पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गैस गीजर का उपयोग जानलेवा:दोपहर को काम से आकर नहा रहा था, गीजर की गैस चढ़ने से युवक की मौत

बनूड़15 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
हादसे का शिकार हुआ युवक अपने माता-पिता की इकलौती संतान था।
  • एक्सपर्ट की मानें तो गैस की जगह इलेक्ट्रॉनिक गीजर ज्यादा फायदेमंद और खतरा भी कम
  • गैस गीजर में सिलेंडर ब्लास्ट होने सहित और गैस लीक होने का खतरा

गांव मनाैली सूरत के 20 साल के युवक सुखमन सिंह की नहाते समय गीजर की गैस चढ़ने से माैत हाे गई। सुखमन अपने परिवार का इकलौता था। पिता सुखबीर सिंह ने बताया कि उनका बेटा दोपहर काे खेत से काम करके लाैटा था। उसके बाद वह बाथरूम में नहा रहा था। कुछ समय बाद उसके मोबाइल फोन पर काल आ गई| जब उन्होंने नहाते हुए बेटे काे फोन सुनने काे कहा ताे तो अंदर से कोई आवाज नहीं आई।

बाद में जब उन्हें कुछ शक हुआ तो बाथरूम का दरवाजा तोड़कर देखा तो उनका बेटा बेसुध जमीन पर गिर पड़ा था। परिवार के लाेग उसे तुरंत उठाकर बनूड़ के सरकारी अस्पताल ले गए। वहां डॉक्टरों ने उसे मृत घाेषित कर दिया। पिता ने बताया कि जब उन्होंने बाथरूम में गिरे बेटे को उठाया तो उसने सिर काे गीला कर लिया था और नहाने की तैयारी में था। कहा कि गीजर की गैस चढ़ने से यह घटना घट गई| मृतक सुखमन सिंह मनी बीए भाग एक का विद्यार्थी था।

मैकेनिक जगदीश कुमार ने बताया कि ज्यादा लोग गैस गीजर का इस्तेमाल करने लग गए हैं जबकि बिजली से चलने वाला गीजर सही है। उसकी लाइफ लंबी हैं। साथ ही खतरा कम होता है। बताया कि अगर इससे अर्थ होकर करंट आता भी है तो वह टोटी को हाथ लगाते पता चल जाता है।

गैस गीजर के नुकसान
जैसे के गैस का लीक होना। सिलेंडर का ब्लास्ट होने का खतरा। बॉथरूम में नहाते समय गेट बंद करके नहाना। अगर कहीं गैस लीक होकर वॉशरूम में फैल गई तो उससे भी अनहोनी घटना होने का खतरा रहता है।

ऐसा न करें- क्वालिटी नहीं, बनावट देखते हैं लोग
आजकल लोग क्वालिटी नहीं बाहरी बनावट देखते हैं जो कि आस पड़ोस में बनाए एलिमेंट से तैयार किए गीजर ही खरीद लेते हैं और वह खतरनाक साबित हो जाते हैं इसलिए कंपनी का बना हुआ बिजली से चलने वाला गीजर खरीदा जाए जो सही रहता है।

करंट से बचने को कराएं अर्थ
गीजर तैयार करने वाली फैक्ट्री के मालिक अमित गर्ग ने बताया कि ज्यादातर लोगों के घरों का अर्थ धरती से नहीं करवाया होता हैं। जिस कारण करंट लगने से हादसा होने का डर बना रहता है। गैस गीजर इस्तेमाल की जगह इलेक्ट्रिक बेहतर है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपका कोई भी काम प्लानिंग से करना तथा सकारात्मक सोच आपको नई दिशा प्रदान करेंगे। आध्यात्मिक कार्यों के प्रति भी आपका रुझान रहेगा। युवा वर्ग अपने भविष्य को लेकर गंभीर रहेंगे। दूसरों की अपेक्षा अ...

और पढ़ें