पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

बनूड़:छतबीड़-जू में इको फ्रेंडली के नियम उड़ रहे धुएं में

बनूड़14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
खराब चारे काे आग लगाई गई।

छतबीड-जू में आने वाले पर्यटकों और जू मे रखे वाइड एनीमल्स को स्वच्छ वातावरण देने के लिए जू को इको फ्रेंडली बनाया गया था। जू में वातावरण को शुद्ध रखने के लिए जू मेनेजमेंट ने बैटरी से चलने वाले वाहनों को भी पर्यटकों के लिए शुरू किया था। लेकिन जू मेनेजमेंट इको फ्रेंडली नियमों को अपनी लापरवाही से धुएं में उड़ाती नजर आ रही है। छतबीड़ जू से वीडियो वायरल हुई है। जिस में खराब चारे का ढेर बनाकर आग लगाई गई है। ढेर से उठे धुएं का गुबार हवा में जहर घोल रहा है। वहीं जू मेनेजमेंट द्वारा इको फ्रेंडली नियमों को ठेंगा दिखा रहा है।

डीयर सफारी की है वीडियो: वीडियो के बारे में जानकारी जुटाने से पता चला कि जिस जगह यह वीडियो शूट किया गया है। वह डीयर सफारी का एरिया है। करीब तीन चार एकड़ में फैली डीयर सफारी में चितला हिरण, बलैक बग और सांबर प्रजाति के जीव रहते है। यह भी पता चला है कि इन जानवरों को जो खाने के लिए जो चारा डाला जाता है चारे की वेस्टेज को ही कई दिनों बाद उठाकर आग लगा दी जाती है। असल में बचे हुए चारे को मशीन से कुतर खाद बनाए जाने का प्रावधान है। ढेर से उठ रहा धुंआ जू के एनीमल्स के लिए कितना नुकसानदायक सिद्ध होगा। जू मेनेजमेंट इस तरफ कोई ध्यान नहीं दे रही है।

पत्तों से खाद बनाने का प्रोजेक्ट पड़ा बंद: छतबीड़ जू को कालीन एंड ग्रीन रखने की तरफ खास तौर पर ध्यान दिया जाता है। वृक्षों से झड़ने वाले पत्तों से गंदगी फैलने से रोकने के लिए पत्तों से खाद बनाने का प्रोजेक्ट जू में लगाया गया है। लेकिन यह प्रोजेक्ट पिछले काफी समय से बंद पड़ा है। पत्तों को इकट्ठा करने के लिए लाखों की कीमत से दो विशेष रेहड़ियां खरीदी गई है। जू के जिस बाड़े में किसी समय गैंडा रहता था। उस बाड़े में आजकल इंमू रखे गए है। जानकारी के अनुसार इंमू के बाड़े के बैक साइड में पत्तों से खाद बनाने का प्रोजेक्ट लगाया गया है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव - धर्म-कर्म और आध्यामिकता के प्रति आपका विश्वास आपके अंदर शांति और सकारात्मक ऊर्जा का संचार कर रहा है। आप जीवन को सकारात्मक नजरिए से समझने की कोशिश कर रहे हैं। जो कि एक बेहतरीन उपलब्धि है। ने...

और पढ़ें