कोरोना का खतरा / पटियाला में घर-घर जाकर स्क्रीनिंग करने वाली आशा वर्कर कोरोना पॉजिटिव, हिस्ट्री ढूंढने में लगा स्वास्थ्य विभाग

टेस्ट कराने आए व्यक्ति की जांच करते स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी। टेस्ट कराने आए व्यक्ति की जांच करते स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी।
X
टेस्ट कराने आए व्यक्ति की जांच करते स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी।टेस्ट कराने आए व्यक्ति की जांच करते स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी।

  • आशा वर्कर 15 दिन कहां-कहां गई, पता लगा रहा विभाग
  • 3 और संक्रमित, मुंबई से लाैटने वाले अब तक चार व्यक्ति पाॅजिटिव

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 07:00 AM IST

पटियाला. कोरोना से लड़ाई लड़ रहे स्वास्थ्य विभाग के लिए शनिवार का दिन ठीक नहीं रहा। घर घर जाकर स्क्रीनिंग कर रही 38 साल की आशा वर्कर ही कोरोना पॉजिटिव निकल आई। इस केस के सामाने आने के बाद सेहत विभाग भी काेराेना की चपेट में आ गया है। अब सेहत विभाग के हाथ पांव फूल गए हैं, क्योंकि यह कोरोना संक्रमित मरीज पिछले 15 दिनों से कई घरों में जाकर स्क्रीनिंग के साथ-साथ सेहत विभाग के डॉक्टरों समेत दूसरे स्टाफ के संपर्क में भी रही है।

आनन फानन में तुरंत सेहत विभाग ने इस आशा वर्कर का पिछले 15 दिनों का सारा रिकार्ड खंगालना शुरू कर दिया है। वह इन 15 दिनों में कहां-कहां गई? किन लोगों के संपर्क में आई? उसके साथ काम करने वाले कौन-कौन से लोग हैं? इस आशा वर्कर के अलावा शनिवार को 2 और कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले। एक केस राजपुरा की भारत काॅलोनी का 43 साल है। ये पिछले दिनाें राजपुरा के पाॅजिटिव आए मामलों के साथ मुंबई से वापस लाैटा था, दूसरा व्यक्ति मामला उत्तर प्रदेश से कम्बाईन के साथ मुड़ा गांव नूर चंदन ब्लाॅक काैली का रहने वाला 37 साल खेती मजदूर है।

पहली बार एक साथ 348 की रिपाेर्ट निगेटिव

सिविल सर्जन डाॅ. हरीश मल्होत्रा ने बताया कि शुक्रवार कोविड जांच के लिए पैंडिंग 351 सैंपलाें में से 348 की रिपोर्ट कोविड निगेटिव और तीन की कोविड पाॅजिटिव आई है। शुक्रवार देर रात इन की कोविड रिपोर्ट पाॅजिटिव आने पर इनको राजिंदरा के आइसोलेशन वार्ड में दाखिल करवा दिया है। सेहत विभाग की टीमाें के जरिए पाॅजिटिव केसाें के घरों और आसपास के घरों में सोडियम हाईपरोकलोराईड का स्प्रे करवा दिया गया है। पाॅजिटिव मामलों के नज़दीक के संपर्क में आए व्यक्तियों की तलाश की जा रही है। जिससे उनके कोविड जांच सैंपल लिए जा सके। एसएसटी नगर के पाॅजिटिव केस के नज़दीक के संपर्क में आए जिनके सैंपल लिए गए थे वह सभी निगेटिव आए हैं।

आज आएगी 153 लोगों की रिपाेर्ट

अलग-अलग स्थानाें से सेहत विभाग की टीमाें ने कुल 153 सैंपल लिए गए हैं। जिन में से ज़्यादातर बाहर से आ रहेे यात्रियों / लेबर, फ्लू कार्नर, सेहत विभाग के फ्रंटलाईन वर्कर के लिए गए सैंपल भी शामिल हैं। जिनकी रिपोर्ट रविवार को आएंगी। अब तक 3317 सैंपल लिए जा चुके हैं। जिन में से 111 कोविड पाॅजिटिव ये सभी ज़िला पटियाला के हैं, 3053 निगेटिव और 153 की रिपोर्ट आनी बाकी है। पाॅजिटिव मामलों में से दो पाॅजिटिव केस की मौत हो चुकी है और 100 केस ठीक हो चुके हैं। एक्टिव मामलों की संख्या 9 हैं, इनमें से चार लोग तो मुंबई से लौटे हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना