पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मल्टीलेवल कार पार्किंग:चांदनी चौक, पुरानी कबाड़ी मार्केट की 6 हजार गज जमीन पर 25 करोड़ से बनेगी 6 मंजिला पार्किंग

पटियाला18 दिन पहलेलेखक: राणा रणधीर
  • कॉपी लिंक
डिजाइन तैयार कराने के लिए ट्रस्ट ने आर्किटेक्ट्स में कंपीटिशन कराया था। - Dainik Bhaskar
डिजाइन तैयार कराने के लिए ट्रस्ट ने आर्किटेक्ट्स में कंपीटिशन कराया था।
  • भास्कर में पहली बार देखिए शहर की मल्टीलेवल कार पार्किंग की फाेटाे
  • ग्राउंड, फर्स्ट अौर सेकेंड फ्लोर पर कार पार्किंग, ऊपर की 3 मंजिलों में कमर्शियल पॉकेट

किला चौक, अदालत बाजार, अरना बरना चौक, धर्मपुरा बाजार, राघोमाजरा, चांदनी चौक सहित आस पास के अन्य बाजारों में पार्किंग न होने से ट्रैफिक जाम रहता था। इस समस्या से लोगों को जल्द निजात मिल सकती है। लोकल बॉडीज मंत्री ब्रह्म मोहिंदरा के आदेश पर इंप्रूवमेंट ट्रस्ट ने चांदनी चौक पुरानी कबाड़ी मार्केट में 6 हजार गज जमीन पर 25 करोड़ से बनने वाली 6 मंजिला मल्टीलेवल कार पार्किंग का डिजाइन फाइनल कर लिया है।

डिजाइन तैयार कराने के लिए ट्रस्ट ने आर्किटेक्ट्स में कंपीटिशन कराया था। जो डिजाइन सामने आए उनमें से बेहतरीन डिजाइन फाइनल करने के लिए सरकार की हाई लेवल कमेटी, जिसमें टाउन प्लानिंग विभाग के सीनियर टाउन प्लानर और इंप्रूवमेंट ट्रस्ट के इंजीनियर्स व चेयरमैन बतौर मैंबर शामिल थे, ने एक डिजाइन फाइनल कर सरकार को भेजा। इंप्रूवमेंट ट्रस्ट चेयरमैन संत बांगा ने बताया कि उन्होंने ब्रह्म मोहिंदरा के निर्देश पर यह डिजाइन 2 दिन पहले मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग में पेश किया था, जिसे सीएम ने खुद भी पसंद किया है।

फायदाशहर के अंदरूनी हिस्से से जाम होगा खत्म

किला चौक, अदालत बाजार, अरना बरना चौक, धर्मपुरा बाजार, राघोमाजरा, चांदनी चौक, सांई मार्केट, पीली सड़क, अपर माल रोड के आस पास के एरिया में पार्किंग नहीं हैं। एसी मार्केट के पीछे निगम की एक पार्किंग चलती है। वहां अधिकतम 50 वाहन पार्क होते हैं। लोग सड़कों पर अपनी गाड़ियां पार्क कर देते हैं जिससे शहर के अंदरूनी बाजारों में ट्रैफिक समस्या रहती है। पार्किंग बनने के बाद समस्या का हल होगा।

हर फ्लोर पर 100 कार खड़ी करने की क्षमता

चेयरमैन संत बांगा ने बताया कि कार पार्किंग का जो डिजाइन फाइनल किया गया है वो 6 मंजिलों का है। ग्राउंड, फर्स्ट आर सेकेंड फ्लोर पर कार पार्किंग होगी। हर फ्लोर पर 100 कारें खड़ी करने की कैपेसिटी हाेगी। ऊपरी 3 मंजिलों पर कमर्शियल पॉकेट तैयार की जानी है जिसमें 30 शोरूम, 1 रेस्टोरेंट और 1 कैफेटेरिया हाेगा।

राहत- कैनाल बेस्ड वाटर प्रोजेक्ट से 20 कालोनियों को जोड़ने को लिखा पत्र

अर्बन एस्टेट के फेज 1, 2, और 3 के अलावा नया बना रहा चौथा फेज, राजपुरा रोड पर गोबिंद बाग, बाबा दीप सिंह नगर, कोहिनूर इनक्लेव, हीरा बाग, फ्रैंड्स इनक्लेव, न्यू फ्रैंड्स इनक्लेव समेत 20 से ज्यादा कॉलोनियों को कैनाल बेस्ड वाटर प्रोजेक्ट (भाखड़ा के पानी को शहर में सप्लाई करने) में शामिल करने को लेकर लोकल बॉडी मंत्री ब्रह्म मोहिंदरा ने एक प्रस्ताव मुख्यमंत्री को भेजा है। 2 दिन पहले शहर के विकास को लेकर मुख्यमंत्री के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग में ब्रह्म मोहिंदरा ने बताया कि पटियाला सिटी को इस प्रोजेक्ट में जोड़ा जा चुका है, इन कॉलोनियों को जोड़ा जाता है तो 2 लाख लोगों को फायदा होगा। मुख्यमंत्री ने प्रस्ताव पर विचार का भरोसा दिया है।

ग्रांट मिलते ही पार्किंग के टेंडर लगा देंगे

ट्रस्ट की इस 6 हजार गज जमीन पर मल्टीलेवल पार्किंग बनाना शुरू से ही कैबिनेट मंत्री ब्रह्म मोहिंदरा का ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है। कई साल पहले तबकी सरकार ट्रस्ट की जमीन को बेचने जा रहा थी तब ब्रह्म मोहिंदरा ने इसका विरोध किया था। अब उन्होंने मुझे यहां इस प्रोजेक्ट को तैयार करने की जिम्मेदारी दी। डिजाइन फाइनल करके अब इंप्रूवमेंट ट्रस्ट ने सरकार को पत्र लिखकर 25 करोड़ की ग्रांट मांगी है। मुख्यमंत्री खुद इस प्रोजेक्ट को लेकर पॉजीटिव एप्रोच रख रहे हैं, इसलिए ग्रांट मिलते ही हम टेंडर लगा देंगे। कैनाल बेस्ड वाटर प्रोजेक्ट में राजपुरा रोड पर बड़ी नदी के पार के इलाकों को शामिल करने के प्रस्ताव को खुद कैबिनेट मंत्री ब्रह्म मोहिंदरा सरकार के आगे रख रहे हैं।

-संत बांगा, चेयरमैन इंप्रूवमेंट ट्रस्ट पटियाला।

खबरें और भी हैं...