पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Unsuccessful Attempt To Stop More Than 2 Thousand Farmers From Water Splashes, Farmers Proceeded To Break Barricades

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

टकराव:2 हजार से ज्यादा किसानों को पानी की बौछारों से रोकने की असफल कोशिश, किसान बैरिकेड तोड़ आगे बढ़े

पटियाला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • शुक्रवार को शंभू बार्डर पर हरियाणा पुलिस और किसानों के बीच फिर हुआ टकराव

वीरवार को पटियाला के हरियाणा से लगते चारों बार्डर तोड़ कर दिल्ली की तरफ निकले किसानों का यह कूच दूसरे दिन भी जारी रहा। शुक्रवार को पटियाला शंभू बार्डर पर करीबन 2 हजार से ज्यादा किसानों ने इस रूट से आगे बढ़ने की कोशिश की तो हरियाणा पुलिस ने एक बार फिर पानी की बौछारों और बैरिकेडिंग लगाकर इन्हें रोकने की कोशिश की, लेकिन हरियाणा पुलिस के सारे यत्न लगातार दूसरे दिन भी फेल होते

दिखे। किसान पानी की बौछारों को पार कर और बैरीकेड धकेल आगे बढ़ने में कामयाब रहा। असल में शंभू टोल प्लाजा पर हरियाणा पुलिस का सारा तामझाम इधर (पटियाला से अंबाला जाने वाली एंट्री प्वाइंट) पर था, लेकिन किसानों ने पुलिस की सारी तैयारी को धत्ता बता ऊधर (अंबाला से पटियाला आने वाले एग्जिट प्वाइंट) पर धावा बोला जहां पुलिस बल कम था।

करीबन 20 मिनट में ही यहां सारे बैरिकेडिंग तोड़ कर घग्गर नदी में फेंक कर किसान आगे बढ़ गए। अफरा तफरा में हरियाणा पुलिस ने किसानों पर पानी की बौछारों से और आंसू गैस के गोले छोड़ कर रोकने की कोशिश की, लेकिन किसानों पर इसका कोई असर देखने को नहीं मिला।इधर हालांकि शंभू बार्डर के अलावा रामनगर बार्डर, पहेवा बार्डर और खनौरी बार्डर पर भी कुछ किसान लगातार दिल्ली की तरफ निकले हैं,

लेकिन यहां ज्यादा बड़े टकराव की सूचना नहीं है। खनौरी बार्डर से भारतीय किसान यूनियन उगराहां बैनर तले सैंकड़ों किसान दिल्ली की तरफ निकले हैं। हरियाणा सरकार ने शुक्रवार को टकराव और गतिरोध के बाद दाेपहर बाद करीबन शाम 4 बजे अपने सभी बार्डर और मार्ग खोल दिए है। अब शंभू बार्डर सहित हरियाणा-पंजाब सीमा पर सभी जगह सीजल हटा दिया गया है और यातायात सामान्य हो गया है।

शाम 4 बजे शंभू समेत हरियाणा सरकार ने पटियाला से लगते सभी बार्डर खोले, सामान्य हुआ ट्रैफिक

लगातार दूसरे दिन शंभू बार्डर पर हालात तनावपूर्ण
शंभू बॉर्डर पर हालात लगातार दूसरे दिन फिर तनावपूर्ण बने रहे। हरियाणा पुलिस ने बेरिकेड्स उखाड़ने आए आंदोलनकारी किसानों पर पानी की बौछारें शुरू कर दी और आंसू गैस के गोले छोड़े। किसान नेता प्रदर्शनकारियों को अपील करते रहे कि वह गीला कपड़ा मुंह पर बांधे ताकि आंसू गैस के प्रभाव से बचा जा सके। बाद में शंभू बॉर्डर पर किसानों ने घग्गर दरिया के पास हरियाणा पुलिस द्वारा लगाए गए बैरिकेड हटा दिए और शंभू टोल प्लाजा की तरफ बढ़ने लगे। खनौरी बार्डर के पास से किसान दिल्‍ली की ओर कूच कर गए। किसानों ने यहां बार्डर पर डाली गई मिटिट्यों की ढ़ेर को हटा दिया।

इधर, खनौरी बार्डर पर भगवंत मान अपने साथियों सहित दिल्ली रवाना
आमआदमी पार्टी के पंजाब प्रधान भगवंत मान, यूथ विंग नेता गगन अनमोल मान और पटियाला जिला प्रधान मेघ चंद शेरमाजरा शुक्रवार को खनौरी बार्डर से किसानों के साथ दिल्ली रवाना हुए। भगवंत मान ने कहा कि उनकी पार्टी किसानों के साथ है और वो दिल्ली जाकर अपना हक लेकर ही रहेंगे।

पटियाला पहेवा और चीका (रामनगर बार्डर) दोपहर बाद खुला
पटियाला पहेवा और चीका (रामनगर बार्डर) पर दोपहर करीबन 2 बजे तक तो हरियाणा पुलिस ने पूरी मुस्तैदी दिखाई, इस दौरान दोनों बार्डर से किसानों को रोकने की हलकी फुलकी कोशिश हुई, लेकिन किसान नहीं माने। यहां किसानों की ज्यादा आमद न देख दोपहर बाद इन दोनों बार्डरों को आम जनमानस के लिए खोल दिया गया।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- दिन उत्तम व्यतीत होगा। खुद को समर्थ और ऊर्जावान महसूस करेंगे। अपने पारिवारिक दायित्वों का बखूबी निर्वहन करने में सक्षम रहेंगे। आप कुछ ऐसे कार्य भी करेंगे जिससे आपकी रचनात्मकता सामने आएगी। घर ...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser