पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

स्वच्छता सर्वेक्षण:सीवरेज में गोबर बहाने पर 76, डेयरी मालिकों और घर/दुकान के अागे कूड़ा लगाने पर 74 के चालान

पटियाला12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 1 से 17 फरवरी तक सफाई का ध्यान न रखने वालों पर कसा शिकंजा

स्वच्छ सर्वेक्षण रैंकिंग में सुधार के लिए निगम ने गंदगी फैलाने वाले लोगों पर शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। 1 से 17 फरवरी तक निगम ने ऐसे 150 लोगों के चालान काटे है। इनमें 76 डेयरी मालिकों पर 5-5 हजार रुपए का चालान शामिल है। इन लाेगाें ने गोबर को निगम की मेन सीवर लाइन में पानी के साथ बहाया। सफाई करके घर या दुकान के आगे कूड़े की ढेरी लगाने वाले 74 लोगों के 1-1 हजार रुपए के चालान किए गए हैं। निगम ने इसके लिए 1800-180-2808 टोल फ्री नंबर जारी किया, अगर काेई गंदगी फैलाता है ताे ऐसे लाेगाें की सूचना दी जाए।

चालान प्रक्रिया में दिलचस्प बात यह है कि अगर किसी व्यक्ति का वीरवार सुबह 8 बजे चालान हुआ है और अगले दिन शुक्रवार को सुबह 8 बजे वह फिर अपनी दुकान या घर के अागे कूड़े के ढेर लगाता है तो उसका 24 घंटे बाद दूसरा चालान हो सकता है। मतलब ऐसा नहीं है कि अगर किसी व्यक्ति का एक चालान हो गया और चालान की राशि भरने तक उस पर दूसरी कार्रवाई नहीं होगी। वह अगर हफ्ते के सातों दिन घर या दुकान के अागे कूड़े के ढेर लगाता है तो 7 दिन लगातार चालान हो सकते हैं।

घासमंडी चौक से कड़ाह वाला चौक तक 100 दुकानों के रैंप ताेड़े- हेरिटेज स्ट्रीट बनाने के प्रोजेक्ट में लगे नगर निगम ने वीरवार को घासमंडी चौंक से कड़ाह वाला चौक तक 100 से ज्यादा दुकानों के रैंप ताेड़ दिए। कार्रवाई इतने बड़े स्तर पर हुई कि कई दुकानों की दीवारों में दरार आ गई। कई दुकानदारों ने खुद मशीनें लगाकर रैंप तोड़ने शुरू कर दिए। घास मंडी रोड पर गुरुद्वारा साहिब की सीढ़ियों को तोड़ने के काम को रोक दिया है। दुकानदारों का कहना है कि मेयर संजीव शर्मा बिट्टू ने कुछ दिन पहले सभी दुकानदारों से मीटिंग की थी अौर रैंप तोड़ने को लेकर बात की थी।

अलॉटमेंट के बाद भी डेयरी मालिक जाने को तैयार नहीं
डेयरी शिफ्टिंग में 84 डेयरी मालिकों को अलॉटमेंट करने के बाद भी डेयरी मालिक शिफ्ट होने को तैयार नहीं है। 31 मार्च तक निगम काे सभी डेयरी मालिकों को अलॉटमेंट करनी है। 31 के बाद शहर के सभी डेयरी मालिकों को शिफ्टिंग के लिए निगम 6 महीने का समय देगा। सभी डेयरी मालिकों को 30 सितंबर 2021 तक अपने डेयरियों के लिए वहां बंदोबस्त करना होगा। इसके बाद 1 अक्टूबर 2021 से निगम चालान शुरू करेगा। इसके बाद निगम हदूद में अगर कोई डेयरी चलती है तो उसका 5 हजार का चालान हाेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच द्वारा कुछ समय से चल रही परेशानियों का हल निकलेगा। आप एक नई ऊर्जा के साथ अपने कार्यों के प्रति ध्यान केंद्रित कर पाएंगे। अगर किसी कोर्ट केस संबंधी कार्यवाही चल र...

    और पढ़ें