पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शिक्षा विभाग की पहल:बच्चे पढ़ें, अध्यापक मंदिर-गुरुद्वारों से करेंगे जागरूक

पटियाला14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आज से जालंधर दूरदर्शन पर पहली से 12वीं तक लगेगी क्लास

शिक्षा विभाग ने इस साल भी जालंधर दूरदर्शन पर पहली से 12वीं क्लास तक ऑनलाइन स्टडी कराने का फैसला किया है। शुरुआत 5 मई से की जा रही है। विभाग ने राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और स्कूल प्रिंसिपलों को चिट्ठी भेजकर निर्देश जारी कर दिए हैं कि वह पहली से 12वीं तक के स्टूडेंट्स को जालंधर दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले इस ऑनलाइन स्टडी शेड्यूल को अटेंड करने को कहे। अध्यापकों को बकायदा मंदिर गुरुद्वारों समेत धार्मिक स्थलों से अनाउंसमेंट करवाने को कहा गया है।

प्रिंसिपल पेरेंट्स से फीडबैक लेंगे, पढ़ो पंजाब-पढ़ाओ पंजाब की टीम करेगी संपर्क

सेक्रेटरी एजुकेशन ने सभी स्कूल प्रिंसिपल को निर्देश दिए हैं कि वह ऑनलाइन स्टडी को लेकर स्टूडेंट्स के पैरंट्स को फोन करके फीडबैक लेंगे। जिसकाे विभाग को भेजा जाएगा। ताकि इस प्रक्रिया में जरूरत के मुताबिक और सुधार किया जा सके। इसी तरह पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब की टीम भी पेरेंट्स से राब्ता रखेगी।

विभाग ने सभी स्कूलों को अपना शेड्यूल भी किया जारी

सेक्रेटरी एजुकेशन कृष्ण कुमार की तरफ से जारी पत्र में कहा गया है कि कोविड-19 महामारी के चलते शिक्षा विभाग पहले ही स्टूडेंट्स की सुविधा को देखते हुए ई-लर्निंग, ऑनलाइन एजुकेशन के तहत अलग-अलग माध्यमों जैसे मोबाइल ऐप, चैनल, ई बुक्स और सोशल एप समेत अन्य माध्यमों से स्टूडेंट्स को पाठ्यक्रम मुहैया करवा रहा है, जिसका स्टूडेंट्स और अध्यापकों की तरफ से सदुपयोग भी किया जा रहा है, लेकिन अब महामारी बढ़ने के बाद पिछले साल की तर्ज पर इस साल भी जालंधर दूरदर्शन पर पहली से लेकर 12वीं क्लास तक के पाठ्यक्रम प्रोग्राम का प्रसारण करना जरूरी हो गया है। विभाग ने इसके लिए सभी स्कूलों को अपना शेड्यूल भी जारी कर दिया है।

क्लासेस की टाइमिंग सुबह 9 से 10:40 तक प्राइमरी विंग जिसमें पहली से 5वी क्लास तक के स्टूडेंट्स का प्रोग्राम टेलीकास्ट होगा 10:40 से शाम 4:00 बजे तक 6वीं से लेकर 12वीं क्लास तक के स्टूडेंट के लिए प्रोग्राम टेलीकास्ट होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें