पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मल्टीप्लिकेशन फैक्टर:भूमि अधिग्रहण में ग्रामीणों भूमि मालिकों को मार्केट रेट से अधिक कीमत मिलेगी

जालंधर9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मुआवजा देने को नए गुणा फैक्टर रेट लागू

जिला प्रशासन ने पंजाब सरकार की तरफ से भू`मि अधिग्रहण करने पर ग्रामीण आबादी को अधिक मुआवज़ा देने के लिए मल्टीप्लिकेशन फैक्टर रेट को तुरंत लागू करने के आदेश जमीन अधिग्रहण की समर्थ अथॉरिटी को दिए हैं। डीसी घनश्याम थोरी ने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से यह नए मल्टीप्लिकेशन फैक्टर रेट 12 जनवरी 2021 को नोटिफिकेशन जारी करके राइट टू फेयर कंपनसेशन और ट्रांसपेरैंसी लेड एक्विजिशन एक्ट 2013 के अंतर्गत संशोधित किए गए हैं। डीसी ने बताया कि सरकार प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण करना चाहती है तो ग्रामीण जायदाद की मार्केट कीमत कई गुणा अधिक आंकी जाएगी।

इन प्रोजेक्टों के तहत होना है अधिग्रहण... हाल ही में जालंधर में तीन बड़े प्रोजेक्टों दिल्ली -कटरा ऐकसप्रेसवे, जालंधर रिंग रोड प्रोजेक्ट और बठिंडा ग्रीन फील्ड प्रोजेक्ट के लिए ज़मीन अधिग्रहण करके मुआवज़ा दिया जाना है।

ऐसे मिलेगा मुआवजा-शहरी क्षेत्र (नगर निगम, नगर कौंसिलों और नगर पंचायतों) के 5 किलोमीटर के दायरे में आने वाली जमीनों की कीमत 1.25 मल्टीप्लिकेशन फैक्टर के साथ गिनी जाएगी और यह 5 से 10 किलोमीटर के दायरे पर भी लागू होगी। इसी तरह 10 से 15 किलोमीटर दूर पड़तीं ज़मीन के लिए 1.5 फैक्टर और 15 से 20 किलोमीटर की दूरी के लिए 1.75 फैक्टर के साथ ज़मीन की बाज़ारी कीमती निश्चित की जाएगी। इसी तरह शहरी क्षेत्र से 20 किलोमीटर से अधिक जमीन के लिए 2 के फैक्टर के द्वारा ज़मीन की बाजारी कीमत दी जायेगी।

एसडीएम राहुल और जिला माल अधिकारी-कम- सीएएलए जशनजीत ने कहा कि मल्टीप्लिकेशन फैक्टर फॉर्मूला जमीन की बाज़ारी कीमत निश्चित करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। उन्होंने कहा कि गुणा का फैक्टर जितना ज़्यादा होगा जमीन की कीमत उतनी अधिक होगी और आने वाले समय दौरान विकास कामों के लिए अधिकारियों की तरफ से जमीन का मूल्य निर्धारित इसी तरीके से किया जाना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser