पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Ward 37 To 5 Candidates In The Fray, 290 Candidates In 67 Wards Of NPM And Council Will Demand Votes For The Next 8 Days

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निकाय चुनाव:वार्ड-37 से 5 उम्मीदवार मैदान में, नपं और काउंसिल के 67 वार्डों में 290 कैंडिडेट अगले 8 दिन मांगेंगे वोट

अमृतसर20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
‘आप’ नेताओं का पट्‌टी अदालत के बाहर 5 घंटे धरना - Dainik Bhaskar
‘आप’ नेताओं का पट्‌टी अदालत के बाहर 5 घंटे धरना
  • दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी भाजपा के 67 में से 46 वार्डों में कोई कैंडिडेट नहीं

जिले की 3 नगर पंचायतों, 2 काउंसिलों और नगर निगम की वार्ड 37 के 14 फरवरी को होने वाले चुनाव के लिए शुक्रवार को नामांकन वापसी की प्रक्रिया पूरी होने के बाद चुनावी अखाड़े की तस्वीर साफ हो गई है। शुक्रवार को 210 प्रत्याशियों ने नामांकन वापस ले लिए। इसके बाद वार्ड-37 में 5 उम्मीदवार चुनाव मैदान में बचे। इसके अलावा मजीठा-जंडियाला गुरु नगर काउंसिल, अजनाला, रमदास और रईया नगर पंचायतों के 67 वार्डों पर 290 कैंडिडेट चुनावी अखाड़े में ताल ठोकेंगे। यह सभी अगले 8 दिन लोगों से वोट मांगेगे।

इन उम्मीदवारों में सबसे अधिक 72 निर्दलीय प्रत्याशी हैं, जबकि सबसे कम बहुजन समाज पार्टी का 1 और भाजपा के 21 कैंडिडेट चुनावी रण में किस्मत आजमाएंगे। कांग्रेस के 67, अकाली दल और आम आदमी पार्टी से 65-65 प्रत्याशी चुनाव विरोधियों को टक्कर देंगे। भाजपा की बात करें तो 46 वार्डों में उसका कोई कैंडिडेट ही नहीं है।

यानी कि इन सीटों पर सिर्फ आप, कांग्रेस, अकाली और निर्दलीय का ही आमने-सामने होंगे। शुक्रवार को नामांकन वापसी के साथ ही चुनाव चिह्नों का आवंटन भी कर दिया गया है। इनमें कांग्रेस, भाजपा, शिअद और ‘आप’ उम्मीदवार पार्टी चिह्न पर ही चुन लड़ रहे हैं, वहीं निर्दलीय उम्मीदवारों को ट्रैक्टर, ट्रक, एसी, डायमंड, लेटर बॉक्स, टेबल आिद के चुनाव चिह्न दिए गए हैं।

210 नामांकन वापस...सबसे ज्यादा 68 उम्मीदवार जंडियाला में लड़ेंगे चुनाव- शुक्रवार को 210 नामांकन वापस लिए गए। इनमें सबसे ज्यादा 54 जंडियाला गुरु में लिए गए, वहीं रमदास में 39, मजीठा-रईया में 32-32 और अजनाला में 52 उम्मीदवारों ने पर्चे वापस ले लिए।

पट्‌टी के 5 वार्डों में कांग्रेसी बिना मुकाबले जीते, ‘आप’ ने अफसरों पर अपने उम्मीदवार का नामांकन गायब करने का लगाया आरोप- पपट्टी नगर पंचायत के 19 वार्डों में से 5 में कांग्रेसी उम्मीदवार बिना मुकाबले ही विजेता घोषित कर दिए गए हैं। एसडीएम पट्टी राजेश शर्मा ने शुक्रवार शाम प्रेस काॅन्फ्रेंस कर बताया कि वार्ड नंबर 5, 8, 16, 17 और 18 से कांग्रेसी उम्मीदवार बिना मुकाबला जीत गए हैं। इन वार्ड से विरोधी उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों में कमियां पाई गई, इसलिए उनके नामांकन रद्द कर दिए गए हैं। इन कमियों में टैक्स अदा न करना, तहबाजारी टैक्स न देना और घर के पेपर पूरे न होना शामिल है। अब बाकी के 14 वार्डों पर कांग्रेस, अकाली दल, भाजपा और अकाली दल के उम्मीदवारों में मुकाबला होगा।

‘आप’ नेताओं का पट्‌टी अदालत के बाहर 5 घंटे धरना -पट्टी नगर पंचायत के 19 वार्डों में से 5 में कांग्रेसी उम्मीदवार बिना मुकाबले ही विजेता घोषित कर दिए गए हैं। एसडीएम पट्टी राजेश शर्मा ने शुक्रवार शाम प्रेस काॅन्फ्रेंस कर बताया कि वार्ड नंबर 5, 8, 16, 17 और 18 से कांग्रेसी उम्मीदवार बिना मुकाबला जीत गए हैं। इन वार्ड से विरोधी उम्मीदवारों के नामांकन पत्रों में कमियां पाई गई, इसलिए उनके नामांकन रद्द कर दिए गए हैं। इन कमियों में टैक्स अदा न करना, तहबाजारी टैक्स न देना और घर के पेपर पूरे न होना शामिल है। अब बाकी के 14 वार्डों पर कांग्रेस, अकाली दल, भाजपा और अकाली दल के उम्मीदवारों में मुकाबला होगा।

ईवीएम की रैंडमाइजेशन पूरी, आरओ को 50 % ज्यादा मशीनें दी जाएंगी- अमृतसर के एडीसी डवलपमेंट रणबीर सिंह मुधल ने बताया कि नगर पंचायत और काउंसिल चुनाव को लेकर ईवीएम मशीनों का रैंडमाइजेशन कराने का काम पूरा हो चुका है। ऑब्जर्वर अरीश नैय्यर और राजनीति पार्टियों के नुमाइंदों की मौजूदगी में टेक्निकल टीम की स्पेशल विंग ने जांच पड़ताल के बाद मशीनों को फाइनल कर दिया है। उन्होंने बताया कि चुनाव कराने के लिए आरओ को उनकी वार्ड संख्या के मुताबिक 50 प्रतिशत अधिक मशीनें उपलब्ध कराई जाएंगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें