दफ्तरों का भी जिला रोजगार और एंटरप्राइजेज ब्यूरो के तौर पर नवीनीकरण किया गया है।

गुरदासपुर और फिरोजपुर में दो नई कैंपस यूनिवर्सिटीज बनाई जाएंगी, चमकौर साहिब में स्किल यूनिवर्सिटी खुलेगी

जापान से निवेश की संभावनाओं के चलते जापानी भाषा के कोर्स होंगे शुरू

पंजाब में जापान से निवेश की संभावनाओं के चलते राज्य में जापानी भाषा के प्रशिक्षण कोर्स शुरू किये जाएंगे। इसके पहले पड़ाव को पूरा कर लिया है। इसके अंतर्गत जापानी भाषा का प्रशिक्षण देने के लिए 37 मास्टर ट्रेनर तैयार किये गए हैं, जो 18 से 45 साल के नौजवानों को जापानी भाषा का 200 घंटों का कोर्स करवाएंगे। इससे यहां पैदा हाेने वाली नई नौकरियों में युवाओं को जॉब मिल सके।

25 से ज्यादा अलग-अलग ट्रेडों की किताबों का पंजाबी में अनुवाद का काम चल रहा है

तकनीकी शिक्षा के 16 अलग-अलग ट्रेडों की पुस्तकों का पंजाबी में अनुवाद कराया गया है और 25 अलग अलग ट्रेडों की पुस्तकों के पंजाबी अनुवाद का काम चल रहा है। सरकार ने डीजीटी, भारत सरकार को 25 हजार से अधिक प्रश्नों का पुलिंदा भेजा है। जिससे राज्य के विद्यार्थियों के लिए प्रश्न पत्र पंजाबी में भेजे जा सकें, जबकि पहले तकनीकी शिक्षा के विद्यार्थियों के लिए केंद्र सरकार से अंग्रेजी और हिंदी में प्रश्न पत्र भेजे जाते थे। गुरदासपुर और फिरोजपुर में कैंपस यूनिवर्सिटियों की स्थापना होगी।

विधानसभा में पेश किया जाएगा कैंपस यूनिवर्सिटीज बनाने का बिल
शहीद भगत सिंह कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नॉलॉजी फिरोजपुर और बेअंत कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी गुरदासपुर को बजट सेशन में कैंपस यूनिवर्सिटी बनाने को बिल विस में पेश किया जाएगा। इसके अलावा आईआईटी रोपड़ के साथ एमओयू साइन किया गया है और आईआईटी रोपड़ को उनका मैटर बनाया गया है। चमकौर साहिब में स्किल यूनिवर्सिटी स्थापित की जा रही है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें