पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

राजिंदरा के इमरजेंसी में लेप्रोस्कोपिक सर्जरी शुरू:मेडिकल कॉलेज के राजिंदरा अस्पताल के जनरल सर्जरी विभाग ने आपातकालीन में लैप्रोस्कोपिक सर्जरी शुरू की

पटियालाएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मेडिकल कॉलेज के राजिंदरा अस्पताल के जनरल सर्जरी विभाग ने आपातकालीन में लैप्रोस्कोपिक सर्जरी शुरू की है। पहले लेप्रोस्कोपिक सर्जरी केवल रूटीन या ऐच्छिक मामलों के लिए ही की जाती थी। लेकिन इमरजेंसी में यह सुविधा न होने से मरीज परेशान थे। लेकिन अब इमरजेंसी में भी यह सुविधा शुरू हो गई है।

जनरल सर्जरी विभाग के प्रमुख डॉ. अश्वनी कुमार ने कहा कि रविवार को आपातकालीन ऑपरेशन थियेटर में पहली लेप्रोस्कोपिक सर्जरी की है। डॉ. अश्वनी बताया कि इससे पहले केवल खुली सर्जरी की गई थी, इसमें चीरा लगाने की लंबाई 15-20 सेंटीमीटर से कम थी। अब, हम केवल 1 सेमी के चीरा लगाया जाएगा। सर्जरी विभाग के हेड डॉ. अश्वनी ने कहा कि लेप्रोस्कोपिक सर्जरी में पहले की सर्जरी की तुलना में रिकवरी और तेजी से होती है। लेप्रोस्कोपिक सर्जरी में प्रशिक्षण के लिए विभाग के पास एक कौशल प्रयोगशाला और सिम्युलेटर भी है।

आंत का ऑपरेशन भी लेप्रोस्कोपिक विधि से होगा

सर्जरी विभाग के हेड डॉ. अश्वनी ने बताया कि लेप्रोस्कोपिक(दूरबीन) से अपेडिंग, लीवर पीक जमा होना आदि ऑपरेशन इमरजेंसी में शुरू हो गए। इससे मरीजों को जरूर राहत मिलेगी। उन्होंने बताया कि जल्द ही आंतरी का फटना आदि का ऑपरेशन भी शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि यह सुविधा शुरू होने से मरीजों को लाभ मिलेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय चुनौतीपूर्ण है। परंतु फिर भी आप अपनी योग्यता और मेहनत द्वारा हर परिस्थिति का सामना करने में सक्षम रहेंगे। लोग आपके कार्यों की सराहना करेंगे। भविष्य संबंधी योजनाओं को लेकर भी परिवार के साथ...

    और पढ़ें