पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मांग:पाॅलिश उतारने से चावल की 50% न्यूट्रीशन खत्म मिड-डे-मील खाने से बच्चे बन रहे एनीमिया रोगी

पटियाला10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी जांचेगी चावल की न्यूट्रीशन वैल्यू

(राणा रणधीर) फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया राइस मिलर्स एसोसिएशन की मांग पर फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने राइस की न्यूट्रिएंट्स वैल्यू चेक करने के लिए स्टडी करवाने के आदेश जारी किए हैं। केंद्रीय फूड सेक्रेटरी से मीटिंग के बाद ऑल इंडिया राइस मिलर्स एसो. प्रधान तरसेम सैनी ने बताया कि नेशनल इंस्टीट्यूट आफ न्यूट्रीशन हैदराबाद ने सर्कुलर जारी किया था कि ज्यादा डिग्री ऑफ पॉलिश उतारने से चावल का 50% न्यूट्रीशन खत्म हो जाता है। यही चावल सारी स्कीमों के तहत गरीबों व मिड-डे-मील में बच्चे खाते हैं। इससे एनीमिया के रोगी बढ़ रहे हैं। 

मिड-डे-मील के तहत 25 लाख छात्र को दिया जा रहा चावल 

अभी तो लॉकडाउन के चलते स्कूल बंद हैं लेकिन उससे पहले तक प्राइमरी व मिडिल सरकारी स्कूलों में 25 लाख बच्चों को मिड डे मील दिया जाता था। पहली से 5वीं तक हर बच्चे को रोजाना 100 ग्राम अौर 6वीं से लेकर 8वीं तक स्टूडेंट को 150 ग्राम चावल रोजाना दिया जाता है। अांकड़ों के मुताबिक मिड-डे-मील पर रोज 20 हजार क्विंटल चावल की खपत होती है।

चावल पर पॉलिश से शूगर का खतरा बढ़ा...डाइटिशियन साधना भारद्वाज ने कहा कि पॉलिश चावल में न्यूट्रीशियन वैल्यू कम हो जाती है। इससे शूगर का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है क्योंकि ये ग्लूकोज लेवल बढ़ा देता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें