• Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Patiala
  • Bhakiyu (Ekta) Submitted A Demand Letter For The Demand To Increase The Compensation For The Handling Of Stubble

मांगपत्र सौंपा:पराली की संभाल को लेकर मुआवजा बढ़ाने की मांग को लेकर भाकियू (एकता) ने सौंपा मांगपत्र

पटियाला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फतेहगढ़ साहिब में भाकियू (एकता) बैठक उपरांत बात करते किसान नेता। - Dainik Bhaskar
फतेहगढ़ साहिब में भाकियू (एकता) बैठक उपरांत बात करते किसान नेता।

भारतीय किसान यूनियन एकता सिद्धूपुर की बैठक गुरुद्वारा श्री फतेहगढ़ साहिब की माता गुजरी सरायं में हुई। बैठक में पराली को आग से न जलाने व सरकार की ओर से पराली को खेतों में ही नष्ट करने को लेकर उचित मुआवजा की मांग की गई और एक मांगपत्र भी प्रशासनिक अधिकारियों को दिया गया।

यूनियन के प्रदेश उपाध्यक्ष जसवीर सिंह ने कहा कि किसान भी चाहते है कि खेतों में पराली न जलाई जाए, पर सरकार की ओर से पराली की संभाल या उसे खेतों में ही मिला देने पर जो मुआवजा दिया जा रहा है वह कम है। उन्होंने मांग करते हुए कहा कि उन्हें प्रति क्विंटल 200 रुपए का मुआवजा दिया जाए ताकि कम से कम उनका खर्च ही पूरा हो सके। इस मौके गुरमीत सिंह, सुरेन्द्र सिंह लुहारी, उत्तम सिंह, गगनदीप सिंह, हरनेक सिंह, अवतार सिंह, करनैल सिंह अन्य मौजूद थे।

डीएपी खाद की कमी दूर करने को लेकर सांसद ने दिया ज्ञापन
फतेहगढ़ साहिब के सांसद डॉ. अमर सिंह ने केंद्रीय खाद व सेहत मंत्री मनसुख मंडाविया से मुलाकात की तथा फतेहगढ़ साहिब निर्वाचन क्षेत्र और पंजाब में अन्य जगहों डीएपी खाद की कमी की जानकारी दी। उन्होंने मंत्री से कहा कि धान की कटाई के बाद दूसरी लगने वाली फसलों के लिए डीएपी की तुरंत जरूरत है तथा किसान इसकी कमी झेल रहे है।

जिसकी सप्लाई बढ़ाई जाए, ताकि नई फसलों की बुआई तय समय पर पूरी हो सके तथा किसानों को खुले बाजार से मंहगे दाम पर खाद न खरीद करनी पड़े। कहा कि अगर सप्लाई रेगुलर नही हुई को किसानों को परेशानी होगी। जिस पर मंत्री मनसुख मंडाविया ने उनकी बात सुन तुंरत संबंधित अधिकारियों को मामले को देखने और खाद की आपूर्ति सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

खबरें और भी हैं...