पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • The Scope Of The Ayushman Bharat Sarbat Da Bhala Scheme Has Increased, The Government, Private Workers, Pensioners And Corporation Workers Also Have Insurance Cover

कैबिनेट:आयुषमान भारत-सरबत दा भला स्कीम का दायरा बढ़ा, सरकारी, प्राइवेट मुलाजिम, पेंशनर और निगम कर्मी को भी बीमा कवर

चंडीगढ़2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह (फाइल फोटो)
  • 1 साल का 1100 रुपए प्रति परिवार प्रीमियम देगी सरकार

पंजाब मंत्रिमंडल ने बुधवार को राज्य सरकार के कर्मचारियों, प्राईवेट क्षेत्र के कर्मियों, पैंशनरों, बोर्ड और निगमों समेत गैर सरकारी संगठित क्षेत्रों के मुलाजिमों को भी आयुषमान भारत-सरबत दा भला स्वास्थ्य बीमा योजना के दायरे में लाने का फैसला किया है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग को स्कीम में नए वर्गों को शामिल करने के लिए एक प्रस्ताव तैयार करने को कहा गया है।

कोरोना वायरस के मद्देनजर सूबा सरकार ने एक अहम फैसले के तहत इस बीमा योजना को एक साल के लिए बढ़ा दिया है। स्कीम अब 20 अगस्त 2020 से 19 अगस्त 2021 तक की अवधि के लिए बढ़ा दी गई है। इस समय स्कीम के तहत 42.27 लाख परिवार कवर हैं।

2011 के सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना के अनुसार 14.86 लाख गरीब परिवारों की पहचान की गई है। बाकी बचते 16.30 लाख परिवार स्मार्ट राशन कार्ड धारक और 11.30 लाख जे.फॉर्म धारक किसान, तोल पर्ची वाले गन्ना काश्तकार, निर्माण कामगार, मान्यता प्राप्त पत्रकार और छोटे व्यापारियों के परिवार हैं।

नवंबर तक मिलेंगे 1.73 लाख स्मार्ट फोन, ई-सेवा समेत सरकारी एप्लीकेशंस होंगी

सरकारी स्कूलों में 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षाओं की ऑनलाइन तैयारी कर रहे जरूरतमंद विद्यार्थियों को नवंबर तक 1 लाख 73 हजार 823 स्मार्ट फोन बांट दिए जाएंगे। कैबिनेट ने फोन वितरण संबंधी रूप रेखा को मंजूरी दे दी है। लावा कंपनी के इस फोन में टच स्क्रीन, कैमरा जैसे फीचर्स के अलावा पहले से मौजूद सरकारी पब्लिकेशन जैसे कि ‘ई-सेवा ऐप’, जिसमें स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा मंजूरी प्राप्त 11वीं और 12वीं कक्षा का ई-पाठ्यक्रम शामिल किया गया है। दूसरे चरण में फोन बांटने की प्रक्रिया नवंबर तक पूरी होगी। सीएम अमरिंदर सिंह ने कहा, अब 12वीं के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे जिन छात्र-छात्राओं के पास ऑनलाइन पढ़ाई में सहायक स्मार्ट फोन नहीं हैं, उन्हें स्मार्ट फोन बांटे जाएंगे। पहले सिर्फ लड़कियों को फोन देने की बात कही गई थी।

प्रीमियम का भुगतान केंद्र और सूबा सरकार करेगी

मंत्रिमंडल ने आयुषमान भारत-सरबत सेहत बीमा योजना को टैंडर्ड प्रीमियम 1100 रु. प्रति परिवार प्रति साल पर मंजूरी दी है। प्रीमियम की कुल अनुमानित कीमत 1100 रुपए प्रति परिवार प्रति साल के हिसाब से 464.98 करोड़ रुपए बनती है। रकम का भुगतान केंद्र, राज्य सरकार, हिस्सेदार विभागों द्वारा साझे रूप से किया जाएगा।

कोविड प्रबंधन के लिए खर्च 501.07 करोड़ की रकम मंजूर

कोरोना प्रबंधों पर सरकार द्वारा खर्च 501.07 करोड़ रुपए की रकम को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। 76.07 करोड़ रुपए स्वास्थ्य क्षेत्र के प्रबंधन और खरीद समिति द्वारा विभिन्न उपकरणों की खरीद व राहत पर खर्च किए गए हैं। 425 करोड़ रुपए विभिन्न विभागों द्वारा स्टेट डिजास्टर रिस्पाॅन्स फंड व बजट स्रोतों में से महामारी प्रबंधन पर खर्च हुए।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज आप धैर्य व विवेक का उपयोग करके किसी भी समस्या को सुलझाने में सक्षम रहेंगे। आर्थिक पक्ष पहले से अधिक सुदृढ़ स्थिति में रहेगा। परिवार के लोगों की छोटी-मोटी जरूरतों का ध्यान रखना आपको खुशी प्र...

और पढ़ें