• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Tajinder Pal Singh Bagga Arvind Kejriwal | Tajinder Bagga, Punjab Haryana High Court Hearing Latest News Updates

तजिंदर बग्गा को हाईकोर्ट से राहत:मोहाली कोर्ट के अरेस्ट वारंट पर हाईकोर्ट ने 10 मई तक रोक लगाई, देर रात जज ने घर पर की सुनवाई

चंडीगढ़2 महीने पहले

भाजपा नेता तजिंदर सिंह बग्गा को पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली है। हाईकोर्ट ने बग्गा की गिरफ्तारी पर 10 मई यानी मंगलवार तक रोक लगा दी है। जस्टिस अनूप चितकारा ने देर रात अपने घर पर बग्गा की याचिका पर सुनवाई करते हुए ये फैसला सुनाया।

बता दें कि मोहाली कोर्ट ने शनिवार शाम को ही बग्गा के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी किया था। मामले पर 23 मई को सुनवाई होनी है। हालाकि, उससे पहले ही बग्गा अरेस्ट वारंट के खिलाफ पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट पहुंच गए।

यह अरेस्ट वारंट इसलिए दिलचस्प है क्योंकि शुक्रवार को इसी की वजह से पंजाब पुलिस की दिल्ली और हरियाणा पुलिस के हाथों खूब फजीहत हुई थी। बग्गा को पंजाब ले जा रही पुलिस को पहले हरियाणा पुलिस ने रोका और उनके अफसरों को थाने में बैठा लिया। इसके बाद हरियाणा पुलिस ने पंजाब पुलिस के हिरासत से छुड़ाकर बग्गा को दिल्ली पुलिस के हवाले कर दिया था। बग्गा फिलहाल दिल्ली में हैं।

राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने पंजाब के चीफ सेक्रेटरी को भेजा नोटिस
बग्गा की गिरफ्तारी के मामले में अब राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग भी सक्रिय हो गया है। आयोग ने पंजाब के चीफ सेक्रेटरी अनिरुद्ध तिवारी को नोटिस जारी किया है। जिसमें उनसे 7 दिन के भीतर जवाब तलबी की गई है। आयोग ने बग्गा को गिरफ्तारी के दौरान पगड़ी ना पहनने देने के मामले का संज्ञान लिया है। आयोग का कहना है कि इस मामले में एक सिख व्यक्ति के धार्मिक अधिकारों का उल्लंघन किया गया है। चीफ सेक्रेटरी को जवाब देने के लिए 14 मई तक का वक्त दिया गया है।

मोहाली के ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट फर्स्ट क्लास रवतेश इंद्रजीत सिंह ने स्टेट साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन को यह ऑर्डर जारी किया है।
मोहाली के ज्यूडिशियल मजिस्ट्रेट फर्स्ट क्लास रवतेश इंद्रजीत सिंह ने स्टेट साइबर क्राइम पुलिस स्टेशन को यह ऑर्डर जारी किया है।

बग्गा ने कहा- 100 FIR कर दो, मैं डरने वाला नहीं
दिल्ली भाजपा नेता तजिंदर बग्गा के मामले में बवाल जारी है। घर वापसी के बाद बग्गा ने अरविंद केजरीवाल को चैलेंज कर दिया है। बग्गा ने कहा कि उन पर 1 नहीं बल्कि 100 FIR कर दो, तब भी वे डरने वाले नहीं हैं। वे कानूनी लड़ाई लड़ने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

केजरीवाल के घर के बाहर भाजपाइयों ने किया प्रदर्शन
इधर, भाजपा नेता बग्गा केजरीवाल के घर प्रदर्शन करने पहुंच गए हैं। उनके साथ सैकड़ों की तादाद में भाजपा कार्यकर्ता भी हैं। पुलिस ने पूर्व विधायक मजिंदर सिंह सिरसा समेत कई कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया है। वहीं बग्गा को गिरफ्तार करने के बाद पंजाब पुलिस को दिल्ली और हरियाणा में डिटेन के मामले में हाईकोर्ट में सुनवाई टल गई है। अब मंगलवार को सुनवाई होगी।

बेअदबी करने वालों को जेल में क्यों नहीं डालते
बग्गा बोले- अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि श्री गुरुग्रंथ साहिब की बेअदबी करने वालों को 24 घंटे में जेल में डालूंगा। मैं यही पूछ रहा हूं कि अब तक ऐसा क्यों नहीं किया गया? मेरा कसूर यह है कि मैं उनसे रोज सवाल पूछता हूं। उन्हें लगता है कि केस दर्ज कर वह मुझे सवाल पूछने से रोक लेंगे। कश्मीरी पंडितों के नरसंहार को झूठ बोलने पर माफी मांगने की मांग छोड़ देंगे। हम रुकने और डरने वाले नहीं हैं।

बग्गा से मिलने पहुंचे गोवा के सीएम, कहा- आप का दिल्ली में भी गोवा जैसा हाल होगा
गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत शनिवार को तजिंदर सिंह बग्गा से मिलने पहुंचे। सावंत ने कहा- हमने युवा मोर्चा में साथ काम किया है। बग्गा मकेरा भाई है। केजरीवाल के इशारे पर पंजाब पुलिस ने उनका अपहरण किया। बग्गा के पिता के साथ जिस तरह का व्यवहार किया गया, पुलिस को ऐसा व्यवहार नहीं करना चाहिए। मैं दिल्ली और हरियाणा पुलिस की सराहना करता हूं, क्योंकि उन्होंने उसे बीच में रोका और वापस ले आए। आम आदमी पार्टी का जो हाल गोवा में हुआ, वह दिल्ली में भी होगा। भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या भी बग्गा से मिलने पहुंचे।

गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने दिल्ली के सीएम केजरीवाल के बयान की भी निंदा की।
गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने दिल्ली के सीएम केजरीवाल के बयान की भी निंदा की।

पंजाब सरकार ने 2 एप्लिकेशन दीं, CCTV फुटेज सुरक्षित रखने की मांग की
पंजाब सरकार ने इस मामले में हाईकोर्ट में 2 एप्लिकेशन दी हैं। पहली एप्लिकेशन में केस से जुड़ी CCTV फुटेज सुरक्षित रखने की मांग की है। इसमें बग्गा की गिरफ्तारी के साथ पीपली पुलिस थाना और कुरुक्षेत्र हाइवे के CCTV की फुटेज का मुद्दा उठाया गया है। वहीं दूसरी एप्लिकेशन में भाजपा नेता तजिंदर बग्गा और दिल्ली पुलिस को पार्टी बनाने की मांग की है। हालांकि, दिल्ली पुलिस की तरफ से कल ही एडवोकेट सत्यपाल जैन पेश हो चुके हैं। पंजाब सरकार ने शुरूआत में हरियाणा पुलिस के खिलाफ याचिका दायर की थी।

बग्गा की केस खारिज, याचिका पर भी मंगलवार को सुनवाई
मोहाली साइबर क्राइम सेल में दर्ज केस को लेकर तजिंदर बग्गा ने भी हाईकोर्ट में याचिका दायर कर रखी है। इसकी सुनवाई भी मंगलवार को होगी। बग्गा को इस मामले में अभी कोई अंतरिम राहत नहीं मिली है।

पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में मंगलवार को होगी सुनवाई
पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में आज फिर इस मामले की सुनवाई होनी थी। इसमें पंजाब पुलिस को दिल्ली और हरियाणा में डिटेन करने के मामले में HC में बहस की जानी थी। इस मामले में हरियाणा पुलिस और दिल्ली पुलिस हाईकोर्ट में एफिडेविट दायर कर चुकी है। कल HC में सुनवाई के दौरान पंजाब सरकार को बड़ा झटका लगा था। हाईकोर्ट ने बग्गा को हरियाणा से दिल्ली ले जाने से रोकने की पंजाब सरकार की मांग ठुकरा दी थी। अब मंगलवार को इस मामले में फिर सुनवाई होगी।

बग्गा को दिल्ली पुलिस की सिक्योरिटी मिली
इधर, बग्गा को दिल्ली में शुक्रवार आधी रात को 12.35 बजे मजिस्ट्रेट के आगे पेशी के बाद घर भेज दिया गया। बग्गा अब दिल्ली पुलिस की सिक्योरिटी में रहेंगे। चोट की वजह से बग्गा को बयान दर्ज करवाने के लिए सोमवार सुबह तक का वक्त दिया गया है।

घर पहुंचकर बग्गा ने कहा कि वह कश्मीरी पंडितों का मसला उठाते रहेंगे। वह आगे की सुनवाई में पूरा सहयोग करेंगे।
घर पहुंचकर बग्गा ने कहा कि वह कश्मीरी पंडितों का मसला उठाते रहेंगे। वह आगे की सुनवाई में पूरा सहयोग करेंगे।

दिल्ली-हरियाणा ने डिटेन करने का आरोप नकारा
हाईकोर्ट में कल हुई सुनवाई में दिल्ली पुलिस ने पंजाब पुलिस को डिटेन करने से इनकार किया था। दिल्ली पुलिस के एडवोकेट सत्यपाल जैन ने कहा था कि पंजाब पुलिस के कर्मचारी अपनी मर्जी से दिल्ली के जनकपुरी थाने में बैठे हैं। हरियाणा पुलिस के वकील चेतन मित्तल ने कहा कि किसी को डिटेन नहीं किया। हमने तो पंजाब पुलिस के अफसरों को चाय और गन्ने का जूस पिलाया। बग्गा को दिल्ली पुलिस ले गई तो पंजाब पुलिस भी वापस लौट आई।

पंजाब पुलिस के DSP को दिल्ली के जनकपुरी थाने में डिटेन करने का आरोप है।
पंजाब पुलिस के DSP को दिल्ली के जनकपुरी थाने में डिटेन करने का आरोप है।

पंजाब का आरोप- DSP को दिल्ली में डिटेन किया
पंजाब सरकार ने आरोप लगाया था कि तजिंदर बग्गा को दिल्ली से गिरफ्तार करने के दौरान एक टीम जनकपुरी थाने भेजी गई। उसे दिल्ली पुलिस ने डिटेन कर लिया। जिसमें उनका एक DSP भी शामिल था। इसके बाद पंजाब पुलिस हरियाणा पहुंची तो उन्हें कुरुक्षेत्र में रोक लिया गया। वहां पंजाब पुलिस के SP स्तर के अफसरों को डिटेन किया गया।

दिल्ली में अपने घर पहुंचकर विक्ट्री का साइन दिखाते हुए तजिंदर बग्गा।
दिल्ली में अपने घर पहुंचकर विक्ट्री का साइन दिखाते हुए तजिंदर बग्गा।

बग्गा को लेकर 3 राज्यों की पुलिस के बीच चला ड्रामा
तजिंदर बग्गा को दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार आधी रात को मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया। उनकी मेडिकल रिपोर्ट में चोट लगी होने की बात भी सामने आई है। पेशी के बाद बग्गा को घर भेज दिया गया। कोर्ट ने बग्गा की सुरक्षा के आदेश भी दिए। बग्गा को शुक्रवार सुबह पंजाब पुलिस ने दिल्ली से गिरफ्तार किया।

इसके बाद दिल्ली पुलिस ने किडनैपिंग का केस दर्ज कर दिल्ली कोर्ट से सर्च वारंट ले लिया। जिसके आधार पर ही बग्गा को हरियाणा पुलिस से कुरुक्षेत्र में रुकवाया गया। दिल्ली पुलिस का तर्क है कि बग्गा की गिरफ्तारी से पहले उन्हें पंजाब पुलिस ने इसकी सूचना नहीं दी। बग्गा पर कश्मीर फाइल्स मूवी को टैक्स फ्री करने के मामले में केजरीवाल पर की टिप्पणी की वजह से पंजाब के मोहाली में केस दर्ज किया गया है।