पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बढ़ती टेंशन:34 दिन में 12 हजार केस, 3.61 लाख होनी थी 118093 की कर पाए काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग

पटियाला12 दिन पहलेलेखक: राज पारचा
  • कॉपी लिंक
  • सेहत विभाग की गाइडलाइन के मुताबिक नहीं हाे रही काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग, 1 पॉजिटिव पर 30 करीबियों के सैंपल लेने की है हिदायत

कम कान्ट्रैक्ट ट्रेसिंग के कारण कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है। सेहत विभाग संक्रमण में आने वाले मरीजाें की चेन काे नहीं तलाश कर पा रहा है। गाइडलाइन के मुताबिक एक संक्रमित मरीज के संपर्क में आने वाले 30 लाेगाें के सैंपल लेकर उनकी जांच करने की हिदायत है। जिससे काेराेना के फैलाव काे राेका जा सके। इसपर सेहत विभाग आधी संख्या में मरीजाें काे ट्रेस नहीं कर पा रहा और न सभी के सैंपल लिए जा रहे। सेहत विभाग के आंकड़ाें के अनुसार मरीजाें के संपर्क में आने वाले 70 फीसदी लाेगाें के सैंपल नहीं हुए। ऐसे में उनमें से कुछ पाॅजिटिव हाेकर बाजार में घूम रहे हैं जाे तंदरुस्त लाेगाें के लिए खतरे की घंटी बन रहे हैं।

टीम वैक्सीनेशन में बिजी है इसलिए सैंपलिंग के काम पर पड़ रहा है असर : नोडल अफसर

सेहत विभाग के पास लिस्ट तक नहीं

अप्रैल के 31 और मई के तीन दिन यानी 34 दिनाें में 12044 नए केस आए। संख्या के मुताबिक 34 दिन में 3.61 लाख टेस्ट हाेने थे, जबकि प्रशासन ने 1 लाख 18 हजार 93 टेस्ट ही कर पाया। सेहत विभाग का दावा है कि 80 फीसदी लाेगाें के सैंपल लेकर जांच की जा रही है। सेहत विभाग के अनुसार उन्हाेंने संपर्क में आने वाले लाेगाें की सूची बनाने के लिए एक टीम गठित की है, जाे मरीजाें के संपर्क में रहती है। विभाग के अनुसार 15 फीसदी मरीज ऐसे हाेते हैं जिनके नंबर गलत हाेते हैं या वाे सहयाेग नहीं करते या फिर नंबर बंद आता है, संपर्क में आए कितने लाेगाें ने सैंपल दिए, उनकी फिलहाल काेई सूची सेहत विभाग के पास उपलब्ध नहीं।

केस स्टडी - बुजुर्ग की माैत के बाद कराया टेस्ट

नाभा के रंजीत नगर में पिछले सप्ताह एक मरीज पाॅजिटिव आया। सेहत विभाग की टीम ने संपर्क कर पूरा विवरण लिया। मरीज के संपर्क में आने वाले लाेगाें के फाेन नंबर टीम काे दिए है। काेविड पाॅजिटिव बुजुर्ग की अब माैत हाेने के 5 दिन बाद पीड़ित परिवार के छह लाेगाें ने खुद टेस्ट कराए ताे बुजुर्ग का पाैता पाॅजिटिव निकला। अर्बन एस्टेट निवासी 31 साल का युवक एक सप्ताह पहले पाॅजिटिव आया था, उसके पिता ने बताया कि अभी तक हमारे परिवार के किसी भी मेंबराें के टेस्ट नहीं लिए हैं। सेहत विभाग की ओर से जानकारी जरूर ली गई थी। बताया कि मैं एक प्राइवेट फैक्ट्री में जाॅब करता हूं, इसलिए फैक्ट्री की गाइडलाइन के चलते टेस्ट कराया।

पाॅजिटिव केस मिलने के बाद व्यक्ति की क्लाेज काॅट्रैक्ट ट्रेसिंग कराने के लिए संबंधित एरिया से टीम जरूर जाती है। हमारी अाेर से सैंपलिंग अधिक से अधिक करने का प्रयास किया जा रहा है, एक दम से बढ़े काेविड केस सामने अाने अाैर वैक्शिनेशन के काम में स्टाफ की ड्यूटियां लग जाने के कारण सैंपलिंग का काम थाेड़ा प्रभावित हुअा है।

-सुमित सिंह, नाेडल अफसर, सिविल सर्जन अाॅफिस।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय अनुसार अपने प्रयासों को अंजाम देते रहें। उचित परिणाम हासिल होंगे। युवा वर्ग अपने लक्ष्य के प्रति ध्यान केंद्रित रखें। समय अनुकूल है इसका भरपूर सदुपयोग करें। कुछ समय अध्यात्म में व्यतीत कर...

    और पढ़ें