• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Patiala
  • 18 New Patients Of Diarrhea Found, Health Department And Municipal Corporation Will Stop Together, Health Department And Corporation's Preparation To Deal With Diarrhea

भविष्य की तैयारी:डायरिया के 18 नए मरीज मिले, सेहत विभाग व नगर निगम मिलकर रोकेंगे, ​​​​​​​डायरिया से निपटने को सेहत विभाग और निगम की तैैयारी

पटियाला4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पाइपलाइन से पानी निकालती निगम की टीम। इलाके का सिविल सर्जन डॉ. राजू धीर, जिला एपिडेमोलॉजिस्ट डॉ. सुमित और दिव्यजोत ने जायजा लिया। इलाके में नगर निगम 4 से ज्यादा जगह पर लीकेज चेक कर चुका है। - Dainik Bhaskar
पाइपलाइन से पानी निकालती निगम की टीम। इलाके का सिविल सर्जन डॉ. राजू धीर, जिला एपिडेमोलॉजिस्ट डॉ. सुमित और दिव्यजोत ने जायजा लिया। इलाके में नगर निगम 4 से ज्यादा जगह पर लीकेज चेक कर चुका है।
  • पेट खराब और दस्त के ज्यादा केस आने पर सेहत विभाग नगर निगम काे बताएगा

न्यू महिंद्रा कॉलोनी में डायरिया के केस मिलने के बाद रविवार को सेहत विभाग और नगर निगम ने बैठक की। मीटिंग में तय हुआ कि अगर सरकारी अस्पतालों में पेट खराब और लूजमोशन के एक इलाके से ज्यादा मामले आए, तो उसकी सूचना सेहत विभाग निगम को देगा, निगम इलाके में पाइपलाइन और सीवरेज की सफाई कराएगा। जानकारी के मुताबिक मीटिंग में सेहत विभाग ने सुझाव दिया कि जो न्यू महेन्द्रा कॉलोनी में जो भी डायरिया के केस आए है, उनके पानी के सोर्स को चेक किया जाए, उनका पानी किस पाइपलाइन से आ रहा है।

साथ घर में यह भी चेक किया जाए कि कितने मरीज हैं और कितने ठीक हो गए है। सेहत विभाग ने केस की लिस्ट भी निगम अफसरों को दे दी है। इलाके में गारबेज डंप, इललीगल कनेक्शन, टुल्लू पंप काे चेक किया जाए। एक हेल्पलाइन नंबर जारी करने का सुझाव दिया, जहां पर गंदा पानी आने की शिकायत लोग कर सकें।
नगर निगम संबंधित इलाके की सीवरेज वाटर सप्लाई लाइन साफ कराएगा

घलाैड़ी गेट स्थित न्यू महिंद्रा कॉलोनी में तीसरे दिन डायरिया के 18 मरीज मिले। इलाके में अब तक 94 मरीज मिल चुके हैं, जबकि दाे बच्चाें की माैत भी हाे चुकी है। तीसरे दिन यानी रविवार काे सिविल सर्जन डॉ. राजू धीर, जिला एपिडेमोलॉजिस्ट डॉ. सुमित सिंह, एपिडेमोलॉजिस्ट आईडीएसपी डाॅ दिव्यजाेत ने इलाके का दौरा किया। घर-घर जाकर लाेगाें का हाल जाना। जो टीमें डोर टू डो जा रही थीं, उनकी चेकिंग की।

सिविल सर्जन डॉ. राजू धीर ने कहा कि पीड़ित मरीजाें का दवा दी गई है। 19 मरीज जो डायरिया के कारण अलग-अलग अस्पताल में भर्ती थे, ठीक होकर घर लौट चुके हैं। अब सिर्फ 8 मरीज अस्पताल में हैं। सेहत विभाग ने लोगों से कहा कि बीमारी से घबराने की जरूरत नहीं है।

बुखार या उल्टी की शिकायत पर घर आकर जांच कराएं। डॉ. दिव्यजोत ने बताया कि अब तक कॉलोनी में ओआरएस के 825 पैक बांटे जा चुके हैं। 8500 क्लोरीन की गोलियां भी बांटी गईं। दो और मल के नमूने लैब भेजे गए। शनिवार काे लिए सैंपल की रिपाेर्ट आनी है। निगम टंकियों से लोगों को पानी मुहैया करा रहा है।

लोगों का हाल जानने पहुंची सांसद परनीत कौर

इधर सांसद परनीत कौर, मेयर संजीव शर्मा बिट्टू, विधायक कोहली, कौंसलर संदीप मल्होत्रा ने इलाके का दौरा किया। सांसद बच्चों के परिवार से मिली और उनको दिलासा दिया।
पानी के सैंपल की जल्द आएगी रिपोर्ट : कमिश्नर
निगम कमिश्नर आदित्य उप्पल ने बताया कि सेहत विभाग के साथ मीटिंग हुई थी। डायरिया को लेकर रणनीति में थोड़ा बदलाव किया है। जिस इलाके में पेट दर्द के ज्यादा केस आते हैं या लूजमोशन के केस आते हैं तो इलाके के एसएमओ रोजाना निगम को बताएंगे। वहां पर टीम भेजकर तुरंत पाइपलाइन की सफाई की जा सके। इलाके में साफ सफाई कराएंगे, चाहें वह शुरू हो या बंद हो। लारवा का स्प्रे किया जाएगा। दूसरा न्यू महेन्द्रा कॉलोनी में पिछले सप्ताह पानी के सैंपल लिए थे जाे सही थे। अब वहां पर पानी के पाइपलाइन की सफाई करा दी थी। सीवरेज की सफाई करा लारवा का स्प्रे करा दिया था। पानी के सैंपल की रिपोर्ट जल्द आने की उम्मीद है।

खबरें और भी हैं...