पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

चाैथाई सांसें चल रहीं:कोविड की तीसरी लहर से बचने को 8 ऑक्सीजन प्लांट लगने हैं

पटियालाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • राजिंदरा-माता कौशल्या में 2 प्लांट शुरू हो चुके, 5 का काम जारी और एक अभी लगना है

जिले में तीसरी वेव से निपटने के लिए 8 ऑक्सीजन प्लांट प्रस्तावित हैं, इनमें 8 में से 2 की टेस्टिंग पूरी हो चुकी है। जिसमें राजिंदरा का प्लांट शुरू हो चुका है और एक प्लांट को स्टॉल करना बाकी है। माता कौशल्या अस्पातल में प्लांट की टेस्टिंग शुक्रवार को पूरी हो चुकी है। 6 प्लांट का काम अभी पाइप लाइन में हैं जो जल्द पूरे हो जाएंगा।

यह 8 प्लांट डीआरडीओ, सरवत द भला, हीरो की ओर से लगाए जा रहे हैं। यह सभी प्लांट में हवा से ऑक्सीजन जनरेट होगी। एडीसी-डी डॉ. प्रीति यादव ने बताया कि राजिंदरा अस्पताल में दो पीएसी प्लांट लगाए गए हैं, जिसमें एक प्लांट शुरू हो गया है। दूसरे प्लांट को इंस्टॉल किया जाना वाकी है।

तब 20 मीट्रिक टन रोज हाेती थी खपत
कोविड की दूसरी लहर के दौरान जिले में रोज 20 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की खपत होती थी। इतना ही नहीं तब उस समय कई संगठनों के साथ जिला प्रशासन ने ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर मुहैया कराने के लिए बैंक शुरू किया था।

राजपुरा, नाभा और समाना में भी लगने हैं ऑक्सीजन प्लांट
माता कौशल्या अस्पातल में दो प्लांट में से एक प्लांट की टेस्टिंग पूरी हो चुकी है। एक प्लांट की कन्फरमेशन मिली है। उन्होंने बताया कि सिविल अस्पातल राजपुरा, नाभा में प्लांट लगाने का काम शुरू हो गया है। अभी समाना सिविल अस्पताल में लगने वाले प्लांट की कंफर्मेशन बाकी है। बताया कि टीबी अस्पताल का प्लांट डिस्पैच हो गया है जो जल्द आ जाएगा।

खबरें और भी हैं...