पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Punjab
  • Patiala
  • CBSE Uploaded On The Toppers' Answer Sheet Website So That Students Of 10th And 12th Can Do Well For Exam Preparation, Special Session Will Also Be Started From Today.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

अच्छी खबर:सीबीएसई ने टॉपर्स की आंसरशीट वेबसाइट पर अपलोड की ताकि 10वीं व 12वीं के स्टूडेंट्स अच्छे से कर सकें परीक्षा की तैयारी, आज से स्पेशल सेशन भी लगेगा

पटियाला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सीबीएसई ने परीक्षार्थियों की सुविधा को पुराने टॉपर्स की उत्तर पुस्तिकाएं (अंसर शीट) वेबसाइट पर अपलोड कर दी हैं ताकि परीक्षार्थी इन उत्तर पुस्तिकाओं से उत्तर लिखने के बेहतर तरीके सीख सकें। सीबीएसई का इस बार बोर्ड परीक्षा को बेहतर परिणाम लाने के लिए स्कूलों का 45 दिन का स्पेशल सेशन रहेगा। इसमें 10वीं व 12वीं के स्टूडेंट्स को बीते वर्ष के टॉपर्स की कॉपी दिखाई जाएगी।

बताया जाएगा कि वे कैसे बेहतर उत्तर लिख सकते हैं। शुरुआत 15 मार्च से होगी। फिलहाल पुराने पेपर को सॉल्व कराए जा रहे हैं। स्पेशल सेशन के लिए टीचर ने 4 तरह के फॉर्मेट बनाए हैं। इनके आधार पर उत्तर लिखना सिखाया जाएगा।

एक्सपोर्ट का कहना है कि स्टूडेंट्स को बोर्ड एग्जाम में अच्छे अंक लाने की टेक्निक जानना जरूरी हैं, इसके लिए पिछले सेशन में अच्छे अंक हासिल कर चुके टॉपर्स की आंसर शीट का एनालाइजर्स करने के बाद कुछ आंसर फॉर्मेट तैयार किए गए हैं। इससे स्टूडेंट्स को यकीनन फायदा होगा

परीक्षा में इन फार्मेट की तरह आंसर लिखकर विद्यार्थी ले सकते हैं अच्छे अंक

फार्मेट 1- सामाजिक विज्ञान विषय में सफल स्टूडेंट्स कॉपी में उत्तर के तौर पर शार्ट परिचय से शुरुआत करते हैं। फिर मुख्य कंटेंट लिखते हैं। साथ ही जो जरूरी टर्म डेट हो उन्हें अंडर लाइन जरूर करते हैं। इसमें आप बड़े-बड़े लेखकों के कोर्ट याद करके जाएं और उन्हें कॉपी में जहां जरूरत लगे वही लिखें। बेस्ट स्कोरिंग के लिए उत्तर में प्रस्तावना से लेकर निष्कर्ष हमेशा तय शब्दों में ही लिखना चाहिए।

फार्मेट 2- मैथ सब्जेक्ट में टॉपर स्टूडेंट आमतौर पर सवालों में पहली यूनिट का कन्वर्जन करते हैं। इसके बाद पुरुष पर फोकस करते हैं। इसके बाद फार्मूले और कैलकुलेशन करते हुए आखिर में उत्तर लिखते हैं, मैथ सब्जेक्ट के लिए इस विधि से उत्तर लिखना बेहतर माना जाता है। मैथ के सवालों के उत्तर देने के लिए सिद्धांतों को भी याद करना जरूरी है। कोशिश करें कि डायग्राम आदि को उत्तर लिखने में शामिल करें।

फार्मेट 3- बायोलॉजी, फिजिक्स और केमिस्ट्री विषयों के ज्यादातर सवालों के जवाब में पहले एक हेडिंग दें। फिर सब हेडिंग में मुख्य बातें लिखें। परिभाषाओं व सिद्धांत को अच्छी तरह याद करें। डायग्राम भी बनाएं। इससे बेहतर अंक मिलते हैं।

फार्मेट 4- कॉपी क्लीन व सुंदर होनी जरूरी है। हैंडराइटिंग अच्छी न होने पर फैक्ट के आधार पर भी नंबर मिलते हैं। सुंदर लेखन एक्जामिनर पर अच्छा प्रभाव डालते हैं। इसलिए उत्तर साफ और स्पष्ट लिखें। इसी क्रम में सवाल हल करें। हैंडराइटिंग सुधारने की भी प्रैक्टिस करनी चाहिए।

अच्छी पहल- प्रिंसिपल नीरजा
श्री अरबिंदो इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल की प्रिं.नीरजा सेठी कहा-अच्छी पहल है। हम अपने स्तर पर भी स्टूडेंट्स को ऐसे स्टडी के लिए जागरूक कर रहे हैं। इस फार्मेट से स्टूडेंट्स को फायदा मिलेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- सकारात्मक बने रहने के लिए कुछ धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत करना उचित रहेगा। घर के रखरखाव तथा साफ-सफाई संबंधी कार्यों में भी व्यस्तता रहेगी। किसी विशेष लक्ष्य को हासिल करने ...

    और पढ़ें